'बाजीगर', 'करण अर्जुन', 'कभी खुशी कभी गम', 'फना', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' जैसी सदाबहार फिल्में करने वाली काजोल अब 45 बरस की हो चुकी हैं, लेकिन उन्हें देखकर उनकी उम्र का अहसास नहीं होता। काजोल के चेहरे पर उम्र के साथ आ जाने वाली फाइन लाइन्स का असर बहुत ज्यादा नहीं दिखता और ना ही उनकी आंखों के नीचे काले घेरे नजर आते हैं। काजोल की शादी अजय देवगन के साथ 1999 में हुई थी और उनके दो प्यारे-प्यारे बच्चे हैं नीसा और युग देवगन। नीसा अपनी टीनेज में हैं, लेकिन अपनी मां काजोल के साथ खड़े होने पर वह उनकी छोटी बहन जैसी लगती हैं। आखिर क्या वजह है कि काजोल की त्वचा आज भी उतनी ही जवां नजर आती है, जितनी 20 साल पहले नजर आती थी। दरअसल इसका राज छिपा है नियमित रूप से स्किन की देखभाल करने में। अगर महिलाएं कुछ आसान तरीके अपनाएं तो वे भी काजोल की तरह ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं।

kajol in casual dress inside

इसे जरूर पढ़ें: HZ Tried & Tested: कलरबार मैट टच लिपस्टिक, टूटी-फ्रूटी का रिव्यू स्वॉचेज के साथ

स्किन केयर है बेहद जरूरी 

उम्र बढ़ने के साथ अगर स्किन केयर बेहद जरूरी है। यंग एज में स्किन हेल्दी रहती है और थोड़ी-बहुत लापरवाही होने पर भी चेहरे पर उसका असर दिखाई नहीं देती, लेकिन उम्र ढलने पर त्वचा पर उसका असर साफ नजर आने लगता है। इसके लिए अपनी डाइट में विटामिन सी, विटामिन ए, हरी सब्जियां आदि बहुत फायदेमंद साबित होते हैं, क्योंकि इनसे मिलने वाली एनर्जी से स्किन भी रिफ्रेश नजर आती है।  

kajol young look inside

इसे जरूर पढ़ें: मेकअप से जुड़े इन मिथ पर कहीं आप भी तो नहीं करती हैं भरोसा, जानिए एक्सपर्ट की राय

स्किन को रखें साफ-सुथरा

kajol glowing skin inside

आज के समय में प्रदूषण और बाहरी वातावरण के धूल-कणों से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे चेहरा बेजान नजर आने लगता है, साथ ही चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्या भी हो जाती है। अगर स्किन को सही तरीके से क्लीन करने पर ध्यान दिए जाए तो इससे त्वचा हमेशा खिली-खिली नजर आती है। अगर त्वचा की सफाई के साथ टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग भी की जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है। कोशिश करें कि दिन में दो बार चेहरे को जरूर साफ करें ताकि स्किन ब्रीद कर सके। 

Recommended Video

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

kajol stylish look inside

स्किन ग्लो करती हुई नजर आए, इसके लिए बॉडी का भीतर से क्लीन होना भी बहुत जरूरी है। अगर महिलाएं नियमित रूप से पानी पीने पर ध्यान दें तो इससे सेहत अच्छी होने के साथ-साथ स्किन भी चमकती हुई नजर आती है। शरीर की जरूरत के अनुसार पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसके साथ घर से बाहर निकलते हुए चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना भी बहुत अहम है। बहुत सी महिलाएं कार में चलते हुए सनस्क्रीन लगाने की जरूरत महसूस नहीं करतीं। ऐसी गलती ना करें क्योंकि सूरज की तेज किरणें कार के भीतर भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सनस्क्रीन खरीदने के दौरान अपनी स्किन की जरूरत के अनुसार एसपीएफ पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने लिए घर बैठे आकर्षक कीमत पर ब्रांडेड सनस्क्रीन पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। Glenmark La Shield Sunscreen Gel SPF 40, 60gms, जिसकी M.R.P. ₹730.00 है, आप स्पेशल ऑफर के तहत सिर्फ ₹530.00 में पा सकती हैं 

एक्टिव रहने से मिलती है खूबसूरत त्वचा

 
 
 
View this post on Instagram

Happy Ganesh Chathurthi to one an all. And no I cant look bored and pouty when I feel I'm looking good ;)

A post shared by Kajol Devgan (@kajol) onSep 2, 2019 at 7:45am PDT

 

बहुत सी महिलाएं सोचती हैं कि सिर्फ ब्यूटी ट्रीटमेंट अपनाने से ही सुंदर त्वचा मिलती है, लेकिन यह सच नहीं है। अगर महिलाएं घर के तमाम कामों में पसीना बहाती हैं, नियमित रूप से वर्कआउट करने पर ध्यान देती हैं तो इससे भी उनकी स्किन खूबसूरत बनी रहती है। दरअसल फिजिकल वर्क करने से दोहरा बेनिफिट होता है, एक तो यह कि शरीर के सभी फंक्शन सुचारू रूप से चलते हैं, जिससे एनर्जी बनी रहती है और दूसरा यह कि एक्टिव बने रहने से शरीर में खून का दौरा बना रहता है और इससे भी चेहरे की रौनक बढ़ जाती है। 

अगर आप घरेलू नुस्खों से अपनी स्किन का निखार बनाए रखना चाहती हैं या फिर मेकअप से स्टाइलिश लुक पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको स्किन केयर और मेकअप से जुड़े आसान टिप्स मिलते हैं।