केरल फैमिली ट्रिप के लिए एक बेहतरीन जगह मानी जाती है। यहां के कण-कण में बसी हरियाली हर किसी को अपनी ओर खींचती है। यहां की घनी हरियाली, पर्वतमालाएं, नारियल-केले के पेड़ और अरब सागर के लहरों को स्पर्श करते समुद्र तटों के बारे में जितना भी कहा जाए, कम ही है। यूं तो केरल में देखने और अनुभव करने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन इसके समुद्र तटों की बात ही निराली है। चूँकि केरल एक तटीय राज्य है, इसलिए यहां के समुद्र तट न सिर्फ बेहद खूबसूरत हैं, बल्कि यहां के सबसे अधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थल माने गए हैं। वैसे भी समुद्र के किनारे बैठना और उसकी लहरों का स्पर्श मन में आनंद और सुकून का अनुभव कराता है। केरल में एक या दो नहीं, बल्कि आपको कई beaches देखने को मिलेंगे। तो चलिए आज हम आपको केरल के ऐसे ही कुछ बेहतरीन समुद्र तटों के बारे में बता रहे हैं। आप जब भी केरल जाएं, इन beaches पर एक बार जरूर जाएं। 

कोवलम बीच 

inside  kerela beaches travel 

चाहे आप कुछ एडवेंचर्स करना चाहते हैं या फिर अपनी फैमिली के लिए कुछ मस्ती भरे पल जीना चाहते हैं, कोवलम बीच उसके लिए एकदम परफेक्ट जगह है। कोवलम तट केरल की राजधानी त्रिवेंद्रम से मात्र 16 किमी की दूरी पर स्थित है। 17 किमी लंबे कोवलम बीच में तीन कव्र्ड बीच लाइटहाउस बीच, हावा बीच और समुद्र बीच है। वैसे तो यहां पर कभी भी घूमने के लिए जाया जा सकता है, लेकिन दिसम्बर से मार्च के बीच का समय सबसे बेस्ट माना जाता है। इस बीच पर शाम के समय सूर्यास्त का नजारा देखते ही बनता है। यहां पर आपके लिए करने के लिए बहुत कुछ है। आप यहां पर  विजिंजम लाइटहाउस पर चढ़ सकते हैं। यहां के रेस्त्रां में बैठकर सी-फूड का आनंद ले सकते हैं और यहां पर स्विमिंग का लुत्फ भी उठाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: बीच पर छुट्टियां मनाने जाने से पहले जरूर फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स

बेकल बीच

बेकल बीच केरल के सबसे खूबसूरत बीच में से एक माना जाता है। यहां से आप बेकल फोर्ट का अद्भुत नजारा देख सकते हैं। हालांकि यह समुद्र तट काफी लंबा और साफ-सुथरा है, फिर भी स्विमिंग के लिए इसे सुरक्षित नहीं माना जाता। लेकिन आप यहां पर काफी कुछ कर सकते हैं। बेकल बीच पर बच्चों के लिए विशेष रूप से घोड़े और ऊंट की सवारी की व्यवस्था है और सूर्यास्त के समय इस समुद्र तट पर बैठकर आंतरिक शांति को बेहद आसानी से महसूस किया जा सकता है।

वर्कला बीच

inside  kerela beaches travel

एक तरफ चट्टान से घिरा वर्कला बीच केरल में सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है। तिरुवनंतपुरम से लगभग 51 किमी दूर स्थित, वर्कला वास्तव में एक छोटा गाँव है जहां के समुद्र तट के अतिरिक्त भी अन्य कई आकर्षण है। वहाँ एक 2000 वर्ष पुराना विष्णु मंदिर है जिसे जनार्दनस्वामी मंदिर कहा जाता है जो समुद्र की ओर मुख वाली चट्टान पर स्थित है। वर्कला समुद्र तट अपने प्राकृतिक खनिज के लिए भी प्रसिद्ध है। 

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के सोलो ट्रेवल के लिए ये जगहें हैं बेस्ट

माना जाता है कि इस खनिज में औषधीय और हीलिंग गुण होते हैं। इसके अतिरिक्त यह भी मान्यता है कि इस समुद्र तट में डुबकी लगाने से सभी प्रकार की अशुद्धियों और पापों से छुटकारा मिलता है, इसलिए इसे इसका दूसरा नाम पापनासम बीच दिया गया है।

कप्पड बीच 

inside  kerela beaches travel

कप्पड बीच कालीकट शहर से लगभग 16 किमी दूर स्थित है और इसका अपना एक ऐतिहासिक महत्व है। यह उस स्थान के रूप में जाना जाता है, जहां वास्को डी गामा 27 मई, 1498 को उतरा, जब वह केरल की अपनी पहली यात्रा पर थे। यह बीच शहर की हलचल से दूर है, इसलिए रिलैक्स करने के लिए इसे एक बेहतरीन जगह कहा जा सकता है। वैसे आप यहां पर मछुआरों को फिशिंग करते हुए देख सकते हैं। इसे कप्पाकवडु बीच भी कहा जाता है। इस समुद्र तट का प्रमुख आकर्षण एक 800 साल पुराना मंदिर है, जो पास के कप्पड़ समुद्र तट पर स्थित है।