हर कोई मदर्स डे पर अपनी मां को पैंपर करने के लिए उपायों की खोज में रहता है। हालांकि ज्‍यादातर लोग इस दिन अपनी मां को गिफ्ट मार्केट से खरीदकर देते हैं लेकिन इस बार लॉकडाउन के चलते मार्केट बंद होने के कारण वह ऐसा भी नहीं कर पाएंगे। इसलिए हर कोई इस स्‍पेशल डे के लिए ऐसा गिफ्ट चाहता हैं जो उनकी मां को बेहद पसंद आए। इन बातों को ध्‍यान में रखते हुए आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए है जिसकी हेल्‍प से आप अपनी मां को अच्‍छे से पैंपर कर पाएंगे।  

जी हां हमारी मां के पास हमेशा आजमाए हुए और अचूक नुस्‍खे होते हैं, जिनसे वह हमारी त्‍वचा से जुड़ी हर समस्‍या को चुटकियों में दूर कर देती है। लेकिन वह अक्‍सर खुद को अनदेखा कर देती हैं। इसलिए हम चाहते हैं कि इस स्‍पेशल डे पर वह थोड़ा रिलैक्‍स करने की कोशिश करें और अपनी त्वचा पर फोकस करें। इसलिए हम उनके लिए कुछ फेस मास्‍क लेकर आए है जिन्‍हें किचन में मौजूद चीजों से बनाकर मदर्स डे के मौके पर मां के चेहरे पर जादुई निखार लाया जा सकता है। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ आप भी इन फेस मास्‍क के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर पड़े दाग, सन बर्न और डल स्किन, गर्मियों में त्वचा की समस्याओं को दूर करेंगे खरबूजे के ये 5 फेस पैक

ग्लोइंग स्किन के लिए शहद और दही का फेस मास्‍क

curd face mask for moms inside

शहद का इस्तेमाल सदियों से फेशियल में किया जाता रहा है और इसके कई कारण हैं। शहद बहुत सारे फायदों से भरपूर है और इसमें हेल्‍थ और टेस्‍ट दोनों हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है। दही नमी प्रदान करता है और सूदिंग भी है। इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है जो डेड स्किन सेल्‍स को दूर करता है। इसलिए अगर आपके सनबर्न या त्वचा में सूजन है, तो आप उस पर दही लगा सकते हैं ताकि बेचैनी से राहत मिल सके। यह फेस मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेट, स्‍मूथ और साफ करता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्‍मच दही में आधा चम्‍मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

खीरे और पुदीने का फेस मास्‍क

mint face mask for moms inside

अगर आप एक ऐसे फेस मास्क की तलाश कर रहे हैं जो आपके मूड को उभार दे जैसा कि आपकी मां की त्वचा पहले कभी नहीं दिखी हो। तो खीरे और पुदीने का मास्‍क लगाएं। इसके लिए खीरे और पुदीने को मिक्‍सी में पीसकर पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। खीरे में 96% पानी, सिलिका, विटामिन सी और कैफिक एसिड होता है। ये गुण त्वचा को हाइड्रेट और सूजन को कम कर देंगे। आप पफनेस कम करने के लिए खीरे की ठंडी स्लाइस को भी आंखों पर रख सकते हैं। अलविदा मां की थकी आंखों! पुदीने की खुशबू अच्‍छी होती है और इसका स्वाद भी अच्छा है और इसका इफेक्‍ट कूलिंग होता है। इसका उपयोग मुंहासों के निशान को हल्का करने के लिए भी किया जाता है।

ओट्स और मिल्क फेस मास्‍क

oatmeal face mask for moms inside

ओट्स का उपयोग कई स्किनकेयर प्रोडक्‍ट में किया जाता है और इसके एक कारण हैं। ओट्स में सैपोनिन, एक नेचुरल त्वचा क्लीन्ज़र होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह डेड स्किन को हटाते हैं। ओट्स से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल घुल जाता है जिससे यह त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। दूध में विटामिन ए होता है जो ड्राई त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। यह स्किन टोन को भी हल्का करता है। यह मास्क त्वचा को साफ महसूस करता है। इसे बनाने के लिए ओट्स को दूध के अंदर थोड़ी देर छोड़ दें और फिर अच्‍छे से मैश करके चेहरे पर लगाएं।

एवोकाडो और कोको का फेस मास्‍क

avocado face mask for moms inside

इस मास्‍क से त्‍वचा को अच्‍छे से मॉइश्‍चराइज किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि एवोकाडो में बहुत सारे पोषण वाला आश्चर्यजनक फल है। जब इसे त्वचा पर लगाया जाता है तो एवो के नेचुरल ऑयल त्‍वचा को हाइड्रेट और स्‍मूथ करते हैं। इसके अलावा एवोकाडो में पाए जाने वाले विटामिन ए और एंटी-एजिंग गुण आपकी त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। कोको पाउडर में फ्लेवोनोइड होता है जो डल और ड्राई स्किन में नई जान भर देता है। 

Recommended Video

केले और नींबू हाइड्रेटिंग फेस मास्‍क

banana face mask for moms inside

क्‍या आप जानते हैं कि आप केले को अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं? ऐसा इसलिए क्‍योंकि केले पोटेशियम और नमी से भरपूर होते हैं जो ड्राई और डिहाइड्रेटेड त्‍वचा के लिए अच्‍छे होते हैं। इसमें विटामिन बी भी होता है जो त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से बचाता है। नींबू, एक ऑल टाइम फेवरेट है जो अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने और मुंहासे, ब्लैकहेड्स और स्‍कार्स को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले केले को अच्‍छे से मैश कर लें और फिर इसमें नींबू को डालकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें और फिर चेहरे पर लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर करेले के ये 2 फेसपैक लगाने से झटपट दूर हो जाएंगे जिद्दी दाग 

फेस मास्क वास्तव में आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हैं और उल्लेखनीय परिणाम छोड़ेंगे। इसे महीने में कम से कम एक बार जरूर लगाना चाहिए। सबसे अच्‍छी बात ये सभी फेस मास्क को नेचुरल चीजों से बनाया गया है और वे आपकी किचन में मौजूद होंगे। अपनी मम्‍मी के चेहरे पर इनमें से एक पैक लगाएं और मदर्स डे के मौके पर उनके चेहरे पर गजब का ग्‍लो पाएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से। 

Image Credit: Freepik.com