बालों और स्किन की केयर के लिए नेचुरल चीजें सबसे अच्‍छी होती है। जी हां प्रकृति के खजाने में कई अनमोल चीजें है, जिनका इस्‍तेमाल हम रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाले कई समस्‍याओं, विशेष रूप से बालों और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए करते हैं। ऐसा ही एक रोजहिप ऑयल है, जो गुलाब के बीज से बना है। यह विटामिन, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और आवश्‍यक फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो त्‍वचा की गहरी से सफाई करके उसे जवां और सुंदर बनता है। साथ ही ये एंटी-रिंकल उपाय के रूप में काम करता है। यह आपके बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसके इस्‍तेमाल से आपके बाल काले, घने और सुंदर हो जाते हैं। रोजहिप ऑयल के बालों और त्‍वचा से जुड़े अनगिनत फायदे है। आइए ऐसे ही कुछ अद्भुत फायदों के बारे में विस्‍तार से जानते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: काजोल जैसी खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये 4 ब्यूटी टिप्स

फाइन लाइन्‍स कम करें

rosehip seed oil fine lines

रो‍जहिप ऑयल कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है और त्वचा की लोच में सुधार करता है। त्वचा पर गुलाब का तेल लगाने से आपको झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करने में हेल्‍प मिलती है, और यह आपको हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है। यह आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनता है। फाइन लाइन्‍स से को दूर करने के लिए आप इस ऑयल का इस्‍तेमाल करें।

नाखूनों को बनाता है मजबूत

हफ्ते में एक बार अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स में रोजहिप ऑयल लगाने से आपके नाखून हेल्‍दी होते है और इनका टूटना कम होता है। अगर आप भी अपने नेल्‍स की हेल्‍थ को बढ़ावा देना चाहती हैं तो इस तेल को जरूर लगाए।

बालों को बनाता है घना और लंबा

rosehip seed oil for long hair

बालों की सबसे आम समस्‍याओं में से एक पतले बाल है, जिसका सामना ज्‍यादातर महिलाएं करती हैं। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि रोजहिप ऑयल आपके बालों की समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा समाधान है। यह आपके बालों के फॉलिकल्‍स में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करके आपके बालों के विकास में सुधार करता है। तेल में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो आपके बालों को चमकदार बनाते हैं और स्‍कैल्‍प के इंफेक्‍शन को दूर करते हैं।

दाग-धब्‍बे दूर करें

गुलाब के तेल में फैटी एसिड और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। ये आपकी त्वचा से मुंंहासों और दागों को मिटाने में हेल्‍प करता हैं। गुलाब के तेल का इस्‍तेमाल त्वचा में हेल्‍दी टिश्‍यु को बढ़ाने में हेल्‍प करता है, जिससे आपकी स्किन का टोन हल्‍का होता है और निशान को कम करने में हेल्‍प करता है। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का रोजहिप ऑयल घर बैठे खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 799 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 499 रुपये में खरीद सकती हैं। 

आईलैशेज की ग्रोथ बढाएं

rosehip seed oil eyelashes beauty

गुलाब का तेल न केवल बालों की ग्रोथ के लिए अच्‍छा होता है बल्कि यह आपकी पलकों के लिए भी बहुत अच्छा होता है! अगर आपकी पलकों की ग्रोथ कम है या वह हल्‍की दिखाई देती है तो रोजाना रात अपनी आंखों पर थोड़ा ऑयल लगाएं। आपको कुछ दिनों में ही बदलाव महसूस होने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: जानें फेस मिस्ट के 4 फायदे और चेहरे पर कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

स्‍ट्रेच मार्क्‍स दूर करें

प्रेग्‍नेंसी के दौरान ज्‍यादातर महिलाओं को स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्‍या होती है और यह मार्क्‍स देखने में बेहद बुरे लगते हैं। और कई महिलाएं इन मार्क्‍स के कारण अपनी पसंद की ड्रेसेस भी नहीं पहन पाती हैं। ऐसी महिलाओं को रोजहिप ऑयल का इस्‍तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह फैटी एसिड से भरपूर होता है और इसे रेगुलर लगाने से त्‍वचा की लोच में सुधार होता है और स्‍ट्रेच मार्क्‍स हल्‍के होते हैं।

मुंहासे का इलाज करें

rosehip seed oil acne

गुलाब का तेल अपने एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण मुंहासे के इलाज के लिए एक फेमस विकल्प है। यह मुंहासे के निशान को रोकता है और कम करता है, जिससे आपकी स्किन स्‍मूथ और ग्‍लोइंग होती है। 

तो देर किस बात की आप भी रोजहिप ऑयल को अपने ब्‍यूटी रुटीन का हिस्‍सा बनाएं और अपनी स्किन और बालों से जुड़ी समस्‍याओं को अलविदा कहें।