आखिर कौन नहीं चाहता कि उसकी हेल्थ अच्छी हो।
क्या आप नहीं चाहती?
शायद ऐसा कोई भी नहीं हैं।
लेकिन हेल्थ की दौलत इतनी आसानी से नहीं मिलती। इसके लिए आपको बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं। जी हां अच्छी हेल्थ पाने के लिए आपको समय के साथ-साथ बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है। और साथ ही फिजीकल ही नहीं, बल्कि मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखना होता है। और इन सभी चीजों के लिए आपको अच्छे खाने के साथ भरपूर नींद के अलावा दिनभर में होने वाली बहुत सी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होता है। छोटी-छोटी बातों का ख्याल कर आप बीमारी से दूर और हेल्दी लाइफ जी सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स जिन्हें आजमाकर आप खुश रह सकती हैं।

वेट कंट्रोल में रखें
healthy life wellness ()

अपने वेट को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है क्योंकि आधुनिक लाइफस्टाइल की देन मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर समेत कई प्रकार की बीमारियों का जन्मदाता है। इसलिए अगर आप एक हेल्दी लाइफ जीना चाहती हैं तो अपने वेट को बिलकुल भी ना बढ़ने दें। इसके लिए अपने रूटीन में एक्‍सरसाइज को शामिल करें। आप अपने रूटीन में एरोबिक एक्‍सरसाइज, वेट ट्रेनिंग, स्किपिंग, स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज जैसे योग, पिलेट्स, डांस आदि को शामिल कर सकती हैं।

Read more: लाइफ में बढ़ गया है stress तो घबराएं नहीं इन मजेदार तरीकों से कोर्टिसोल करें कम

सुबह का ब्रेकफास्‍ट

सुबह का ब्रेकफास्‍ट दिन का सबसे जरूरी फूड है। यह बॉडी और ब्रेन दोनों को जरूरी पोषक तत्‍व देने के साथ-साथ आपको पूरा दिन के लिए भरपूर एनर्जी देता है। जबकि हममें से ज्‍यादातर महिलाएं इसे नजरअंदाज कर देती हैं। ब्रेकफास्‍ट को रेगुलर लेने से आपका मेटाबॉलिज्‍म सही रहता है और वेट कंट्रोल में रहता है।

ज्‍यादा मीट खाने से बचें
red meat wellness

ज्‍यादा मीट खाना हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं के अनुसार अधेड़ावस्था में मीट का सेवन स्‍मोकिंग की तुलना में चार गुना अधिक कैंसर को आमंत्रित करता है। मीट से मिलने वाला प्रोटीन ट्यूमर के बढ़ने का कारण हो सकता है। ऐसे में प्रोटीन स्रोत के रूप में बीन्स आदि का सेवन कर सकती है।

भूखा रहने से बचें

महिलाएं अक्सर अपने वेट को कम करने के लिए खाना खाना छोड़ देती हैं। लेकिन भूखा रहने से वेट कम नहीं होता बल्कि वजन बढ़ने लगता है। सा‍थ ही लंबे समय तक भूखा रहने से बॉडी में स्ट्रेस हॉर्मोंन कोटिसोल का लेवल बढ़ने लगता है और बॉडी में एसिड बनने लगता है और ब्लड शुगर का लेवल गिरने लगता है। इसलिए हमें भूखे रहने से बचना चाहिए।

चीनी से दूरी
healthy life sugar

बीती आधी सदी में दुनिया की चीनी खपत लगभग तीन गुना हो गई है। शुगर से बने फूड और ड्रिंक ज्‍यादा लेने से मोटापे, हार्ट डिजीज, कैंसर एवं लीवर संबंधी विकारों का खतरा होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, सोडे के एक कैन में लगभग 10 छोटे चम्मच चीनी होती है। अमेरिका में औसतन एक वयस्क हर साल लगभग 500 कैन सोडा पी जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ता के अनुसार, हेल्‍दी रहने के लिए आपको चीनी से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

हेल्‍दी डाइट 

हेल्‍दी रहने के लिए डाइट के साथ-साथ अच्‍छा भोजन लेना भी बहुत जरूरी है। ज्यादा मिर्च मसाले और तले हुए भोजन से बचना चाहिए। भोजन संतुलित मात्रा में करना चाहिए अर्थात न बहुत ज्यादा न बहुत कम। भोजन करते समय जितनी भूख है उससे थोड़ा कम ही खाना चाहिए साथ ही अपनी डाइट में सलाद का ज्यादा प्रयोग करें। सोने जाने से कम से कम दो घंटे पहले ही भोजन कर लें। रात में एकदम हल्का भोजन करें ताकि आप को सोने में भारीपन महसूस ना हो। इसके अलावा अपने आहार में फल, सब्जियों, लीन मीट, होल ग्रेन, लो फैट डेयरी प्रोडक्‍ट शामिल करें।

भरपूर नींद
healthy life good sleep

बॉडी को ठीक ढंग से काम करने के लिए रात की 7 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है। जी हां नींद दवा की तरह काम करती है। ज्‍यादा या कम नींद से हेल्‍थ पर खराब असर पड़ता है। नींद हमारी बॉडी के साथ-साथ ब्रेन को आराम देने के लिए बेहद जरूरी है। नींद की कमी के चलते कई रोग तरह के रोग जैसे- आंखों में सूजन होना, आलस्य, थकान, तनाव, कमजोरी आदि आपको घेरने लगते है। अच्छी नींद थकान तो मिटाती है साथ ही हेल्‍थ में तेजी से सुधार लाती है और तो और रेगुलर भरपूर नींद लेने वाली महिलाओं की हेल्‍थ लंबे समय तक अच्‍छी रहती है।
इन उपायों को अपनाकर आप भी खुद को फिट रख सकती हैं।

Recommended Video

Read more: अंगों की तरह दिखते ही नहीं बल्कि अंगों के लिए संजीवनी भी है ये फूड