हर महिला चाहती है कि उसका चेहरा पूरी तरह से दमकता हुआ नजर आए। इसके लिए आजकल बाजार में कई तरह के रेडीमेड सामान और कॉस्मैटिक्स उपलब्ध हैं। लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में बिजी रहने के कारण महिलाओं को स्किन केयर के लिए बहुत वक्त नहीं मिल पाता। रोजाना का मेकअप ठीक से क्लीन नहीं हो पाने और चेहरे की सफाई सही तरीके से नहीं होने की वजह से नाक पर ब्लैक हेड्स दिखाई देने लगते हैं, जिससे चेहरे की खूबसूरत बिगड़ जाती है, हालांकि इन ब्यूटी मिस्टेक्स की तरफ महिलाओं का ध्यान कम ही जाता है।

अगर आप पार्लर में फेशियल या क्लेंजिंग करा रही हैं और उसके बाद अलग से ब्लैक हेड ना निकाले जाएं तो इनकी वजह से चेहरे का बाकी हिस्सा ग्लो करने के बावजूद नाक का कलर डार्क नजर आता है। काले काले धब्बे जैसे नजर आने वाले ब्लैक हेड्स को निकालना इतना आसान नहीं होता, ऐसे में कई बार ब्लैक हेड निकालने के चक्कर में महिलाएं अपनी नाक को चोटिल कर लेती हैं। बेहतर होगा कि महिलाएं इसके लिए ब्लैक हेड रिमूवल स्ट्रिप का इस्तेमाल करें। और ये रिमूवल स्ट्रिप आप घर पर कुदरती चीजों से आसानी से तैयार कर सकती हैं। इस तरह की स्ट्रिप यूज करने का दोहरा फायदा यह है कि इससे आपके पैसों की बचत होती है, साथ ही यह पूरी तरह से शुद्ध होता है और इसके कुदरती तत्वों से आपकी स्किन दमकती हुई नजर आती है। तो आइए जानते हैं ऐसे 3 तरीकों के बारे में, जिनसे आपके ब्लैक हेड्स आसानी से हो जाएंगे गायब।

1. शुगर स्ट्रिप से हटाएं ब्लैक हेड्स

use home made diy black head removal strip honey lemon sugar inside

शुगर स्ट्रिप बनाने के लिए सामग्री

  • 3 चम्मच चीनी
  • 2 चम्मच शहद
  • 1 चम्मच नींबू का जूस

Recommended Video

शुगर स्ट्रिप बनाने का तरीका:

एक सॉस पेन में 3 चम्मच चीनी, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का जूस मिलाएं और उसे धीमी आंच पर गर्म करें। जब चीनी पिघल जाए और तीनों सामग्री एक दूसरे में पूरी तरह से मिल जाएं तो गैस बंद कर दें। इसके बाद इस मिश्रण में 2-3 चम्मच गिलिसरीन मिलाएं और इसे अच्छी तरह से चलाएं। इसके बाद इस गाढ़े मिश्रण को अपनी नाक पर लगाएं । पूरी नाक पर अच्छी तरह से लगाने के बाद इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें ताकि यह अच्छी तरह से सूख जाए। इसके बाद इसे नाक से हटा दें। इस स्ट्रिप में शहद और गिलिसरीन होने की वजह से यह आसानी से हट जाएगा और साथ में नाक के ब्लैक हेड्स और हर तरह की गंदगी को भी दूर कर देना। 

इसे जरूर पढ़ें: फटी एड़ियों को ठीक करने का आसान उपाय जानें

 

शुगर स्ट्रिप इस्तेमाल करने का फायदा: 

जहां चीनी से स्किन के डेड सेल्स से मुक्ति पाने में मदद मिलती है, वहीं शहद और नींबू स्किन का कालापन दूर करने के साथ सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। इस स्ट्रिप के हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से आप ब्लैक हेड से आसानी से मुक्ति पा सकती हैं। यानि पार्टी में और दोस्तों के साथ आउटिंग करते हुए आपका चेहरा दिखेगा सबसे ग्लोइंग और खूबसूरत। 

2. मिल्क स्ट्रिप कोमलता से हटाए ब्लैक हेड्स

मिल्क स्ट्रिप बनाने के लिए सामग्री:

  • 1 चम्मच गर्म दूध
  • 1 चम्मच जिलेटिन पाउडर

मिल्क स्ट्रिप बनाने का तरीका: 1 चम्मच गर्म दूध और 1 चम्मच जिलेटिन पाउडर एक कटोरे में मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को 2-3 मिनट के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लें। गर्म करने पर यह एक गाढ़ा पेस्ट जैसा बन जाएगा। इसके बाद इस मिश्रण को नाक पर लगा लें। इसके बाद इस मिश्रण को 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे धीरे-धीरे नाक से हटा लें। इस स्ट्रिप से आपकी नाक के कड़े ब्लैक हेड्स भी आसानी से निकल जाएंगे।

मिल्क स्ट्रिप का फायदा: 

मिल्क में स्किन को पोषण देने और फेयर बनाने वाली खूबियां होती हैं। वहीं हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाने वाला जिलेटिन भी स्किन की खूबसूरती निखारने में बहुत प्रभावी है। दूध और जिलेटिन से मिलकर बनी मिल्क स्ट्रिप से ब्लैक हेड्स बहुत सॉफ्टली नाक से हटाए जा सकते हैं और साथ ही नाक की स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनाया जा सकता है।

3. एग स्ट्रिप से क्लीन करें ब्लैक हेड्स

use home made diy black head removal strip egg white inside

एग स्ट्रिप बनाने के लिए सामग्री:

  • अंडे की सफेदी 

एग स्ट्रिप का ऐसे करें इस्तेमाल: एग स्ट्रिप बनाने का तरीका बेहद आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ अंडे की सफेदी वाला हिस्सा चाहिए। इस सफेदी वाले चिपचिपे लिक्विड को आप नाक पर फैलाएं। जब यह गीला हो, तभी टिशु पेपर की एक पतली लेयर नाक पर लगाएं। इसके बाद अंडे की सफेदी की दूसरी लेयर नाक पर लगाएं। इसके बाद टिशु की एक और परत ना पर लगा लें। आखिर में अंडे की सफेदी को 40 मिनट के लिए सूखने दें। पूरी तरह से ड्राई हो जाने पर इसे धीरे से नाक से हटा लें। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर इस्तेमाल कर रही हैं केमिकल पील तो इन बातों का रखें ख्याल

एग स्ट्रिप का फायदा:

प्रोटीन से भरपूर अंडा जितना हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है, उतना ही बेहतरीन यह स्किन केयर के लिए भी है। अंडे के नियमित इस्तेमाल से स्किन का निखार काफी बढ़ जाता है। अंडे की सफेदी से चेहरे पर प्रदूषण के कारण चिपक जाने वाले मैल से मुक्ति मिलती है, साथ ही डेड स्किन से भी पूरी तरह से छुटकारा मिल जाता है। यानी एग स्ट्रिप के इस्तेमाल से आपकी नाक के ब्लैक हेड्स के अलावा डर्ट पार्टिकल्स और डेड स्किन भी साफ हो जाएंगे। 
 
 
नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप इन ब्यूटी टिप्स को ट्राई कर सकती हैं। अगर इनमें से किसी भी इंग्रेडिएंट्स से आपको एलर्जी तो इस्तेमाल करने से बचें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।