मेरी एक दोस्त है। उसके चेहरे में बहुत सारे पिंपल थे। अभी उसके पिंपल्स तो हट गए हैं। लेकिन काफी दाग हो गए हैं। अब इन दाग-धब्बों को हटाने के लिए वो पिछले दो महीनों से वो एक डर्मेटोलॉजिस्ट से अपना स्किन ट्रीटमेंट करा रही थी। लेकिन इतने महीनों के बाद भी उसके चेहरे पर कोई फर्क नजर नहीं आया। एक दिन उसने मेरे से पूछा कि "यार कोई फर्क नजर आ रहा है क्या?"

मैनें ना कह दिया। तब उसने बताया कि "यार देख ना हर महीने दो हजार रुपये ट्रीटमेंट में खर्च हो रहे हैं। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ रहा।"

तब मैंने उसे नमक ट्राय करने के लिए कहा। आज के दिन में उसके दाग-धब्बे हल्के हो गए हैं और मैंने उसे ये सलाह एक सप्ताह पहले दी थी। मतलब की केवल एक सप्ताह में आप अपने चेहरे के दाग-धब्बे हटा सकती हैं। कैसे? इसके लिए तो ये पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा। 

नमक हर किसी के किचन में मौजूद होता है और आपको ये भी मालूम है कि ये नैचुरल मिनरल्स सोडियम और क्लोराइड के कॉम्बीनेशन फॉर्म में क्रिसटल के रुप में डायरेक्ट समुद्र से निकाला जाता है। लेकिन समुद्र से दोनों ही नमक निकाले जाते हैं फिर भी इन दोनों टाइप के नमक में काफी अंतर होता है। अरे हम sea salt और ordinary salt की बात कर रहे हैं। 

Sea salt और ordinary salt में अंतर 

सी सॉल्ट में बहुत सारे मिनरल्स होते हैं, जैसे कि मैग्नेशियम, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम। ये सारी चीजें आपके त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। जब हमारे स्किन में ये सारे मिनरल्स कम हो जाते हैं तो ड्रायनेस, डलनेस, इरिटेशन और blotchiness ensue जैसी समस्या पैदा होती है। खासकर ये समस्या ठंड के समय अधिक होती है। तो अगर आपको भी ठंड में ऐसे ही समस्या होती है तो किचन से सी सॉल्ट लाकर अपने ब्यूटी रुटीन में शामिल करें। सी सॉल्ट आपकी स्किन को हाइड्रेट करती है औऱ उसकी उम्र बढ़ाती है। दरअसल सी सॉल्ट स्किन में रक्तसंचार को बढ़ाता है जिससे आपकी स्किन में ब्लड का बहाव तेज होता है और स्किन जवां व खूबसूरत बनाती है। 

Read more: इन होममेड स्क्रब्स से विंटर में 'सिर्फ 1 दिन' में पाएं गोरी और निखरी स्किन

बॉडी स्क्रब की तरह 

sea salt for beauty

सी सॉल्ट को आप पहले बॉडी स्क्रबर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक नैचुरल exfoliate है जो आपकी स्किन में से डेड स्किन को निकाल देती है। इसमें ऐसे मिनरल्स होते हैं जो आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाते हैं और हाइड्रेट रखते हैं। इसके detoxifying और disinfectant गुण के कारण ये एक अच्छा बॉडी स्क्रबर माना जाता है। इतना ही नहीं ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाएगी। 

स्क्रबर की तरह यूज़ करन के लिए एक चम्मच नमक में दो चार बूंद पानी की डालकर, अपने हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। इससे स्किन की सारी गंदगी निकल जाती है। यहां तक की इस स्क्रबर से ब्लैकहेड्स और व्हाइहेड्स भी आसीन से निकल जाते हैं।  ऐसा करने से आपके चेहरे पर होने वाली डेड स्किन साफ हो जाएगी। 

एक quarter-cup सॉल्ट लें। अब उसमें ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल मिलाएं। अगर आपकी इच्छा हो तो इसमें आप अपने मनचाहे essential oil की कुछ बूंदे भी मिला सकती हैं। अब नहाने से पहले अपनी बॉडी को इस स्क्रबर से अच्छी तरह स्क्रब करें। इससे स्किन पूरी तरह से साफ हो जाएगी और डेड स्किन हट जाएगी। 

Read more: विंटर में आपके भी फटते और सूखते हैं होंठ तो आज से ट्राय करें ये टिप्स

बेस्ट टोनर है ये 

sea salt for beauty

अगर आपको ऑयली स्किन की प्रॉब्लम है तो आप नमक को टोनर की तरह यूज़ कर सकती हैं। इससे काफी फायदा होता है। टोनर की तरह यूज़ करने के लिए  एक स्प्रे बोतल में गुनगुना पानी डाल लें और उसमें एक छोटा चम्मच नमक डाल कर अच्छी तरह से मिला लें। नमक को पानी में अच्छी तरह से घुलने दें। फिर सुबह-शाम को चेहरा साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। चेहरा साफ करने के लिए चेहरे पर स्प्रे करें। फिर पानी को रुई की मदद से साफ कर लें। इससे चेहरे की सारी गंदगी औऱ ऑयल साफ हो जाएगा। 

Read More: ब्लाउज़ की शॉपिंग करने या उसे स्टीचिंग के लिए देते वक्त रखना चाहिए इन चीजों का ध्यान

नोट- आंखों के आस-पास के हिस्से में स्प्रे ना करें। 

रिंकल्स हटाए 

sea salt for beauty

आपको जानकर शायद आश्चर्य हो लेकिन ये सच है कि इसमें anti-aging benefits भी होते हैं। कई रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि सी सॉल्ट में मौजूद मिनरल्स 40% तक रिंकल्स कम करने का काम करते हैं। 

एक चम्मच सी सॉल्ट लें और उसमें 2 टेबलस्पून ग्लिसरीन, विटामिन ई की 2 कैप्सूल और geranium essential oil की 10 से 15 ड्रॉप्स मिलाएं। अब इस मिश्रण से 10 से 15 मिनट के लिए मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से नहा लें। सप्ताह में तीन दिन ऐसा करें। इससे रिंकल्स हटने लगेंगे। 

Recommended Video