मुंहासों और पिंपल्स की तरह चेहरे पर काले धब्बे भी आपकी खूबसूरती को खराब कर सकते हैं। काले धब्बे चेहरे पर दाग-धब्बे पैदा कर देते हैं। जब चेहरे पर त्वचा के कुछ हिस्से दूसरों की तुलना में गहरे रंग के हो जाते हैं, तो उन्हें डार्क स्पॉट कहा जाता है। त्वचा पर काले धब्बे तब होते हैं जब त्वचा का कोई हिस्‍सा सामान्य से अधिक मेलेनिन का उत्पादन करता है। बढ़ती उम्र के साथ कई महिलाओं में काले धब्बे बढ़ने लगते हैं। कई बार यह चेहरे के अलावा कंधे, हाथ या पीठ पर भी हो सकते हैं। 

लेकिन परेशान न हो बल्कि चेहरे के काले धब्बे को कम करने के टिप्‍स के बारे में एक्‍सपर्ट से जानें। जी हां लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी हमें इसके बारे में बता रही हैं।

पपीते का इस्‍तेमाल करें

papaya for dark spots

पपीता एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है जिसका इस्‍तेमाल एंटी-एजिंग के साथ-साथ रूखी त्वचा के लिए भी किया जाता है। पपीते के गूदे का इस्‍तेमाल करें और इसे प्रभावित त्‍वचा पर लगाएं।

पपीते में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपको काले धब्बों और मुंहासों के निशान को हल्का करने में मदद करते हैं। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है और यह अंदर से बाहर तक काम करता है। इस फल का इस्‍तेमाल चेहरे पर करने से आपकी त्वचा नमीयुक्त और स्‍मूथ हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें:काले धब्‍बों से छुटकारा दिलाकर चेहरे पर चांद जैसा निखार लाते हैं ये 8 उपाय

सनस्क्रीन लगाएं

सूर्य से सुरक्षा आपके स्किन केयर रूटीन में सबसे जरूरी होता है और यदि आप हाइपरपिग्मेंटेशन से परेशान हैं तोयह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है। जब काले धब्बों की उपस्थिति की बात आती है, तो सूर्य को मुख्य दोषियों में से एक माना जाता है।

बाहर निकलने से कम से कम 15 से 20 मिनट पहले रोजाना सनस्क्रीन लगाएं क्योंकि यह लंबी सुरक्षा प्रदान करता है।

Recommended Video

सेब के सिरके का इस्‍तेमाल

apple cider cider for dark spots

सेब के सिरके में पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं जो चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं। यह काले धब्बों को रोकने और कम करने का काम करते हैं।

साथ ही विटामिन-सी से भरपूर होने के कारण, सेब के सिरके का उपयोग आपकी त्वचा की रंगत को भी ठीक कर सकता है और आपको शाइनी बना सकता है। यह पोषक तत्व एक मजबूत डिपिगमेंटिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है जो त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को कम कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:इन घरेलू नुस्‍खों से चेहरे के काले धब्‍बे हटाएं, महंगे प्रोडक्‍ट्स की नहीं पड़ेगी जरूरत

विटामिन- बी12 लें

विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स के स्रोतों में टमाटर, अंडे की जर्दी, पत्तेदार साग, बादाम आदि शामिल हैं। त्वचा को अंदर से शाइनी बनाने के लिए आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

लेजर ट्रीटमेंट

डार्क स्पॉट के लिए लेजर ट्रीटमेंट एक अच्छा इलाज है। इससे त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं और आपको बेदाग और निखरी त्वचा मिलती है। आप एक्‍सपर्ट की सलाह से इस ट्रीटमेंट को ले सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Ritika Dhingra (@dr_ritikadhingra)

अगर आप भी चेहरे के काले-धब्‍बों से परेशान हैं तो एक्‍सपर्ट की सलाह से इन टिप्‍स को अपना सकती हैं। इन टिप्‍स को आजमाने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com