• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial, 27 Jan 2022, 14:27 IST

बालों की मजबूती के लिए शहनाज हुसैन के ये टिप्‍स अपनाएं

अगर आप बालों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन के बताए इन टिप्‍स को आजमा सकती हैं। 
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial, 27 Jan 2022, 14:27 IST
Next
Article
strong hair care tips

घने, लंबे, चमकदार बालों को हमेशा से ही ब्यूटी एसेट माना गया है। फिर भी, हम आज बालों को बहुत अधिक नुकसान होते देखते हैं, मुख्य रूप से स्टाइलिंग, डाई  और कलर करने के लिए केमिकल्‍स के इस्‍तेमाल के कारण। डैमेज बाल कमजोर होते हैं और टूटने लगते हैं या आसानी से गिर जाते हैं। यह रफ दिखाई देने लगते हैं और इसमें शाइन की कमी भी हो सकती है। दरअसल, बाल एक नाजुक कपड़े की तरह होते हैं, इसलिए इसे इस तरह से ट्रीट करना सीखें।

मजबूत, हेल्‍दी बाल पाना वास्तव में मुश्किल नहीं है। जरूरत इस बात की है कि वह किस तरह के उपचार के योग्य है, इसके बारे में जागरूकता हो, ताकि हम इसकी रक्षा कर सकें और इसकी सुंदरता को बहाल कर सकें। पोषण के संदर्भ में, सबसे पहली बात यह याद रखनी चाहिए कि शरीर अच्छे स्वास्थ्य की स्थिति में होना चाहिए। 

हेल्‍दी बालों के लिए आहार और अच्छा ब्‍लड सर्कुलेशन बेहद जरूरी है। बालों की नियमित देखभाल के लिहाज से भी इसे बाहरी पोषण की जरूरत होती है। बाल चरणों में बढ़ते हैं और प्रत्येक बाल का जीवन चक्र होता है। जब एक बाल अपना जीवन चक्र समाप्त कर लेता है और गिर जाता है, तो एक नया बाल उसकी जगह ले लेता है। बेशक, उम्र, हार्मोनल परिवर्तन और सामान्य स्वास्थ्य जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है।

अच्‍छी डाइट लेना है जरूरी

healthy diet for hair

हेल्‍दी बालों के विकास के लिए आहार अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि बाल वास्तव में हमारे ब्‍लड स्‍ट्रीम में पोषक तत्वों द्वारा पोषित होते हैं। पोषण की कमी बालों के झड़ने के सबसे आम कारणों में से एक है। इसलिए अपने खान-पान पर ध्यान दें। इसमें पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन्‍स और आयरन और जिंक जैसे मिनरल्‍स होने चाहिए। विटामिन-बी7, जिसे बायोटिन के नाम से जाना जाता है, बालों की ग्रोथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह अंडे, मछली, साबुत अनाज, नट और बीज, एवोकाडो, दही, पनीर में उपलब्ध होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: हर तरह के बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहनाज़ हुसैन के टिप्स

हेल्‍दी बालों की ग्रोथ के लिए दैनिक आहार में ताजे फल, कच्चे सलाद, अंकुरित अनाज, पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल होनी चाहिए। सेम, मटर, दाल, मछली, लीन मीट, अंडे, पनीर और दही से प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है। रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें। इसमें अमीनो एसिड होता है, जो हेल्‍दी बालों के ग्रोथ को बढ़ावा देता है। बालों को ब्‍लड फ्लो में पोषक तत्वों द्वारा पोषित किया जाता है। इसलिए डाइट इतना महत्वपूर्ण है। अपने डॉक्टर से बात करके विटामिन्‍स और मिनरल्‍स सप्‍लीमेंट लेने की सलाह लें। हेल्‍दी बालों की ग्रोथ के लिए पौष्टिक आहार के साथ-साथ डेली एक्‍सरसाइज, रिलैक्‍सेशन, पर्याप्त नींद और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल की आवश्यकता होती है। साथ ही, अगर आपको डायबिटीज जैसी बीमारी है, तो अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें।

तेल की मसाज

oil massage for strong hair

हल्की मसाज के साथ तेल लगाने से फॉलिकल्स में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। अपना खुद का हेयर ऑयल बनाने के लिए 10 से 15 ग्राम सूखा आंवला और एक चम्मच मेथी के बीज लें। आंवला और मेथी दोनों को दरदरा पीस लें। इन्हें 100 मिलीलीटर शुद्ध नारियल तेल में मिलाएं। सभी सामग्री को एक एयरटाइट कांच के जार में डालें। 15 दिनों तक रोजाना धूप में रखें। सामग्री को रोजाना हिलाएं। फिर एक साफ मलमल के कपड़े से तेल को छान लें और एक बोतल में भरकर रख लें। यह तेल हर तरह के बालों के लिए फायदेमंद होता है।

शैंपू के इस्‍तेमाल का सही तरीका

शैंपू की फ्रीक्वेंसी बालों के टाइप के हिसाब से होनी चाहिए। सामान्यतया, ऑयली बालों के लिए हफ्ते में तीन या चार बार और ड्राई बालों के लिए हफ्ते में दो बार धोएं। माइल्ड हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें और कम लगाएं। बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें। बालों को धोने के बाद तौलिए से न रगड़ें। तौलिए को नमी सोखने दें और इसे सिर के चारों ओर कुछ मिनट के लिए लपेट दें। गीले बालों में ब्रश करने से बचें। चौड़े दांतों वाली कंघे का इस्तेमाल करें। हेयर ड्रायर के नियमित इस्‍तेमाल से बचें और जितना हो सके अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

hair care tiips by expert

आप अपने बाल धोने के लिए खुद से शैंपू भी बना सकती हैं। एक मुट्ठी सूखा रीठा, शिकाकाई और आंवला लें। इन्हें एक लीटर पानी में डालें और रात भर भीगने के लिए छोड़ दें। अगले दिन, जड़ी-बूटियों को पानी के साथ धीमी आग पर तब तक उबालें, जब तक कि पानी आधा न हो जाए। मिश्रण को ठंडा होने दें और एक साफ कपड़े से छान लें। अपने बालों को धोने के लिए लिक्विड का इस्‍तेमाल करें। अपने घर में बने हेयर क्लींजर को आगे इस्‍तेमाल के लिए फ्रिज में रखें। एक बार में छोटी मात्रा में बनाएं।

इसे जरूर पढ़ें:शादी में बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फॉलों करें ये हेयर केयर टिप्स और हेयरस्टाइल

Recommended Video

याद रखें कि हेल्‍दी शरीर और हेल्‍दी स्कैल्प से बाल मजबूत होते हैं।

आप बालों की देखभाल के लिए शहनाज हुसैन के बताए इन प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

shahnaz husain hair products

shahnaz husain products

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन के हेयर टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।