हर महिला चाहती हैं कि उसकी स्किन साफ और दाग धब्‍बों से फ्री हो। और ऐसी स्किन पाने के लिए वह पार्लर में घंटों बिताने के साथ ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को अपनाने तक तरह-तरह के उपायों को अपनाती है। लेकिन शायद वह इस बात से अनजान हैं कि दाग-धब्‍बों को दूर करने और स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए त्‍वचा की गहराई से सफाई जरूरी होती है। जी हां स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए आपको स्किन की अंदर से सफाई करनी होगी और इसके लिए आप इस आर्टिकल में दिए टिप्‍स को अपना सकती है। आज हम आपके लिए त्‍वचा की गहराई से सफाई करने के लिए हल्‍दी से बना आइस क्‍यूब लेकर आए है। आइए जानें क्‍या है यह, कैसे बनता है और काम करता है और इसका इस्‍तेमाल कैसे करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Skin and Hair Care: स्किन और हेयर प्रॉब्‍लम्‍स का 2 इन 1 इलाज है रोजहिप ऑयल

turmeric ice cubes glowing skin inside

सामग्री

  • ऑर्गेनिक एलोवेरा जैल- ½ कप 
  • पानी- ½ कप 
  • ऑर्गेनिक हल्दी- 1 चम्मच

बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका

  • एक मिक्सिंग बाउल में, एलोवेरा जैल और फिल्‍टर्ड पानी डालें। 
  • दोनों को अच्‍छे से तब तक मिक्‍स करें, जब तक वह ए‍कसार ना हो जाए। 
  • फिर इसमें ऑर्गेनिक हल्‍दी पाउडर को डालकर, अच्‍छी तरह से मिला लें। 
  • हल्दी के रूप में गांठ न बनने दें। आसानी के लिए, आप पानी के साथ हल्दी भी मिला सकते हैं।
  • आइस क्यूब ट्रे में एलोवेरा और हल्दी का मिश्रण डालें और रात भर या 4-5 घंटे के लिए फ्रीज करें।
  • इस्‍तेमाल करने के लिए, आइस क्यूब पर बाहर निकालें और इसे त्वचा पर तब तक रगड़ें जब तक कि यह पिघल न जाए। सादे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। ऐसा रोजाना करें। यह आपकी स्किन की अंदर से सफाई करके उसे दाग-धब्‍बों से फ्री करके ग्‍लोइंग बनाता है।
turmeric ice cubes glowing skin inside

हल्‍दी और एलोवेरा ही क्‍यों?

हल्‍दी स्किन के लिए कितनी अच्‍छी होती है, शायद यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि घर में बनने वाले ज्‍यादातर फेस पैक और उबटन में इसका इस्‍तेमाल होता है। हल्दी पाउडर एक फेमस स्किन ब्राइटनर और एंटी-माइक्रोबियल घटक है। यह चेहरे पर आने वाले मुंहासों और मुंहासों से होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है। जी हां अगर आपकी स्किन डल हो रही है पिंपल के दाग चेहरे से जाने का नाम ही नहीं ले रहे और स्किन पर टैनिंग की समस्या है या किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम क्यों ना हो आपको हल्दी से आराम मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: जानें फेस मिस्ट के 4 फायदे और चेहरे पर कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

aditi rao hydari  glowing skin inside

एलोवेरा एक नेचुरल स्किन मॉइश्‍चराइजर है और यह ड्राई स्किन के हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो आपकी त्वचा को साफ रखते हैं। इसके अलावा चेहरे की गहराई से सफाई के लिये एलोवेरा सबसे अच्‍छा स्किन टोनर है। इसका इस्‍तेमाल चेहरे पर रेगुलर करने से स्किन से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल  निकलता है, जिससे पिंपल्‍स दूर होते हैं। साथ ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से हम बड़ी उम्र के दिखने लगते हैं। हमारी त्वचा भी लटक जाती है। जी हां झुर्रियां हमें समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं। इससे बचने के लिए एलोवेरा बहुत मददगार होता है। यह त्‍वचा को अंदर से मॉइश्‍चराइज करता है। एलोवेरा का रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी से त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती हैं।

तो देर किस बात की अगर आप दाग-धब्‍बों से बचने और स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए त्‍वचा की गहराई से सफाई करना चाहती हैं तो हल्‍दी से बना ये आइस क्‍यूब स्किन पर लगाएं।