जानिए कपूर से कैसे करें अपने चेहरे के दाग धब्बे दूर

By Gayatree Verma31 Oct 2018, 15:33 IST

चेहरे के दाग-धब्बे तो हर किसी को परेशान करते होंगे... करेंगे भी क्यों नहीं... क्योंकि ये पूरी खूबसूरती में ग्रहण लगा देते हैं। चेहरे के दाग-धब्बों से पुरुष तक परेशान हो जाते हैं तो फिर महिलाओं का चिंतित होना तो लाजमी है। इसलिए हर महिला चेहरे के दाग-धब्बों से बचने की हर संभव कोशिश करती है और अगर किसी तरह के दाग-धब्बे चेहरे पर हो जाते हैं तो उनको हटाने के लिए हर तरह के उपाय कर लेती है। लेकिन ये दाग-धब्बे दूर कैसे होंगे?

इस सवाल का जवाब छुपा है कपूर में। कपूर दाग-धब्बों को हटाने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय माने जाते हैं। तो आप भी ये उपाय जानिए लेकिन उससे पहले इन चीजों का ख्याल रखेँ। 

  • चेहरे को धूल-मिट्टी से बचाएं।
  • हमेशा चेहरा धोते रहें।
  • रात को सोने से पहले चेहरा धोकर सोएं।
  • चेहरे को मॉश्चराइज करना ना भूलें। 

कपूर से बढ़ाएं खूबसूरती

कपूर को पुराने जमाने से ही महिलाएं अपनी चेहरे में निखार लाने और चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए इस्तेमाल करती रही हैं। कपूर से चेहरे के मुंहासे तक दूर हो जाते हैं।

कपूर का तेल

कपूर का तेल चेहरे को मॉश्चराइज करने में काफी कारगर है। चेहरे के मुंहासों को दूर करने के लिए रोज रात को चेहरा धोकर कपूर का तेल लगाएं। फिर सो जाएं। सुबह उठकर चेहरा धो लें। इससे चेहरे के सारे मुंहासे ठीक हो जाएंगे। 

वैसे तो कपूर का इस्तेमाल हर घर में पूजा-पाठ करने में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आयुर्वेद में इसके अनेक लाभ बताए गए हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल कई औषधियां बनाने के लिए किया जाता है। आप भी अपनी छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए कपूर की मदद ले सकते हैं।

स्किन बनाए हेल्दी 

इसी तरह कपूर स्किन को हेल्दी बनाने के भी काम आता है। रोज रात को सोने से पहले कच्चे दूध में जरा-सा कपूर का पाउडर डालें। रुई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट बाद धो लें। इससे स्किन हमेशा हेल्दी रहेगी और चेहरे पर ग्लो भी आएगा। ये उपाय रेग्युलर करें। 

ऐसे ही अन्य घरेलू नुस्खों के बारे में जानने के लिए ये वीडियो देखें। 

 

Credits

Producer- Prabhjot Kaur

Editor- Atul Tripathi