साल 2020 कब बीत गया लोगों को पता ही नहीं चला। कोरोना महामारी की वजह से कई लोग पूरे साल तक ट्रिप प्लान भी नहीं कर पाए थे। ऐसे में कई लोग साल 2021 में जमकर ट्रिप प्लान कर रहे हैं। यही नहीं अपने ट्रिप को रोमांचक बनाने के लिए कुछ लोग पहाड़ों पर तो कुछ समंदर के किनारे जाना पसंद कर रहे हैं। हालांकि अगर आप अपने ट्रिप को एडवेंचर बनाना चाहती हैं तो जैसलमेर जा सकती हैं। बता दें कि एडवेंचर ट्रिप जितनी रिस्की होती है उतनी ही एक्साइटिंग भी।

वहीं जैसलमेर में कई ऐसे एडवेंचर स्पोर्ट्स हैं जिसका लुत्फ उठाना कई लोगों की ख्वाहिश होती है। यही नहीं ज्यादातर लोग इन एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए विदेश जाते हैं, लेकिन आप चाहें तो इन एक्साइटिंग खेल को राजस्थान के जैसलमेर भी एन्जॉय कर सकती हैं। वहीं यह एडवेंचर स्पोर्ट्स देशभर में काफी पॉपुलर हैं। अगर आप मार्च में जैसलमेर जाने का प्लान बना रही हैं तो इन एडवेंचर स्पोर्ट्स को एक बार जरूर ट्राई करें।

कैमल रेसिंग का लुत्फ

camel racing

हार्स और कैमल रेसिंग राजस्थान और जैसलमेर में सबसे पॉपुलर स्पोर्ट है। बता दें कि ऊंट रेगिस्तान की शान माना जाता है, ऐसे में इनकी दौड़ को लोग यहाँ खूब पसंद करते हैं। स्थानीय लोगों के अलावा दूर-दूर से लोग इस रेस को देखने आते हैं। कैमल रेसिंग आम दिनों के अलावा एनुअल डेजर्ट फेस्टिवल में भी होती है, जो कि फरवरी में आयोजित किया जाता है। फेस्टिवल में कैमल रेसिंग बेहद भव्य तरीके से आयोजित की जाती है, जिसका लुत्फ उठाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

पॉकेट फ्रेंडली बजट में क्वाड बाइकिंग

Quad Biking

लड़कों के अलावा अब लड़कियां भी क्वाड बाइकिंग की दीवानी हो गई हैं। रेत पर इसे चलाना न सिर्फ एक्साइटिंग होता है बल्कि किसी एडवेंचर से कम नहीं। सीजन के अनुसार क्वाड बाइकिंग में टूरिस्टों को ऑफर दिया जाता है, जिसमें हजार रुपये तक चार्ज किया जाता है। यही नहीं आप पॉकेट फ्रेंडली बजट में ट्रेंड एक्सपर्ट के साथ रोमांचकारी एटीवी सवारी का आनंद ले सकती हैं। उनकी मदद से आप सेफ्टी के साथ इस एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं नार्थ-ईस्ट में मार्च के महीने में घूमने के लिए बेहतरीन प्लेसेस

जिप लाइनिंग है सबसे रोमांचक

Zip Lining

सबसे रोमांचक और एक्साइटमेंट से भरे एडवेंचर स्पोर्ट्स में से एक है जिप लाइनिंग। ज्यादातर युवा इसे करने से डरते हैं, लेकिन कई लोगों की ख्वाहिश होती है कि वह जिंदगी में इस स्पोर्ट का आनंद जरूर उठाएं। इस दौरान आप रेगिस्तान का खूबसूरत नजारा ऊपर से देख सकती हैं। यंग लोगों के लिए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई नियम भी निर्धारित किए गए हैं। वहीं यंग टूरिस्टों के लिए माइल्डर ग्रेडिएंट भी उपलब्ध हैं। बता दें कि डेयोर कैंप में एक जिप लाइन है जो 250 मीटर से अधिक फैली हुई है। (ऑफबीट प्लेसेस)

Recommended Video

हॉट एयर बैलून का आनंद

hot air ballon

हॉट एयर बैलून की खूबसूरती देखना कई लोगों के लिए रोमांचक होने के साथ-साथ बेहद रिलैक्सिंग भी है। ग्लोडन दीवारों और रेगिस्तान के करीब होने के कारण जैसलमेर इस स्पोर्ट को आजमाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। खास तौर पर सूर्यास्त या सूर्योदय के समय में। आप इसके जरिए जैसलमेर के खूबसूरत नजारों को अपनी आंखों से देख सकती हैं। अगर आपकी भी विश लिस्ट में हॉट एयर बलून को देखना है तो मार्च से लेकर अक्टूबर के बीच कभी भी यहाँ जा सकती हैं। कई एजेंसी अपने पैकेज में हॉट एयर बैलून राइड ऑफर करते हैं।

इसे भी पढ़ें:दिल्ली के करीब इन जगहों पर है मानसून का अपना मजा, एक बार जाएं जरूर

डेजर्ट ड्यून सफारी

Dune Bashing

दुबई में ड्यून सफारी काफी पॉपुलर है, दूर-दूर से लोग इस स्पोर्ट का लुत्फ उठाने जाते हैं, लेकिन भारतीय को इसके लिए दुबई जाने की जरूरत नहीं बल्कि इसका आनंद जैसलमेर में ही उठा सकते हैं। बता दें कि जैसलमेर से 45 किलोमीटर दूर है रेगिस्तान जहां, दूर-दूर तक सिर्फ रेत ही दिखाई देती है। वहीं जैसलमेर में लामा टूर एंड ट्रैवल्स कंपनी ने देश में पहली बार डेजर्ट ड्यून सफारी का आयोजन किया था। वहीं अब लोगों के बीच यह आकर्षण का केंद्र बन गया है, ऐसे में अगर आप जैसलमेर का ट्रिप प्लान कर रही हैं तो डेजर्ट ड्यून सफारी एक बार जरूर ट्राई करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।