खूबसूरत और शांत समुद्र तट! मतबल गोवा। जी नहीं, हम अक्सर ये सोचते हैं कि समुद्र तट घूमने जाना है तो गोवा से बेहतरीन कोई जगह नहीं है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं तो शायद आप गलत हो सकते हैं, क्यूंकि भारत में गोवा से भी बेहतरीन और खूबसूरत समुद्री तट है। अगर आपको समुद्र से प्यार और लगाव है तो बेशक आपको नई जगहों पर घूमने जाना चाहिए। भीड़भाड़ से बिल्कुल परे और दूर-दूर तक बेहतरीन नजारे आपकी यात्रा को ज़रूर सफल बनायेंगे। आज इस लेख में आपको भारत के ऐसे ही खूबसूरत बीचेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपने दोस्त, परिवार या पार्टनर के साथ बेहतरीन पल बिता सकते हैं। तो चलिते जानते हैं इन समुद्री तटों के बारे में-

इलियट बीच,चेन्नई 

beautiful beaches in india chennai inside

चेन्नई की बात करते हैं तो अक्सर मरीना बीच के बारे में ही जिक्र किया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि इलियट बीच भी किसी खूबसूरत समुद्री तट से कम नहीं। चेन्नई से लगभग 14 किमी की दूरी पर मौजूद इलियट बीच आपके मस्ती और पागलपन को दूर करने के लिए बेहतरीन जगह है। इस बीच पर दस्तों और पार्टनर के साथ घूमने के लिए चेन्नई में बेस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है। यहां आप बीच के बगल में ही मौजूद अष्टलक्ष्मी मंदिर और वेलंगिनी चर्च भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु के इन 4 खूबसूरत डेस्टिनेशन्स को विजिट करना होगा बेहद एक्साइटिंग

रामकृष्ण बीच,विशाखापट्टनम 

beautiful beaches in india vizag inside

जब आप चेन्नई के इलियट बीच के लिए निकल ही रहे हैं तो क्यूं ना विशाखापट्टनम यानि आंध्र प्रदेश में मौजूद बेहतरीन डेस्टिनेशन में से एक रामकृष्ण बीच भी घूमने के निकले। कहा जाता है कि डूबता हुआ सूरज इस बीच का बेस्ट अनुभव है। (बटरफ्लई Parks) इस बीच के बगल में कई मंदिर भी हैं, इसलिए शाम को मंदिर के साथ बीच पर आपको खूब सैलानी देखने को मिलेंगे। दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए परफेक्ट जगह है।

Recommended Video

चांदीपुरम,उड़ीसा 

beautiful beaches in india odisha inside

चांदीपुरम बीच को देश के सबसे खूबसूरत समुद्री तटों में शुमार किया जाता है। इस बीच पर आपको दूर-दूर तक नारियल के पेड़ और समुद्र के विशाल लहरें नज़र आएगी। अगर आप सचमुच प्रकृति प्रेमी और समुद्री तटों के दीवाने हैं तो फिर आपको इस बीच पर ज़रूर घूमने जाना चाहिए। अक्टूबर से मार्च का समय इस बीच पर घूमने का बेस्ट समय माना जाता, तो समय भी है और मौसम भी। (दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट म्यूजियम)

इसे भी पढ़ें: आज चलते हैं जानकी माता यानि सीता की जन्म धरती सीतामढ़ी की सैर पर

रुशिकोंडा,विशाखापट्टनम 

beautiful beaches in india vizag inside

आपको फिर से विशाखापट्टनम में एक और खूबसूरत और आपके दिल को खुश कर देने वाले समुद्री तट पर लेकर चलते हैं। शहर से 15 से 20 किमी की दूरी स्थित रुशिकोंडा बीच। शहर से बिल्कुल अलग यह बीच शांत और क्वालिटी टाइम बिताने के किसी जन्नत से कम नहीं है। (लक्ष्मी विलास पैलेस) ताड़ और नारियल के पेड़ों से घिरे इस समुद्री तट पर घूमने के बाद यकीनन आप गोवा को भूल जायेंगे। यहां आप संग्रहालय और विशाखापट्टनम चिड़ियाघर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@i1.wp.com,www.beachesnearme.in,tatic.toiimg.com)