हर महिला की चाहती हैं कि वह खूबसूरत दिखें और अपने चेहरे को साफ रखने के लिए महिलाएं क्‍या-क्‍या नहीं करती हैं। लेकिन पिंपल्‍स के कारण चेहरा हमेशा दाग-धब्बों से भरा ही लगता है। जी हां महिलाओं को पिंपल्‍स की समस्‍या सबसे ज्‍यादा परेशान करती है। क्‍योंकि इससे चेहरा पिंपल्‍स से भर जाता है और चेहरे पर दाग भी पड़ जाते हैं। जिससे चेहरे देखने में बुरा लगता है। महिलाओं की शरीर में उम्र के हर पड़ाव पर शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे चेहरे पर पिंपल्स आ जाते हैं। इसके अलावा धूल-प्रदूषण और बहुत ज्‍यादा ऑयली खाने से भी पिंपल्‍स की समस्‍या होती है। महंगे प्रोडक्ट्स, ट्रीटमेंट से त्वचा और भी ज्‍यादा खराब हो जाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जानें फेस मिस्ट के 4 फायदे और चेहरे पर कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

urvashi glowing skininside

अगर आप भी चाहती हैं कि आपका चेहरा ग्‍लो करें और चेहरे पर किसी भी तरह के पिंपल्‍स और दाग-धब्‍बे ना हो तो आज हम आपके लिए 1 जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा लेकर आए हैं। सबसे अच्‍छी बात आपको इसके लिए बहुत ज्‍यादा चीजों की जरूरत नहीं है और यह बनाने में भी बहुत आसान है। इस जैल से आपको घर बैठे ही इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। जी हां हम हल्‍दी जैल के बारे में बात कर रहे हैं। हल्‍दी से बना ये जैल आपके पिंपल्‍स की समस्‍या को दूर करके आपको ग्‍लोइंग स्किन देता है। 

हल्‍दी जैल के लिए सामग्री

  • एलोवेरा जैल- 3 बड़े चम्मच 
  • ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर- 1 चम्मच 
  • टी ट्री ऑयल
turmeric for glowing skin inside

बनाने और लगाने का तरीका

  • एक बाउल में एलोवेरा और ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर डालें। 
  • इसे अच्छी तरह से मिलाएं और टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। 
  • आप चाहे तो अपनी त्‍वचा के टाइप के अनुसार आवश्‍यक तेल का इस्‍तेमाल कर सकती है। 
  • इसे अच्‍छी तरह मिक्‍स होने तक मिलाएं। 
  • इसे किसी जार में रख लें और इसे अपने चेहरे, बॉडी और आई क्रीम के रूप में इस्‍तेमाल करें।
aloe vera for glowing skin inside

हल्‍दी और एलोवेरा ही क्‍यों?

चेहरे को सुंदर बनाने वाले हर तरह के पैक और उबटन में इसका इस्‍तेमाल होता है। जी हां हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह हल्के दाग, काले धब्बे, पिग्‍मेंट, टैन को दूर करने में हेल्‍प करती है। इसके अलावा इसे लगाने से आपकी रंगत में भी निखार आता है। यह त्वचा को हल्का और चमकदार बनाता है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि मुंहासों पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं। अगर आप चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने वाला एलोवेरा जैल खरीदना चाहती हैं तो इसे आप डिस्‍कांउट रेट पर आसानी से यहां से 189 रुपये में खरीद सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा के लिए घर पर कैसे बनाए फ्रूट बॉडी लोशन, जानिए

 

एलोवेरा में अद्भुत स्किन सूदिंग और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। यह एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करता है जो त्वचा को नमी बनाए रखने में हेल्‍प करता है। एलोवेरा में हीलिंग गुण होते हैं, यह त्वचा को भीतर से नमी प्रदान करते हुए यूवी किरणों और गर्मी से क्षतिग्रस्त त्वचा को शांत करने में हेल्‍प करता है। त्वचा को कोमल बनाने और टाइट करने में भी हेल्‍प करता है। 

यह क्रीम जैल-बेस है जो प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है और हर मौसम में आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती है।