जब मौसम बदलता है तो आपकी स्किन की केयर का रूटीन भी बदल जाता है। आमतौर पर ठंड के मौसम में स्किन अधिक रूखी हो जाती है और इसलिए उसकी नेचुरल नमी को बनाए रखने के लिए हमें उसका अतिरिक्त ध्यान रखना पड़ता है। सर्दी के मौसम में सिर्फ आपका चेहरा ही नहीं, बल्कि पूरी बॉडी केयर मांगती हैं। इस मौसम में स्किन में ड्राईनेस के अलावा खुजली व एड़ियों का फटना भी एक आम समस्या है। यकीनन आपको इस मौसम में अपनी स्किन को थोड़ा वक्त देना पड़ता है। लेकिन इस मौसम में स्किन का ख्याल रखना इतना भी मुश्किल नहीं है। अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखती हैं तो आप सिर से लेकर पैर तक अपना पूरी तरह बेहद अच्छी तरह से ख्याल रख सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे स्किन केयर रूटीन के बारे में बता रहे हैं, जिसे आपको विंटर्स में जरूर फॉलो करना चाहिए-

क्लींजर का करें इस्तेमाल

girl washes face inside

जब स्किन केयर की बात आती है तो सबसे पहला और जरूरी स्टेप है स्किन को क्लीन करना। आमतौर पर समर्स या मानसून में हम स्किन की क्लीनिंग के लिए शॉवर जेल का इस्तेमाल करती हैं। यह स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ उसमें एक महक बनाए रखता है। लेकिन जब बात विंटर्स की हो तो आपको इसे एक तरफ रख देना चाहिए। इस मौसम में स्किन को क्लीन करने के लिए आप एक क्रीमी व मिल्की क्लींजर का इस्तेमाल करें। इसकी खासियत यह होती है कि यह आपकी स्किन से नेचुरल नमी को नहीं छीनता है।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों में त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, हमेशा दिखेंगी फ्रेश और खूबसूरत

करें एक्सफोलिएट

pink salt bowlinside

स्किन में ड्राईनेस तब काफी अधिक बढ़ जाती है, जब स्किन पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं। ऐसे में विंटर्स में स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद आवश्यक है। यह मृत त्वचा की ऊपरी परत को खत्म कर देगा और आपकी स्किन को सॉफ्ट व ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा। सर्दियों के महीनों में अगर आप अपनी त्वचा को नरम और कोमल बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में स्किन को एक्सफोलिएट करना बिल्कुल भी ना भूलें।

Recommended Video

बॉडी लोशन

body lotion inside

ठंड के मौसम में स्किन को मॉइश्चर की बेहद आवश्यकता होती है। इसलिए आप अपने लाइटवेट समर्स बॉडी लोशन को एक थिक और क्रीमी बॉडी लोशन से स्विच करें। इसे आप नहाने के बाद हल्की नम त्वचा पर लगाएं। इससे आपकी स्किन की नमी रिस्टोर होगी। आप दिन में दो बार इस बॉडी लोशन को अप्लाई करें।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन है ड्राई तो सर्दियों में इन 5 चीजों से दूर रहने में भलाई

हैंड क्रीम व फुट क्रीम

hand cream inside

सर्दियों में ठंडी हवाओं का असर आपके हाथों व पैरों पर काफी गहरा पड़ता है। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि आप विंटर स्किन केयर रूटीन में हैंड क्रीम व फुट क्रीम को अवश्य जगह दें। इससे ठंड के मौसम में भी हाथ-पैरों की नमी व खूबसूरती ऐसी ही बनी रहेगी। आप दिन में दो बार सुबह व रात को सोने से पहले हैंड क्रीम व फुट क्रीम का इस्तेमाल करना ना भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com