पील ऑफ मास्क जब शुरू-शुरू में लॉन्च हुए थे तो ये लोगों के फेवरेट बन गए थे और अधिकतर स्किन केयर रूटीन में इनका इस्तेमाल किया जाता था। अब यही काम केमिकल पील्स का है। केमिकल होम पील आसानी से उपलब्ध होने लगे हैं और लोगों को इसका इस्तेमाल अच्छा लगता है। पर इसके बहुत सारे खराब परिणाम भी साबित हो सकते हैं, कई लोगों को स्किन इन्फेक्शन भी हो सकता है और साथ ही साथ ये समस्या भी है कि इस तरह के केमिकल पील्स आपकी स्किन को पतला कर देते हैं।  

एस्थेटिक फिजिशियन, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सरू सिंह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर केमिकल पील्स से जुड़े कुछ हैक्स के बारे में बताया है। उनका कहना है कि होम पील्स उतनी सुरक्षित नहीं होनी चाहिए और वो इसे रिकमेंड नहीं करती हैं, लेकिन फिर भी अगर किसी को ये इस्तेमाल करनी हैं तो वो इन पांच स्टेप्स को ना भूले।  

उन्होंने जो स्टेप्स बताई हैं वो ये हैं-  

पहला स्टेप- अपने चेहरे की सफाई करें 

ये किसी भी मास्क को लगाने का सबसे पहला स्टेप हो सकता है। आपको ये ध्यान रखना है कि आप अपने चेहरे को साफ पहले करें और उसके बाद ही आगे बढ़ें। अगर आप अपने चेहरे की सफाई ठीक तरह से नहीं करते हैं तो ये हो सकता है कि आपका मास्क स्किन की लेयर तरह पहुंचे ही ना और ये कुछ मामलों में एक्ने और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स का कारण भी बन सकते हैं। ये बहुत जरूरी है कि आप मास्क लगाने से पहले अपने चेहरे को माइल्ड क्लींजर से साफ करें।  

chemical home peel

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: इस तरह लगाएं बालों में 'नीम का तेल' 

दूसरा स्टेप- अपने चेहरे को पूरी तरह से सुखाएं 

कई मास्क ऐसे होते हैं जिनके लिए नम चेहरा उपयुक्त होता है। DIY फेस मास्क्स भी उनमें से एक होते हैं और इसलिए ये जरूरी होता है कि नम चेहरे पर वो लगाए जाएं, लेकिन पील ऑफ मास्क के साथ आपको ये गलती नहीं करनी चाहिए। पील ऑफ मास्क को गीले चेहरे पर लगाने से वो असर भी नहीं दिखाता है और साथ ही साथ कुछ तरह की स्किन कंडीशन का कारण भी बन सकता है। इसलिए ये ध्यान रखें कि पील ऑफ मास्क या होम पील का इस्तेमाल करते समय ये गीला ना हो।  

तीसरा स्टेप- पतली लेयर चेहरे पर लगाएं 

अब बारी आती है तीसरी स्टेप की और ये बहुत जरूरी है कि आप इस स्टेप में अपने चेहरे पर बहुत ही पतली लेयर लगाएं। ये चेहरे और गले दोनों में लगाएं और ये ध्यान रखें कि मोटी लेयर चेहरे पर लगाने से आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं क्योंकि इसे निकालने में चेहरा ज्यादा खिंचेगा।  

चौथा स्टेप- 6-7 मिनट ही चेहरे पर रखें 

कई लोगों की आदत होती है कि वो इसे बहुत ज्यादा देर चेहरे पर छोड़ देते हैं, लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है कि केमिकल पील असल में बहुत ज्यादा केमिकल्स वाले होते हैं और अगर इसे आप ज्यादा देर के लिए छोड़ देंगे तो स्किन पर उतना ही ज्यादा केमिकल एक्सपोजर होगा। इसे 6-7 मिनट के लिए ही रखें।  

पांचवा स्टेप- पानी से चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें 

अधिकतर लोग ये गलती करते हैं कि किसी भी तरह का मास्क लगाने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज नहीं करते हैं। ये सही तरीका नहीं है। आपको मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए नहीं तो चेहरा हाइड्रेट नहीं रहेगा।  

आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि केमिकल पील्स स्किन के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं। अगर आप केमिकल पील्स का इस्तेमाल गलत तरह से करते हैं तो आपको कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे- 

  • डर्मेटाइटिस 
  • स्किन बैरियर का डैमेज होना
  • सेंसिटिविटी का बढ़ जाना
  • पिगमेंटेशन की समस्या
  • एक्ने का बहुत बढ़ जाना 

इसे जरूर पढ़ें- ग्लोइंग स्किन और मजबूत बालों के लिए ब्राउन राइस का पैक है बेहद असरदार

नोट: आपको इनके बाद सन प्रोटेक्शन का बहुत ध्यान रखना है और उसके बाद कम से कम तीन दिनों तक aha/ bha / PHA प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना है। 

Recommended Video

भले ही ऐसा लगता हो कि केमिकल पील्स बहुत ही आसान उपाय है और जल्दी ही ये आपको एक्ने और बहुत सारी स्किन समस्याओं से आराम दे सकती हैं, लेकिन सही मायनों में ये काफी नुकसानदेह साबित हो सकती हैं और आपको बिना डॉक्टर या स्किन एक्सपर्ट की सलाह के इन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

अगर आपको जरा भी डाउट हो तो पहले अपनी स्किन पर पैच टेस्ट जरूर कर लें या एक्सपर्ट से सलाह लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Photo Credit: Miss Kraya, Freepik