• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अलग-अलग तरह से काम आता है सेटिंग स्प्रे और सेटिंग पाउडर, जानिए

 मेकअप के उपर सेटिंग प्रॉडक्ट लगाने से आपको कई तरह से फायदे होते हैं। अगर आप जानना चाहती है कि सेटिंग स्प्रे और सेटिंग पाउडर के बीच क्या अंतर होता है ...
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -01 Jul 2020, 11:37 ISTUpdated -08 Jul 2020, 15:18 IST
Next
Article
setting powder and setting spray different

मेकअप करने के बाद एक सबसे जरूरी स्टेप होता है उसे सेट करना। मेकअप के उपर सेटिंग प्रