देशी-विदेशी सैलानियों के लिए भारत के समुद्री तट हमेशा से पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक रहा है। हाल में ही भारत के 8 समुद्री तटों यानि बीचेज को सबसे अधिक साफ-सुथरा होने का ब्लू फ्लैग टैग मिला है, जो दर्शता है कि भारत के भी समुद्री तट साफ-सफाई के मामले में विदेशी समुद्री तटों से कम नहीं है। इस सूची में केरल, कर्नाटक, गोवा और गुजरात जैसे राज्य के भी समुद्री तट शामिल है। चलिए जानते हैं कि ये ब्लू फ्लैग टैग क्या है? और 8 Beaches के बारे में-

क्या है ब्लू फ्लैग टैग 

 

'ब्लू फ्लैग टैग' का मतलब होता है दुनिया के सबसे साफ-सुथरी और सुरक्षित समुद्री तट। इस टैग के साथ भारत उन पच्चास देशों की लिस्ट में शामिल हो गया जिन्हें ये टैग मिला हुआ है।  इस टैग के मिलने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने भी ख़ुशी जजाते हुए ट्विट किया है और इसकी बधाई दी। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि ‘फाउंडेशन फॉर एनवायरमेंट एजुकेशन’(FEE) ग्लोबल संस्था साफ-सुथरा और अन्य पहलू के मापदंडों को देखते हुए इस टैग को देती है। कहा जाता है कि इस टैग को देने के लिए लगभग 33 अलग-अलग मापदंडों को देखने के बाद इस टैग को दिया जाता है।  

1-शिवराजपुर बीच,गुजरात 

ब्लू फ्लैग टैग की सूची में सबसे पहले शिवराजपुर बीच है, और ये बीच गुजरात के जामनगर में है। समुद्र प्रेमियों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। सफ़ेद बालू और नीले पानी के साथ ये बीच सैलानियों को काफी आनंदित करता है। (गुजरात के मुख्य धार्मिक स्थल)

यहां घूमने के लिए 

इस बीच के आसपास घूमने के लिए भी बहुत कुछ है। अगर आप यहां घूमने निकले तो प्रताप विलास पैलेस, खिजादिया पक्षी अभयारण्य और मरीन राष्ट्रीय उद्यान भी घूमने ज़रूर पहुंचें। यहां आप ट्रेन, बस या हवाई सफर के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत की 6 सबसे खूबसूरत और बड़ी वॉटरफॉल्स

2-कप्पड़  बीच, केरल

beaches in india got blue certificate inside

कप्पड़ बीच दक्षिण भारत के केरल राज्य में है। केरल के सबसे खूबसूरत और शांत बीचेज में से एक माना जाता हैं। इस बीच के बारे में कहा जाता है कि इस बीच को पुर्तगाली यात्री वास्को डी गामा ने 15 वीं शताब्दी के दौरान खोज की थी।

यहां घूमने के लिए 

बीच के साथ-साथ यहां घूमने के लिए कई डेस्टिनेशन है। पूकूट लेक, कप्पड बैकवाटर्स और कदलुंडी पक्षी अभयारण्य भी यहां घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक माना जाता है। यहां पहुंचने के लिए आपको रेलवे स्टेशन, बस अड्डा या हवाई मार्ग से केरल आना होगा और वहां से आप लोकल गाड़ी कर के जा सकते हैं। (केरल के प्रमुख Beaches)

3-कासरकोड और पदुबिद्री बीच,कर्नाटक 

ब्लू फ्लैग टैग पाने वाले समुद्री तट में कर्नाटक के दो बीच शामिल है। कर्नाटक में ये दोनों ही बीच सैलानियों के लिए प्रमुख स्थान है। अगर आप कर्नाटक जा रहे हैं तो यहां घूमने ज़रूर पहुंचें।

