टैनिंग से काले हुए चेहरे को घर बैठे इस तरह से बनायें गोरा

By Gayatree Verma22 Jun 2018, 11:00 IST

दिन पर दिन तापमान बढ़ते जा रहा है। इस बढ़ते तापमान से चेहरे और हाथों पर टैनिंग हो जाती है। कई सारे सनस्क्रीन और एंटी टैन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी अधिक धूप में निकलते ही थोड़ी बहुत टैनिंग तो ज़रूर हो जाती है। यहां तक कि, रोज़मर्रा बाहर धूप में निकलने से भी टैनिंग हो जाती है। टैन स्किन बेजान और डार्क लगती है। अगर आपकी भी स्किन बेजान नजर आ रही है तो इन पेक्स का इस्तेमाल करें। 

ऑरेंज जूस और दही पैक

सबसे पहले ऑरेंज जूस और दही का पैक बनाएं। चेहरे की खोई हुी रंगत को वापस लाने के लिए यह फेसपैक एक घरेलू उपाय है। इस उपाय को आजमाने के लिए आफको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होगी। एक कटोरी में दही लें। फिर इसमें ऑरेंज जूस मिलाएं। अब इस पैक को टैनिंग वालें एरिया पर लगाएं। पंद्रह मिनट बाद इस पैक को पानी से साफ कर दें। आपको तुरंत फर्क नजर आने लगेगा।  

दही और टमाटर

इसी तरह से आप दही के साथ टमाटर के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। टमाटर और दही से बना मास्क स्किन को हाइड्रेट रखता है और टैनिंग की समस्या नहीं होने देता है। टमाटर में विटामिन सी होता है जो त्वचा का रंग लाइट करता है और इसका जूस कोमलता से डेड स्किन को निकाल देता है। टमाटर का जूस इतना असरदार होता है कि वो जले का निशान भी हटा देता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड भी टैनिंग दूर करने में बहुत कारगर साबित होते हैं। साथ ही ये स्किन को स्मूद और मॉश्चराइज़ बनाती है।

तो रोज घर पर इन पैक्स को चेहरे और हाथों से टैनिंग हटाने के लिए इस्तेमाल करेँ। अधिक जानकारी के लिए ये वीडियो देखेँ।