आप कितनी भी खूबसूरत क्‍यों न हो लेकिन चेहरे के दाग-धब्बे आपकी पूरी खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। ऐसा हार्मोनल बदलाव के साथ गलत खान-पान, प्रदूषण और मेकअप प्रोडक्‍ट्स के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल के कारण होता है। इसके अलावा बहुत सारे दवाइयों में भी अनेक तरह के केमिकल्स होते हैंं जो स्किन में दाग-धब्बों को बढ़ाने के कारक होते हैंं। अगर आपकी स्किन में काले धब्‍बे अक्‍सर होते हैं या होने की संभावना ज्यादा होती है तो आप इस तरह की सभी दवाइयों को कम कर दें जिसमें इस प्रकार की केमिकल्स मौजूद होते हैंं।

अगर आपके चेहरे की खूबसूरती भी दाग-धब्‍बों के कारण कम हो गई है तो ऐसे में चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप कुछ ही मिनटों में साफ और बेदाग चेहरा पा सकती हैं।

एलोवेरा जैल

aloe vera for dark spots inside

एलोवेरा जैल में कई तरह के आयुर्वेदिक और मेडिसिनल गुण होते हैं जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा जैल में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट और मॉइश्चराइजिंग गुण काले धब्‍बों को दूर करने के साथ ही चेहरे को ग्‍लोइंग और झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा एलोवेरा जैल त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। 

इस्‍तेमाल का तरीका

एलोवेरा का जूस या एलोवेरा जैल को स्किन पर हुए काले धब्बों पर लगा कर 30 मिनट तक रखने से आपके स्किन पर हुए काले धब्बे मिट सकते हैं। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें और बाद में चेहरे पर अपने स्किन के हिसाब से सीरम और मॉइश्चराइजर लगा लें।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे के डार्क पैचेस से हो गई हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम

Recommended Video

छाछ

छाछ में लैक्टिक एसिड के एस्ट्रिजेंट गुणों के कारण चेहरे पर लगाने से काले धब्बों और दाग से निजात मिल सकती है। छाछ त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और नेचुरल ग्‍लो देता है। इसका इस्‍तेमाल त्वचा के डेड सेल्‍स को हटाने और मुलायम करने के लिए किया जा सकता है। साथ ही छाछ एंटी-एंजिंग के रूप में भी काम करता है। छाछ का नियमित उपयोग त्वचा को टाइट करने में मदद करता है और इसे झुर्रियों से मुक्त रखता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए आप छाछ का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। छाछ को डार्क स्पॉट्स पर लगाकर  15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें और अपने स्किन के हिसाब से सीरम और मॉइश्चराइजर लगा लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है या मुंहासों की समस्‍या है तो आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकती हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

vinegar for dark spots inside

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक, सिट्रिक और लैक्टिक एसिड होता है जो चेहरे के काले धब्‍बों को कम करनेमें मदद करता है। साथ ही विनेगर स्‍किन डैमेज को ठीक करके पुरानी स्‍किन को हटाकर नई स्‍किन को बढ़ावा देता है, जिससे ध्‍ब्‍बों में कमी आती है। 

इस्‍तेमाल का तरीका

स्किन पर हुए दाग-धब्बों को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को पानी के बराबर मिलाकर मिक्स कर लें। इस घोल को अच्छे से मिलाकर काले धब्‍बों पर लगाएं। आप चाहे तो एप्‍पल साइडर विनेगर में नींबू का रस या ऑरेंज जूस भी मिलाकर स्किन पर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसे कुछ देर तक स्किन में रहने दें, फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:ये 4 घरेलू नुस्‍खे आपके चेहरे के Dark Spots को कर देंगे गायब

अन्‍य उपाय 

dark spots inside

  • काले धब्‍बों को कम करने के लिए आप अनेक प्रकार के ओटीसी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह प्रोडक्ट्स मेलेनिन के उत्पादन को रोक देते है, जिससे पुराने स्किन को निकलने से रोक देता है यह और नए स्किन को बढ़ावा देता है। ओटीसी प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने स्किन स्‍पेशलिस्‍ट से संपर्क करें। 
  • स्किन को दाग-धब्‍बों से बचाने का सबसे आसान उपाय स्किन को सूरज की हानिकारण किरणों से बचाना है। सूरज में देर तक रहने से यह स्किन में मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाता है। सूर्य की किरणों से बचने के लिए आप एसपीएफ- 30 से ज्‍यादा वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

एक्‍सपर्ट के इन उपायों को अपनाकर भी दाग-धब्‍बों से छुटकारा पा सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com