घनी आईब्रोज आंखों और चेहरे की खूबसूरती में चार-चांद लगा देती हैं। इसलिए ज्‍यादातर महिलाएं आईब्रोज को घना बनाने के उपायों की खोज में रहती हैं। इसलिए आज हम आपको आईब्रोज को सुंदर बनाने के लिए नारियल के तेल के फायदों के बारे में बता रहे हैं। जी हां आईब्रोज के लिए नारियल तेल का इस्‍तेमाल करने से कुछ फायदे हो सकते हैं।

नारियल तेल कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। यह फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है, जिसमें स्वास्थ्य लाभ की एक प्रभावशाली संख्या है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण और पोषक तत्व भी होते हैं जो आपकी त्वचा और बालों के लिए अच्छे होते हैं। यह जानने के लिए कि नारियल का तेल आपकी आईब्रोज के लिए कितना अच्छा हो सकता है और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है? आइए इस आर्टिकल को पढ़ें।

नारियल का तेल आइब्रोज के लिए

eyebrows inside

नारियल तेल आपकी आइब्रोज को मॉइश्चराइज, पोषण और त्वचा और बालों की सुरक्षा करने की क्षमता प्रदान करने के लिए अच्छा हो सकता है। यह आंखों के आस-पास उपयोग के लिए भी सुरक्षित है और बाजार में मिलने वाले आइब्रो सीरम की तुलना में एक बहुत ही अच्‍छा नेचुरल विकल्‍प है जो केमिकल से मुक्‍त होता है।

इसे जरूर पढ़ें: 5 घरेलू नुस्‍खे अपनाएं और पतली आइब्रोज को घना बनाएं

आईब्रोज को बनाता है घना 

नारियल तेल बालों को टूटने से बचाता है। अगर आप आईब्रोज को घना बनाना चाहती हैं तो चेहरे को धोने से पहले और बाद में इसे लगाएं। आप मेकअप हटाने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

बैक्टीरिया को मारता है

eyebrows inside

आपकी त्वचा कवक, बैक्टीरिया और वायरस के संग्रह का घर है। लेकिन नारियल तेल में पाए जाने वाले मीडियम चेन फैटी एसिड, जैसे लॉरिक एसिड में एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो हानिकारक सूक्ष्मजीवों से रक्षा करते हैं। आइब्रोज के लिए नारियल के तेल का उपयोग आपकी त्वचा के चारों ओर की त्वचा फॉलिकुलिटिस, फंगल संक्रमण और आइब्रोज डैंड्रफ सहित आम त्वचा संक्रमण से बचा सकता है।

मॉइश्चराइजर को बनाए रखता है

नारियल का तेल एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है जो बालों में लगाने पर अन्य तेलों से बेहतर प्रतीत होता है। इस बात के प्रमाण हैं कि नारियल का तेल अन्य तेलों की तुलना में बालों में बेहतर प्रवेश करता है। नारियल का तेल आपके बालों की नमी को कम करके नमी बनाए रखने में भी मदद करता है। यह नमी मजबूत और हेल्‍दी आईब्रोज पाने में भी मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें: प्याज में सिर्फ एक चीज़ मिलाकर आप अपनी पतली आईब्रो को कर सकती हैं घना

आइब्रो के लिए नारियल तेल का इस्‍तेमाल करने का तरीका

eyebrows inside

आपकी आईब्रोज के लिए नारियल तेल का उपयोग करने के कुछ तरीके हैं। आप नीचे दिए अपनी पसंद के किसी भी तरीके को अपना सकती हैं। नारियल तेल सस्ता है और अधिकांश किराने की दुकानों में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। उंगली की मदद से इसे आप अपनी आईब्रोज पर लगा सकती हैं। बालों की ग्रोथ की दिशा में अपनी आईब्रोज के ऊपर तेल को धीरे से फैलाएं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आईब्रोज के ऊपर और नीचे की त्वचा भी तुरंत मिल जाए। अपनी दूसरी आईब्रोज पर भी ऐसे ही लगाएं। रात भर छोड़ दें और सुबह अपने चेहरे को साफ कर लें।

इस तरह आप भी नारियल के तेल का इस्‍तेमाल करके अपनी आईब्रोज को घना और सुंदर बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com