केरल में तो वैसे कई जगह हैं जहां आज भी हर कोई घूमना चाहता है, लेकिन पर्यटक वहीं जाते हैं जहां अधिकतर सैलानी घूमने जाते हैं। लेकिन, आज हम आपको केरल की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आपने अभी तक नहीं सुना होगा। जी हां, केरल में स्थित एक खूबसूरत शहर अलेप्पी है जिसे आलप्पुषा शहर के नाम से भी जाना जाता है, जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं।

बैकवाटर और समुद्री तटों की वजह से अलेप्पी को पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। यह शहर कोच्चि से 53 और त्रिवेन्द्रम के 155 किमी दूरी पर स्थित है। घूमने और केरल के स्थानीय लोगों की जीवन शैली से अवगत होना है तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। परिवार, दोस्त और पार्टनर के साथ घूमने के लिए केरल में अलेप्पी को सबसे बेहतरीन जगह माना जाता है। तो चलिए जानते हैं यहां और क्या है खास घूमने के लिए-

कुट्टानाड 

places to visit in alleppey alappuzha in kerala inside

अलेप्पी के सबसे प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है कुट्टानाड। इस जगह को केरल का बैकवाटर पैरडाइज भी कहा जाता है। यहां आप अपने परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं। इस जगह को धान का कटोरा भी कहा जाता है। चावल की खेती के साथ साथ यह जगह प्राकृतिक सुन्दरता के लिए भी जानी जाती है। यहां आप नाव की सवारी करते हुए अति अद्भुत नज़रों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

अलेप्पी का चर्च

places to visit in alleppey alappuzha in kerala inside

साल 1810 में बना ये चर्च आज भी वैसे ही खड़ा है जैसे 1810 में बना था। केरल के पाम्पा नदी के तट पर स्थित यह चर्च अलेप्पी में सैलानियों के लिए प्रमुख और आकर्षण का केंद्र है। इस चर्च को एडथुआ चर्च और सेंट जॉर्ज फोरेन चर्च के नाम से भी जाना जाता है। यह चर्च मध्कालीन यूरोपीय वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है। अगर आपको नदी के किनारे टहलते हुए किसी खूबसूरत और शांत जगह समय बिताना है तो एडथुआ चर्च घूमने आपको ज़रूर जाना चाहिए। (तमिलनाडु के 4 खूबसूरत डेस्टिनेशन्स)

इसे भी पढ़ें: साउथ इंडिया के किसी पर्यटन स्थल पर घूमने जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

वेम्बनाड झील

visit in alleppey alappuzha in kerala inside

अलेप्पी को पूर्व का वेनिस यू ही नहीं कहा जाता है। यहां आपको एक से एक खूबसूरत झील देखने को मिलेगी। वेम्बनाड झील इसी में से एक है। इस झील को केरल राज्य की सबसे बड़ी झील माना जाता है। अगर आपको नौका भी करना है तो आप यहां आराम से कर सकते हैं। नौका के दौरान चारों तरफ धान की खेती और नारियल के पेड़ आपको बेहद ही खूबसूरत लगेंगे। (चेन्नई के खूबसूरत और adventurous डेस्टिनेशन्स)

इसे भी पढ़ें: दक्षिण भारत से बिहार तक, ऐसे प्राचीन मंदिर जिनका वर्षों पुराना है इतिहास

Recommended Video


नेहरू ट्रॉफी बोट रेस

best places to visit in alleppey alappuzha in kerala inside

शायद आपने कभी ना कभी देखा या सुना होगा कि केरल में हर साल नेहरू ट्रॉफी बोट रेस होती है। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि ये रेस हर साल अलेप्पी शहर में ही होती है, जहां लाखों सैलानी भी इस रेस को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं। अलेप्पी में नेहरू ट्रॉफी बोट रेस के केवल केरल में ही नहीं बल्कि पूरे साउथ इंडिया का सबसे प्रमुख पारंपरिक नौका खेल है। अगर आप केरल घूमने जा रहे हैं तो यहां ज़रूर पहुंचें। (केरल के 4 खूबसूरत डेस्टिनेशन्स)

अलेप्पी में इन स्थलों के अलावा आप अम्बालापुझा श्री कृष्ण मंदिर, रेवी करुणाकरण संग्रहालय, मामरी बीच और कृष्णापुरम पैलेस भी ज़रूर घूमने के लिए पहुंचें। यकीनन इन जगहों पर एक बार घूमने के बाद आप हिमाचल, उत्तराखंड या फिर किसी और जगह घूमने जाना भूल जायेंगे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@keralatourism.trave,miro.medium.com,www.alappuzha.com)