यहां घूमने के लिए 

कहा जाता है कि इस कासरकोड बीच के असापास टीपू सुल्तान का बनवाया एक प्राचीन मस्जिद, जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। समुद्र तट पर टहलना बहुत सुकूनदायी लगता है। यहां आप केरल और कर्नाटक, इन दोनों राज्यों से ट्रेन, बस या हवाई यात्रा के जरिए पहुंच सकते हैं। (दक्षिण भारत के अलेप्पी जैसी खूबसूरत जगह कहीं और नहीं)

4-घोघ्ला बीच,दीव

 

प्रकृतिक की गोद में बसा ये बीच भारत के केंद्र शासित प्रदेश दमन एंड दीव में है। इस समुद्र तट की सुनहरी रेत, सूरज की रौशनी एक सम्‍मोहक दृश्‍य दिखाती है। अपने पार्टनर के साथ यहां ज़रूर घूमने जाएं।

यहां मस्ती और धमाल के लिए 

घोघ्ला बीच को कई रोमांचक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। तैराकी और पैरासेलिंग जैसे पानी खेले के लिए भी ये बीच जाना जाता है। घोघ्ला बीच मछली पकड़ने वाले गांवों, चर्चों और किलों का विंहगम दृश्‍य के लिए भी जाना जाता है। यहां आप हवाई मार्ग के ज़रिए पहुंच सकते हैं।

5-रुशिकोंडा बीच,आंध्र प्रदेश

beaches in india got blue certificate inside

रुशिकोंडा बीच आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम शहर से लगभग 15 से 20 किलो मीटर की दूरी पर है। ताड़ और नारियल के पेड़ों से घिरे इस बीच के किनारे घूमने का एक अलग ही मज़ा है।

यहां घूमने के लिए     

विशाखापट्टनम में ऐसे कई पर्यटन स्थल है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। इस बीच से कुछ ही दूरी पर संग्रहालय और विशाखापट्टनम चिड़ियाघर भी है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां ट्रेन, बस या हवाई मार्ग के जरिए पहुंच सकते हैं। विशाखापट्टनम कई प्रमुख बंदरगाहों के लिए भी जाना जाता है। (घूमने के लिए विशाखापट्टनम के लांबासिंगी पहुंचें)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: भारत के इन खूबसूरत समुद्र तटों के आगे गोवा के समुद्र तट भी हैं फेल

6-राधानगर बीच,अंडमान-निकोबार

beaches in india got blue certificate inside

राधानगर बीच भारत के अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में है। अगर आपको प्रकृतिक से प्रेम है तो ये जगह आपके लिए बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन हो सकता है। इस बीच के किनारे-किनारे आपको चारों तरफ हरियाली जी हरियाली दिखाई देगी। 

यहां घूमने के लिए 

राधानगर बीच को हनीमून कपल्स के लिए स्वर्ग कहा जाता है। यह बीच सफेद रेत और नीले रंग के पानी के लिए मशहूर है। इसे एशिया का बेस्ट बीच भी माना है। इस बीच पर आप स्नोर्कलिंग, फ‍िस‍िंग गेम, स्‍वीमिंग और स्कूबा डाइविंग आद‍ि का भी मज़ा उठा सकते हैं। 

  

7-गोल्डन बीच,ओड़िसा 

beaches in india got blue certificate inside

ओड़िसा के प्रमुख समुद्री तटों से एक गोल्डन बीच को माना जाता है।  इसे पूरी बीच के नाम से भी जाना जाता है। यह तट बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है, जो एक लोकप्रिय और आकर्षण पर्यटक स्थलों से एक है।

यहां घूमने के लिए

ओड़िसा में घूमने के लिए पर्यटन स्थलों की कमी नहीं है। यहां आप पूरी में श्री कृष्णा जी का मंदिर भी घूमने जा सकते हैं। वैसे ये बीच तैराकी और मछली पकड़ें के लिए प्रमुख स्थान माना जाता है। यहां जाने के लिए ओड़िसा की राजधानी भुवनेश्वर से होते हुए बस या ट्रेन से जा सकते हैं। (ओडिशा के 8 सबसे खूबसूरत समुद्र तट)  

स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@twitter,brettfish.co.za)