अगर आप चाहती हैं कि डेली मेकअप करने के बाद भी आपकी स्किन डल ना हो तो आप मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल जरुर करें। बाज़ार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर नैच्यूरल हैं या नहीं ये आप नहीं जानती और आप अपनी स्किन पर जितनी नैच्यूलर चीज़ों का इस्तेमाल करेंगी आपकी स्किन उतनी ही यंग और ब्यूटीफुल बनी रहेगी। मार्केट से जब आप कोई मेकअप रिमूवर खरीदती हैं तो उसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं और आपको इससे फायदा भी नहीं होता इसकी जगह अगर आप अपनी स्किन पर होममेड रिमूवर यूज़ करेंगी को भले ही आप हर दिन मेकअप करें लेकिन इसके बावजूद भी आपकी स्किन खराब नहीं होगी। 

दही वाला मेकअप रिमूवर

दही ना सिर्फ आपकी हेल्थ के लिए बल्कि आपकी स्किन के लिए बी काफी फायदेमंद है। अगर आप नहीं जानती तो बता दें कि डेली दही से चेहरे की मसाज करने से फेस पर ग्लो बना रहता है। इतना ही नहीं अगर आपके पास कोई मेकअप रिमूवर नहीं है और बाज़ार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर से आपकी स्किन और खराब हो रही है तो आप दही को भी मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें फिर इसमें कॉटन बॉल डुबोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। जब मेकअप पूरी तरह निकल जाए तो चेहरा पानी से धो लें।

ऑलिव ऑयल वाला मेकअप रिमूवर

ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल स्किन को बहुत फायदा पहुंचाता है। इससे चेहरे की मालिश करने से चेहरे का रंग साफ होता है। अगर आप मेकअप रिमूव करना चाहती हैं तो आप 2 चम्मच तेल में आधा चम्मच पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। मेकअप उतारने के साथ ही ये स्किन को मॉइश्‍चराइज़ भी करता है। जिसकी वजह से रातभर जब आप सोती हैं तो आपकी स्किन नरिश भी हो जाती है।

how to make makeup remover

Image Courtesy: freepik.com

जोजोबा एंड विटामिन ई ऑयल मेकअप रिमूवर

विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे आपकी स्किन पर ताज़गी बनी रहती हैं और स्किन सोफ्ट होती है।60 मि.ली. जोजोबा ऑयल और एक विटामिन ई कैप्सलू को मिलाकर कांच की बोतल में रख दें और जब मेकअप रिमूव करना हो तो आप इसे कॉटन में लेकर इससे चेहरा साफ कर सकती हैं। इस पेस्ट से आप आसानी से वॉटर प्रूफ मस्कारा, लिक्विड आई लाइनर भी रिमूव कर सकती हैं। इससे मेकअप झट से उतर जाता है और स्किन पर हेल्दी रहती है।

बादाम का तेल और कच्चे दूध से बनाएं मेकअप रिमूवर

ज्यादा मेकअप आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाता है इसलिए मेकअप के बाद उसे रिमूव करना बेहद जरुरी होता है।  एक चम्मच कच्चे दूध में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मेकअप छुड़ाएं। आपकी स्किन अच्छे से साफ हो जाएगी।

बेबी शैम्पू से ऐसे बनाएं मेकअप रिमूवर 

बेबी शैम्पू एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है। इसके लिए एक कप पानी में आठ टीस्पून ऑलिव ऑयल/कोकोनट ऑयल और आधा टीस्पून बेबी शैम्पू मिलाकर एक बोतल में भरकर रखें और ज़रूरत के अनुसार इस्तेमाल करें।

how to make makeup remover at home

Image Courtesy: freepik.com

कोकोनट ऑयल से बनाएं मेकअप रिमूवर

नारियल का तेल चेहरे के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। मॉइश्‍चराइज़र, लिप बाम और मेकअप रिमूवर के तौर पर आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। हथेली पर थोड़ा-सा नारियल तेल लेकर इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करके टीशू पेपर से साफ़ कर लें और चेहरा धो लें। इसके बाद दुबारा थोड़ा तेल लेकर आंखों पर लगाएं और हल्के-से मसाज करें।

कुकुंबर भी करता है मेकअप रिमूवर का काम 

खीरे का उपयोग आप मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले खीरे को मिक्सर में पीसकर पतला पेस्ट बना लें, फिर इसे सीधे चेहरे पर लगाकर मालिश करें। मेकअप रिमूव करने के साथ ही ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है और दाग़-धब्बों से भी निजात दिलाता है।