स्‍ट्रेच मार्क्‍स खूबसूरती को कम कर देते है। इसलिए कोई भी अपनी बॉडी में इसका होना पसंद नहीं करता है। मुझे भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स बिल्‍कुल अच्‍छे नहीं लगते हैं क्‍योंकि इसके कारण मेरा पेट अजीब सा दिखने लगा है। मेरे पेट पर इतने स्‍ट्रेच मार्क्‍स है जिसके कारण मेरा पेट झुर्रियों वाला और लटका हुआ सा दिखता है। जी हां डिलीवरी के बाद मेरे पेट पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स हो गए थे, जो दिखने में इतने बुरे लगते हैं कि मैं साड़ी नहीं पहन पाती हूं। कभी-कभी तो मेरे बच्‍चे भी मुझे टोक देते हैं कि 'आप साड़ी मत पहना करो क्‍योंकि उसमें आपका पेट दिखता है जो अजीब सा लगता हैं।' शायद स्‍ट्रेच मार्क्‍स के कारण मेरे जैसी कई महिलाएं साड़ी पहनने से कतराती होगी। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इस बारे में हमें डॉक्‍टर अजय राणा बता रहे हैं जो आईएलएएमईडी (ILAMED) के संस्थापक और डायरेक्‍टर (www.ilamed.org) है। यह दुनिया के कुछ पेशेवर शैक्षणिक संस्थानों में से एक है जो कॉस्मेटोलॉजी और सौंदर्य शास्त्र चिकित्सा में प्रशिक्षण और ड्स-ऑन पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

how to remove stretch marks fast INSIDE

प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ जाता है, खासतौर पर पेट के आस-पास का हिस्‍सा ज्‍यादा बढ़ जाता है। जिसके कारण पेट, कमर और हिप्स के हिस्से पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। स्ट्रेच मार्क्स पड़ने के साथ ही स्किन पर काफी खुजली होने लगती है। इस वजह से स्किन पर काफी निशान पड़ जाते हैं। अक्‍सर स्‍ट्रेच मार्क्‍स को प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं के पेट व थाई पर होने वाले निशानों को ही माना जाता है, लेकिन मोटापे के कारण त्वचा में आए स्‍ट्रेच और कसाव के कारण उत्पन्न होने वाले निशान भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स है। स्‍ट्रेच मार्क्‍स किसी को भी हो सकते हैं। जब भी कभी कोई मोटा होता है, तो बॉडी में अचानक आए बदलाव और स्किन में आए स्‍ट्रेच के कारण स्किन पर कई निशान उभर आते हैं, जिन्हें स्‍ट्रेच मार्क्‍स कहा जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Delivery के बाद stretch marks करता है शर्मिंदा, ये घरेलू नुस्खे अपनाकर पा सकती हैं छुटकारा

Recommended Video

यह मार्क्‍स इतने जिद्दी होते हैं कि काफी कोशिशों के बाद भी कम नहीं होते है। ऐसे में महिलाएं अपने पसंद के कपड़े नहीं पहन पाती हैं। अच्छी ड्रेस पहनने के बाद भी उन्हें अपने स्ट्रेच मार्क्स को छिपाकर रखना पड़ता है। उन्हें लो वेस्‍ट ड्रेसेस पहनने में काफी झिझक महसूस होती हैं। अगर आप भी लो वेस्‍ट ड्रेसेस या साड़ी पहनने से सिर्फ इसलिए कतराती हैं क्योंकि आपकी टमी की खूबसूरती उस पर दिखाई देने वाले स्‍ट्रेच मार्क्‍स खराब कर रहे हैं तो टेंशन छोड़ एक्‍सपर्ट के इन टिप्स को आजमाएं।

stretch marks causes INSIDE

स्ट्रेच मार्क्स से बचने के टिप्‍स

  • स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से पर कुछ क्रीम, तेल और डर्मेटोलॉजिस्ट के सुझाव पर अन्य क्रीम्स का भी उपयोग कर सकती है जो स्ट्रेच मार्क्स के निशान को रोकने या कम करते हैं।
  • अकेले सनस्क्रीन स्ट्रेच मार्क्स के निशान को रोक नहीं सकता है, लेकिन यह स्किन के समग्र स्वास्थ्य और सामान्य रूप में सुधार करता है।
  • नहाने के ठीक बाद एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें, क्योंकि नहाने के बाद स्किन में नमी होती है, इस वक्त जो मॉइस्चराइजर और अन्य क्रीम्स को बेहतर ढंग से स्किन मे घुसने और त्वचा को नरम और कोमल रखने में मदद करता है।
stretch marks cream INSIDE
  • स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पियें, विभिन्न प्रकार के पौष्टिक फूड्स खाएं और रेगुलर एक्‍सरसाइज करें जो वजन को कंट्रोल में रखता है।
  • मुख्य रूप से महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कड़वे बादाम के तेल से अपनी त्वचा पर मालिश करनी चाहिए जो अनेक तरह के निशान को कम करने में मदद करता है।
  • रेटिनॉल का इस्तेमाल स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने का एक और अच्छा तरीका है। रेटिनोल विटामिन ए में पाया जाने वाला एक यौगिक है, जो कोलेजन का निर्माण करता है जो स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करने के लिए आवश्यक है।
  • जिलेटिन शरीर को पर्याप्त मात्रा में कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है। कोलेजन एक बहुत शक्तिशाली स्किन इलास्टिसिटी बूस्टर है, जो स्ट्रेच मार्क्स की मरम्मत और स्किन सेल्स को फिर से पैदा करने को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • लेजर थेरेपी स्ट्रेच मार्क्स के लिए सबसे नए उपचारों में से एक है जो उसके असर को कम करने के लिए काफी फायदेमंद है।

इन उपायों को अपनाकर आप स्‍ट्रेच मार्क्‍स से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। तो देर किस बात की अगर आप भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स से परेशान हैं तो इन उपायों को तुरंत अपनाएं।