शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए दुल्हनों को अपनी देखभाल करीबन एक महीने पहले ही शुरू कर देनी चाहिए। शादी से एक महीने पहले आप हेयर केयर रूटीन को फॉलो करती हैं तो हेल्दी हेयर को पाना मुश्किल नहीं है। हेल्दी बालों के लिए पोषण और ब्लड सर्कुलेशन आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डेली डाइट में ताजे फल, सब्जियां, पनीर, दही, अंकुरित अनाज, अंडे, नट्स, और सीड्स को शामिल करें। इसके अलावा ताजे फल और सब्जियों के जूस को पानी में डायल्यूट कर सकती हैं।

वहीं शादी के दिन हेयरस्टाइल को लेकर लड़कियां काफी कंफ्यूज रहती हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम वेडिंग के लिए हेयर केयर रूटीन और हेयरस्टाइल के बारे में बतायेंगे जिसे आप ट्राई कर सकती हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के अनुसार ऐसे कई तरीके हैं, जिसके अप्लाई से बाल न सिर्फ सुदंर हो जाएंगे बल्कि यह बेहद कारगर उपाय भी हैं।

ड्राई और कर्लड हेयर

coconut oil for hot oil thearphy

अगर आपके बाल कलर्ड या फिर ड्राई हैं तो उनकी देखभाल करना आवश्यक है। इसके लिए हफ्ते में एक बार धोने से पहले हॉट ऑयल थेरेपी जरूर अप्लाई करें। इसके लिए नारियल तेल को गर्म करें और लगा लें। इस दौरान ध्यान रखें कि इसे जड़ तक लगाएं। इसके बाद गर्म पानी में एक टॉवेल को गीला करें और उसे अच्छी तरह निचोड़ने के बाद सिर पर पगड़ी की तरह लपेट लें और इसे पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। हॉट टॉवेल को 3 से 4 बार ऐसे ही रिपीट करें। यह बालों और स्कैल्प में तेल को बेहतर तरीके से अवशोषित होने में मदद करता है। 

अब अपनी उंगलियों से स्कैल्प की मसाज करें। यह रोम के ब्लड सर्कुलर मूवमेंट को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। तेल को रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह बालों को धो लें। शैम्पू के बाद क्रीमी कंडीशनर लगाएं। बाल धोने के बाद टॉवेल से रब करने से बचें। इसके बजाय टॉवेल से बालों को लपेटें रहें और नमी बनी रहने दें। वहीं गीले बालों में ब्रश न करें। कंघी करने के लिए चौड़े दांतों वाले ब्रश का प्रयोग करें और सभी टंगल्स को कंघी करने के लिए सिरों से शुरू होकर ऊपर की तरफ जाएं। जितना हो सकें अपने बालों को नैचुरल तरीके से सूखने दें।

डैंड्रफ से पाएं छुटकारा

dnadruff relief

बाल ड्राई हैं तो उसे हफ्ते में तीन बार धोएं और अगर ऑयली है तो तीन से चार बार धोना चाहिए। कई बार बाल धोने के बावजूद डैंड्रफ की समस्या बनी रहती है। यही नहीं सर्दियों में यह समस्या अक्सर होती है, ऐसे में इससे निजात पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर बेस्ट ऑप्शन है। 2 चम्मच विनेगर को एक ग्लास पानी में मिक्स कर दें और बालों को शैंपू से धोने के बाद इस मिश्रण से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: आईब्रोज के बालों की री-ग्रोथ के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्‍खे

ऑयली बालों में ऐसे लाएं शाइन

for oily hair

ऑयली बालों में चमक लाने के लिए शैंपू के बाद टी वॉटर और नींबू से धो लें। इसके लिए उबली हुई चाय की पत्तियों को फिर से पर्याप्त पानी में उबालें, जब यह उबल जाए तो आपके पास लगभग 4 से 6 कप चाय पानी होना चाहिए। अब इस पानी को ठंडा होने दें और फिर इसे छान लें। अब इसमें एक नींबू का रस मिक्स करें और बालों को शैम्पू करने के बाद यही पानी डालकर धो लें।

Recommended Video

  • ड्राई हेयर को दें पोषण

nourish your hair

अपने ड्राई बालों को पोषण देने के लिए सप्ताह में दो बार दूध से धोएं। बालों में दूध डालने के बाद करीबन इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें, फिर सादे पानी से साफ कर लें। यह बालों को मजबूत और शाइन बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा यह ड्राई और डैमेज बालों को मुलायम और पोषित भी करता है।

इसे भी पढ़ें: बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए ट्राई करें एक्सपर्ट का बताया ये DIY मास्क

ब्राइडल हेयरस्टाइल

bridal hairstyles

  • अपने ब्राइडल हेयरस्टाइल के बारे में सलाह पहले ही ले लें, ताकी समय पर इसे आजमाया जा सकें। अगर आप अपने बालों को ढकना चाहती हैं तो इसे organzas, टिश्यू, शीर नेट ओढनी की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। ताकि हेयरस्टाइल, फूल या फिर हेयर एक्सेसरीज अच्छी तरह दिख सकें। Organzas और नेट लाइट होते हैं और पहनने में भी काफी आसान होते हैं।
  • शादी से पहले कॉकटेल या फिर डिनर के लिए हेयरस्टाइल चूज करना चाहती हैं तो इसके लिए लंबे बाल, खुले बाल, या फिर कर्ल कर सकती हैं। यह देखने में काफी ग्लैमरस लगेगा। स्टाइल को लेयर्ड किया जा सकता है, लंबाई को ध्यान में रखते हुए या फिर कंधे तक किया जा सकता है। वहीं कर्ल हेयर नीचे की तरफ घूमे हुए होने चाहिए।
  • फूलों का उपयोग कर ट्रेडिशनल लुक कैरी करना चाहती हैं तो बालों को दो हिस्सों में बाँट लें और एक साइड से खुला छोड़ दें। इससे एक साइड बाल कंधे पर गिरते नजर आएँगे और दूसरे साइड में फूलों को लगा लें। आप चाहें तो फूलों की एक माला उस हिस्से के आसपास लगा सकती हैं जिसे खुला छोड़ दिया गया है। बालों को संवारने के लिए ग्लिटर स्टोन का उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा बालों को डेकोरेट करने के लिए आप जूड़ा पिन, डेकोरेटिव कॉम्ब और यहां तक कि ज्वैलरी के पीस का इस्तेमाल कर सकती हैं। उदाहरण के लिए गोल्ड ब्रॉच या फिर लॉकेट सेंटर में पिन-अप किया जा सकता है। आप चाहें तो एक छोटा फूल भी वहां अटैच कर सकती हैं।
  • बाल छोटे हैं तो फ्रंट पोर्शन को अरेंज करें और बाकी बालों को टाइ कर एक पोनीटेल बना दें। फिर स्टाइल किया हुआ हेयर पीस इस पर पिन-अप किया जा सकता है। आप चाहें तो लंबे बालों के रूप में एक बाल के टुकड़े द्वारा जूड़ा बनवा सकती हैं।
  • रोमांटिक लुक चाहती हैं तो रिंगलेट्स को कंधे के लेवर से ठीक नीचे तक रख सकती हैं। वहीं बहुत फाइन हेयर क्रिम्पड या फिर कट किए जा सकते हैं जो अधिक फल्फी नजर आ सकें।

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।