Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    तन की दुर्गंध हो या फटी एड़ियां, नारियल तेल को बनाइये अपना trusted beauty care ingredient

    नारियल तेल आपकी skin को जंवा-जंवा भी रखता है इसके साथ ही ये आपकी skin की गहराई में जाकर उसे moisturise भी करता है।
    author-profile
    • Sunil Kumar
    • Her Zindagi Editorial
    Published -12 Feb 2018, 15:45 ISTUpdated -12 Feb 2018, 15:59 IST
    Next
    Article
    Cocnut oil skin benefits main

    आजकल छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर आपका डॉक्टर के पास जाना एक आम बात हो गई है। जिसकी वजह से आप western medicines पर ज्यादा निर्भर हुईं हैं। क्या आपको पता है जब हजारों साल पहले डॉक्टर  
    नहीं थे तब लोग कैसे अपना इलाज करवाते थे? शायद आपको ना पता हो। भारत जैसे देश में जहां पर प्रकृति में आपकी हर समस्या का इलाज छुपा हुआ है। आपकी नानी-दादी आज भी प्रकृति के घरेलू उपायों में विश्वास करतीं हैं।

    वहीं अगर आपकी beauty की बात की जाये, तो आजकल बाजार में मिलने वाले beauty product आपकी skin के लिये काफी खतरनाक हो सकते हैं। ये तुरंत ही आपकी beauty को निखारते हैं लेकिन इसके साथ ये आपकी skin को नुकसान भी पहुंचाते हैं। इन side effects का इलाज करवाने, आप मंहगे-मंहगे skin treatment करवातीं हैं। बिना ये जाने कि आपकी सभी skin problems का इलाज आपके घर में ही मौजूद है। जी हां हम बात कर रहे हैं नारियल तेल की, जो आपकी skin के लिये बेहद ही फायदेमंद है।

    अगर आप सच में अपनी skin को इन समस्याओं से दूर रखना चाहतीं हैं? तो आपको घरेलू उपायों की तरफ कदम बढ़ाना पड़ेगा। वैसे तो आपके घर में कई सारी चीजें उपलब्ध होतीं हैं जिन्हें आप घरेलू उपायों के तौर पर इस्तेमाल कर सकतीं हैं। नारियल तेल भी एक ऐसा प्रकृतिक तेल है जो आपकी skin को हजारों फायदे देता है।

    नारियल तेल ऐसे रखता है आपके बालों और आपकी skin को खूबसूरत

    बनाइये अपना makeup remover

    Cocnut oil skin benefits makeup remover

    आपके लिये wedding functions से लेकर night parties में खूबसूरत दिखाना बेहद ही जरूरी होता है। इसके लिये आप makeup भी खूब करतीं हैं। Makeup को सही तरीके से लगाना आपके लिये बेहद ही जरूरी हो जाता है। इसके साथ ही makeup को उतारना भी आपके लिये काफी important हो जाता है। अक्सर आप makeup उतारने के लिये कैमिकल्स से भरे product इस्तेमाल करतीं हैं।

    लेकिन अब आप इसे नारियल तेल से आसानी से उतार सकतीं हैं। इसके लिये आपको नारियल तेल को एक cotton में लेना है। इसके बाद आप इसे अपनी आंखो के आस-पास के area में इसे wipe कर सकतीं हैं।ऐसा करने से आपका makeup के साथ-साथ ये waterproof mascara भी उतर जायेगा।

    Read more: मानुषी छिल्लर हैं red carpet की hottest fashion icon, ये हैं उनके खूबसूरत looks

    Dry skin को करता है soft

    Cocnut oil skin benefits dry skin

    अक्सर आपकी skin dry हो जाती है। जिसकी वजह से उस पर rashes तक पड़ जाते हैं। इसके लिये अब आपको मंहगे product खरीदने की जरूरत नहीं है। अब आप इसे नारियल तेल से आसानी से ठीक कर सकतीं  हैं। इसके लिये आपको थोड़ा-से नारियल तेल की मालिश अपनी dry skin पर करनी है। इसके बाद आपकी skin एकदम soft हो जायेगी।

