एक्ने एक कॉमन समस्या है जिसका सामना हर किसी को करना पड़ता है। एक्ने सही तो हो जाते हैं लेकिन यह अपने साथ स्किन और चेहरे पर काले-धब्‍बे छोड़ जाते हैं। यह काले धब्‍बे होने का मुख्य कारण हाइपरपिग्मेंटेशन है। साथ ही यह समस्‍या हार्मोनल बदलाव और सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के कारण भी हो सकती है। ऐसे में महिलाएं चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के लिए कई तरह के स्किन-केयर क्रीम, फेस-वॉश या लोशन या अन्य उपायों की तलाश करने लगती हैं। लेकिन इन उपायों में मौजूद केमिकल्‍स के चलते ज्‍यादा इस्‍तेमाल से त्‍वचा को नुकसान हो सकता है। 

अगर आप भी काले धब्‍बों से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए इन्‍हें कम करने के लिए वाले कुछ आसान से उपाय लेकर आए हैं। इन अमल करना न सिर्फ आसान होता है, बल्कि इससे कोई खतरा भी नहीं होता है और आपका चेहरा हमेशा खिला-खिला रहेगा। इन उपायों के बारे में हमें  डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं। 

नींबू के रस का इस्‍तेमाल

lemon for dark spots inside

आप डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू के रस में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है जो डल स्किन और बहुत ज्‍यादा पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए बेस्ट माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: इन घरेलू नुस्‍खों से चेहरे के काले धब्‍बे हटाएं, महंगे प्रोडक्‍ट्स की नहीं पड़ेगी जरूरत

इस्‍तेमाल का तरीका

  • इसके लिए आप 1 बड़ा चम्‍मच नींबू के रस में 1 बड़ा चम्‍मच शहद मिलाकर फेस पैक बना लें। 
  • इस पैक को स्किन पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  • फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।  
  • यह काले-धब्‍बों को जल्दी से जल्दी निकालने में मदद करता है।

बटरमिल्क का इस्‍तेमाल

बटरमिल्क में लैक्टिक एसिड की अधिक मात्रा होती है जो स्किन की लेयर से एक्सफोलिएट करके डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद करती है और स्किन ब्राइटनिंग के लिए अच्छा होती है। इसके साथ ही बटरमिल्क स्किन के pH लेवल को भी बनाए रखता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • इसके लिए आप कॉटन की मदद से बटरमिल्क को अपने चेहरे पर लगाएं। 
  • इसे 20 मिनट तक रहने दें, फिर इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।

पपीता भी करता है कमाल

papaya  for dark spots

पपीता एक ऐसा फल है जिसमें अनेक तरह के एसिड्स होते हैं जैसे एल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, जो एक केमिकल एक्सफोलिएंट है। यह ड्राई स्किन, उम्र के साथ होने वाले अनेक तरह के स्किन प्रॉब्‍लम्‍स और स्किन की ऊपरी लेयर पर मौजूद लिपिड को कमज़ोर करके स्किन की डल और डेड स्किन सेल्स को हटा कर स्किन को हेल्दी बनाता है। पपीता स्किन में डेड पार्टिकल्स को निकालकर स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और साथ ही साथ डार्क स्पॉट्स को भी कम करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • इसके लिए पपीता को मैश करके एक पेस्ट बना लें। 
  • इसके बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। 
  • फिर कुछ देर बाद इस मास्क को अच्छे से उतार दें। 
  • जिससे आपके स्किन पर मौजूद डार्क स्पॉट्स भी कम हो जाएंगे।

हल्‍दी है जादुई

हल्दी में बहुत सारे हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है जो स्किन में मौजूद इंफ्लेमेशन और काले-धब्‍बों को कम करने में मदद करती है। यह स्किन में मेलानिन के प्रोडक्शन को बढ़ाने के साथ-साथ हाइपरपिग्मेंटेशनको कम करती है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • इसके लिए आप 1/2 चम्मच हल्दी में एक चम्मच नींबू का रस मिला कर एक पेस्ट बना लें।
  • फिर इस पेस्ट को स्किन पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। 
  • फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें।

बादाम का तेल

almond oil  for dark spots inside

आप काले-धब्‍बों को कम करने के लिए बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह स्किन के डिसकलरेशन को कम करने में भी मदद करता है। बादाम तेल में मौजूद विटामिन ई स्किन के हाइपरपिग्मेंटेशन और स्किन टोन को सही करने में मदद करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • इसके लिए आप कॉटन की मदद से बादाम के तेल को चेहरे पर डार्क स्पॉट्स वाले एरिया पर लगाएं।
  • फिर रात-भर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। 
  • सुबह अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें।

रेटिनॉल क्रीम

रेटिनॉल एक ऐसा इंग्रेडिएंट है जो काले-धब्‍बों को कम करने के लिए बेस्ट माना जाता है। यह स्किन के टेक्सचर को अच्छा करता है और डैमेज स्किन को भी सही करने में मदद करता है। रेटिनॉल स्किन के अंदर जाकर काले-धब्‍बों को कम करता है। इसके लिए आप अपने स्किनकेयर रुटीन में रेटिनॉल क्रीम या सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

विटामिन सी युक्त प्रोडक्‍ट्स

dark spots tips

विटामिन सी डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। विटामिन सी में कई प्रकार के डिपिगमेंटेशन एजेंट होते है। इसके लिए आप ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक हो। यह स्किन पर होने वाले ब्लैमिशेज को ठीक करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:इन 7 गलतियों से चेहरे पर बढ़ते हैं डार्क स्पॉट्स, स्किन टोन होती है खराब

एक्सफोलिएटर्स का इस्‍तेमाल करें

आप डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए केमिकल एक्सफोलिएटर्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह स्किन के ऊपर लेयर में मौजूद डेड सेल्स को तोड़ने में मदद करता है। इस लेयर को निकालने से आपके चेहरे के काले-धब्‍बे कम हो जाते है और यह स्किन को रेडिएंट और ग्‍लोइंग बनाता है। आप ऐसे केमिकल एक्सफोलिएटर्स का इस्तेमाल करें जिसमें एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड की मात्रा हो।

आप भी एक्‍सपर्ट के बताए इन टिप्‍स को अपनाकर अपने चेहरे के काले-धब्‍बों से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com