जिन लोगों को ड्राई बालों की समस्या होती है उनके लिए सर्दियां थोड़ी ज्यादा ही बुरी होती हैं। इस मौसम में स्किन और बालों को लेकर कई तरह की समस्याएं भी होती हैं। सबसे ज्यादा समस्या होती है हेयर फॉल और ड्राई हेयर की। जिसके बाल थोड़े घुंघराले हैं उसे तो ऐसे में बाल फ्रिजी भी हो जाते हैं। गर्म पानी से सिर धोना भी बालों को डैमेज करता है। मतलब कुल मिलाकर बालों से जुड़ी परेशानियां कम नहीं हैं।

ऐसे में सही हेयर केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता है। अभी भी उत्तर भारत के कई हिस्सों में सर्दियां हैं और देश के कई हिस्सों में मौसम में बदलाव हो रहा है जिससे बालों में फ्रिजिनेस और ड्राईनेस आ जाती है। अगर आप अपने लिए कोई बेहतरीन शैम्पू ढूंढ रही हैं जो सर्दियों में आपका काम अच्छे से कर दे तो चलिए आज बात करते हैं ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट्स की जो सर्दियों में आपके बालों का ख्याल रखेंगे।  

1. Garnier Ultra Blends Shampoo, Mythic Olive 

गर्नियर के शैम्पू पहली बात तो बजट में रहते हैं और दूसरी बात ये शैम्पू ऑलिव ऑयल की खूबियों के साथ आता है। ये आपके ड्राई हेयर को ठीक करने के लिए है। कंपनी के हिसाब से या रफ, डल और फ्रिजी बालों को ठीक करता है। इसी के साथ, इस प्रोडक्ट में विटामिन E भी है जो बालों के लिए काफी अच्छा होता है। ये आपके बालों को बहुत ज्यादा मॉइश्चराइज कर देता है। ये बालों की पूरी हेल्थ पर काम करता है और स्प्लिट एंड्स और ब्रेकेज से बचाता है। साथ ही, ये बहुत ज्यादा क्वानटिटी में इस्तेमाल भी नहीं करना होता।  

best shampoo for hair fall

इसकी खराबी ये है कि इस शैम्पू को सभी तरह के बालों वाले लोग इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। साथ ही साथ, सही नतीजे दिखने में काफी लंबा समय लग सकता है। पहली ही बार से नतीजों की उम्मीद न करें। 

इसे जरूर पढ़ें- सोशल मीडिया पर माही विज को कहा 'शर्म कर मोटी', उन्होंने ट्रोल को दिया करारा जवाब 

2. Wella Professionals Invigo Nutri-Enrich Deep Nourishing Shampoo 

वेला प्रोफेशनल सीरीज वैसे भी बालों के लिए काफी अच्छी है और अब सैलों वगैराह में भी इसे इस्तेमाल किया जाने लगा है। ये शैम्पू थोड़ा महंगा साबित हो सकता है। इस फॉर्मूला में goji berry की खूबियां हैं और साथ ही साथ विटामिन E भी है। इसमें कई ऐसी चीज़ें हैं जिससे बालों की समस्या दूर होगी। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा डैमेज और ड्राई हैं तो आपको ये अच्छा लगेगा। ये बालों की सेहत सुधारता है। साथ ही अगर आपके बालों में कलर होता है, या फिर आप स्टाइलिंग करती हैं तो ये शैम्पू काफी अच्छा है। ये हेयर फॉल भी कम करता है। इसका सबसे बड़ा नुकसान ये है कि ये शैम्पू महंगा है।  

Recommended Video

3.  WOW Apple Cider Vinegar Shampoo 

ये ऑर्गेनिक शैम्पूहै और पिछले कुछ दिनों से Wow कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल अच्छे से होने लगा है। कंपनी का दावा है कि इसमें 100% प्योर एपल सिडर विनेगर है। इसके साथ ही इसमें बदाम का तेल भी दिया गया है। ये कॉम्बिनेशन बालों को डीटॉक्सिफाई करता है। इसमें मिट्टी, धूल, गंदगी हटाने के साथ-साथ ये शैम्पू बालों का फ्रिज़ कम कनरे में भी मदद करता है। आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होगी और साथ ही साथ बाल हल्के दिखेंगे। ये शैम्पू डैमेज बालों और स्पिट एंड्स के लिए बहुत अच्छा है। ये आपके बालों में शाइन भी लाएगा।  

Best shampoo for women

 

4. Matrix Biolage Ultra Hydrasource Shampoo 

ड्राई बालों को काफी पोषण की जरूरत होती है और मेट्रिक्स का अल्ट्रा हाइड्रासोर्स शैम्पू अपना काम पूरी तरह से करता है। ये बालों को कंडीशन करता है साथ ही साथ ये स्कैल्प का PH लेवल भी ठीक करता है। ये ठीक तरह से बालों को सुधारता है। ये बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। ये बालों की वॉल्यूम भी ज्यादा दिखाता है, बाल पतले नहीं दिखेंगे, ये पैराबेन फ्री है।  

best shampoo for dry damaged hair

 

5. Biotique Bio Soya Protein Fresh Nourishing Shampoo 

बायोटिक के प्रोडक्ट्स वैसे भी कई लोगों को अच्छे लगते हैं। आयुर्वेदिक फॉर्मूले से बने ये प्रोडक्ट्स भारतीय जरूरतों को पूरा करते हैं। इस शैम्पू में सोया प्रोटीन है और ये डैमेज बालों के लिए है। ये बालों को धीरे-धीरे रिपेयर करता है। इस शैम्पू के इस्तेमाल करने के बाद बाल ज्यादा बेहतर महसूस होते हैं। इसमें बादाम और सरसों का तेल है तो नए बालों को उगने में मदद करता है। अगर आपने बाल कलर करवा रखे हैं तो ये शैम्पू अच्छा है।  

best shampoo for dry and frizzy hair in india

 

6. L’Oreal Paris Smooth Intense Shampoo 

आर्गन ऑयल जिसे लिक्विड गोल्ड भी कहा जाता है वो ड्राई बालों के लिए परफेक्ट साबित हो सकता है। इसी के साथ, इसमें सिल्क प्रोटीन भी है। ये बालों को आराम से धोता है और साथ ही साथ कंपनी दावा करती है कि ये 48 घंटों का प्रोटेक्शन देता है। ये बालों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसका क्रीम फॉर्मूला बालों को पोषण देता है। अगर आपके बालों में फ्रिज़ है तो ये उन्हें ठीक करेगा। इसी के साथ, ग्लॉसी लुक देगा।  

best shampoo for dry hair and scalp

 

इसे जरूर पढ़ें- मुंबई 26/11 के हमले में 24 साल की ये लड़की थी हीरो, बचाई थी 60 से ज्यादा लोगों की जान

7. Moroccanoil Hydrating Shampoo

अगर आप अपने बालों के लिए थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च कर सकती हैं तो इस शैम्पू का फायदा जरूर होगा। ये तेल युक्त शैम्पू है जो रफ बालों को सही करने में मदद करता है। इसी के साथ ये बालों के लिए हाइड्रेशन की कमी पूरी करता है। इसमें विटामिन A और E है जो बालों के लिए काफी अच्छा साबित होगा। इसी के साथ आपके लिए कई तरह की बालों से जुड़ी समस्याएं खत्म करेगा। ये बालों को स्मूथ बनाता है और एक ही वॉश में फर्क दिखने लगता है। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।