डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं। इससे उनके स्किन पर भी बहुत सारे बदलाव होते हैं। इस दौरान महिलाएं अपनी स्किन का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखती हैं। लेकिन यह बात भी ध्यान रखने लायक है कि यही वह समय होता है जब स्किन की सबसे ज्‍यादा देखभाल करनी चाहिए। इसके लिए आप कई तरह के स्किन केयर टिप्स फॉलो कर सकती हैं। लेकिन नई मां बच्‍चे की देखभाल में इतना बिजी होती हैंं कि उनके पास खुद की देखभाल के लिए ज्‍यादा समय नहीं होता है। इस बात को ध्‍यान में रखते हुए डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा नई मां के लिए बहुत ही आसान स्किन केयर टिप्‍स लेकर आए हैं। आइए इन आसान टिप्‍स के बारे में जानें। 

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

sunscreen for skin care inside

डिलीवरी के बाद नई माओं को हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। प्रेग्नेंसी के बाद स्किन में मेलास्मा होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। मेलास्मा त्वचा से जुड़ी एक स्थिति है जिसमें चेहरे खासकर नाक, गाल और माथे के हिस्से पर भूरे या हल्के भूरे रंग के धब्बे बनने लगते हैं। ये भूरे धब्बे गर्दन, कंधे और हाथ से लेकर कोहनी के हिस्से तक फैल जाते हैं। मेलास्मा स्किन पिग्मेंटेशन से जुड़ी समस्‍या है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की बॉडी में हॉर्मोनल बदलाव बढ़ जाता है। इसके लिए हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे स्किन पिग्‍मेंटेशन के चांसेज कम होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:  ये 4 ब्यूटी टिप्स अपनाएं और काजोल जैसी खूबसूरत त्वचा पाएं

भरपूर पानी पीएं

water for skin care inside

पानी शरीर के साथ-साथ त्‍वचा की देखभाल के लिए भी जरूरी होता है। जी हां स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। यह स्किन को ग्लोइंग बनाता है। जबकि बच्चे के जन्म के बाद नई मांओं में जो सबसे कॉमन समस्या होती है वह पानी बिल्कुल नहीं पीना है। इसका असर चेहरे पर दिखाई देने लगता है और वह ड्राई और डल दिखाई देने लगती है। इसलिए दिन में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी जरूर पिएं।

स्किन को मॉइश्चराइज करें

expert tips for new mom=inside

बच्चे के जन्म के बाद नई मांओं को सबसे ज्यादा ध्यान एक अच्छे मॉइश्चराइजर और अंडर आई क्रीम पर देना चाहिए। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मॉइश्चराइजर और अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल करें। यह आई बैग्स को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो आपकी डेमैजेड और एजिंग स्किन को वापस से ठीक करने में मदद करें। साथ ही स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाएं, जिससे डिलीवरी के बाद होने वाले फाइन लाइंस नहीं होती हैं।

Recommended Video

नाइट स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें

moisturiser for new mom inside

नई मां को एक आसान सा स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना चाहिए। जिसमें आसान से क्लींजिंग और मॉइश्चराइज़िंग शामिल हो। रात में सोने से पहले भी अपने स्किन पर इनका इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए।

हेल्‍दी डाइट

diet for new mom inside

नई मां को सबसे ज्यादा ख्याल अपनी डाइट का रखना चाहिए। इससे न केवल उनके चेहरे पर ग्लो आता है बल्कि यह स्किन को हेल्दी बनाता है। इसके लिए अपनी डाइट में फलों और हरी सब्ज़ियों को शामिल करें। फलों और सब्ज़ियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैंं जो स्किन पिगमेंटेशन से भी बचाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:मां के चेहरे को जादुई निखार देंगे ये फेस मास्‍क

एक्‍सरसाइज करें

exercise for new mom inside

नई मां को सबसे ज्यादा समस्‍याएं कम सोने की वजह से होती हैं। जी हां छोटे बच्‍चे के सोने का कोई समय नहीं होता है इसलिए मां को भी बच्‍चे के साथ-साथ जागना पड़ता है। इसलिए उन्‍हें अपनी सेहत पर बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए। नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए और हेल्‍दी रहने के लिए वह घर में रहकर रोजाना किसी न किसी प्रकार की एक्सरसाइज कर सकती हैं।

एक्‍सपर्ट के इन टिप्‍स को अपनाकर नई मां अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com