    फटी एड़ियों को बनाता है कोमल

    Cocnut oil skin benefits crack heels

    अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में आप अपनी एड़ियों और अपने पैरों के अंगूठे का ख्याल रखना भूल जातीं हैं। जिसका नतीजा फटी एड़ियों और अंगूठों में इंफेक्शन के रूप में सामने आता है। इसके लिये आपको अपनी एड़ियों और अपने अंगूठे पर नारियल तेल को अच्छे से rub करना है। इसके साथ ही आपको एक जोड़ी अच्छे socks भी पहनने हैं। अगली सबुह जब आप नींद से जागेंगीं तो आपकी एड़ियां और अंगूठे एकदम soft हो जायेंगे।

    रखेगा आपके lips को soft

    Cocnut oil skin benefits lips

    आपकी body में पानी की कमी होने से इसका असर आपके lips पर दिखाई देने लगता है। जिसकी वजह से आपके lips dry हो जाते हैं, और फटने लगते हैं। इसके अलावा आपकी incomplete diet भी इसकी जिम्मेदार होती है। इसके लिये अब आपको कैमिकल्स से बने लिप बाल्म लगाने की जरूरत नहीं है। बस आपको एक छोटी चम्मच नारियल तेल लेना है। इसे आप अपने lips पर अच्छे से scrub कर सकतीं हैं। ये आपके lips को कोमल रखेगा।

    Read more: Beauty products की online shopping करने से पहले जान लें ये बातें नहीं तो खा सकतीं हैं धोखा

    रूखी और बेजान skin को करेगा moisturise

    Cocnut oil skin benefits moisturiser

    अपनी skin को moisturised रखने के लिये अब आपको महंगे moisturiser खरीदने की जरूरत नहीं है। इसके लिये आप घरेलू उपाय अपना सकतीं हैं। आपको बस थोड़ा-सा नारियल तेल लेना है। इसे आपको अपनी skin पर अच्छे से rub करना है।

    ये ना सिर्फ आपकी skin को soft और shiny रखेगा बल्कि ये इसे ageing से भी बचायेगा। ये आपका collagen production भी बढ़ायेगा। जिससे आपकी skin जंवा-जंवा दिखेगी। ये तेजी से आपकी skin की गहराई में जाकर उसे moisturise भी करता है।

    बालों को रखता है long और shiny

    Cocnut oil skin benefits long hair

    नारियल तेल उन महिलाओं के लिये एक बेहतर उपाय है, जिनके बाल frizzy और dry रहते हैं। ये बालों की लंबाई बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें soft भी बनाता है। इसके साथ ही ये आपके बालों की रातभर देखभाल करता है। नारियल तेल को रोजाना सोने से पहले आपको अपने बालों पर अच्छे से लगाना है। अगली सुबह जब आप नींद से जागेंगीं तो आपके बाल एकदम shiny और soft दिखेंगे। इसके साथ ही ये आपके बालों को टूटने और झड़ने से बचाता है।

    Body की दुर्गंध को रखता है दूर

    Cocnut oil skin benefits body smell

    आप घर से ऑफिस और ऑफिस से घर के चक्कर में अपना ख्याल रखना भूल जातीं हैं। जिसकी वजह से धूल-मिट्टी और पसीना आपकी body में दुर्गंध पैदा कर देता है। जिसे दूर रखने के लिये आप मंहगे-मंहगे deodorants लगातीं हैं। लेकिन ये आपकी body से इस बदबू को सिर्फ कुछ ही समय के लिये दूर रखते हैं।

    आप नारियल तेल से अपनी इस समस्या को सुलझा सकतीं हैं। नारियल तेल में मौजूद lauric acid आपकी body में बदबू और bacteria को पनपे नहीं देता है। नारियल तेल से आप भी अपनी body smell को भगा सकतीं हैं।

    Read more: क्या आपके भी दांत में लग जाती है लिपस्टिक? तो रखें इन बातों का ख्याल

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।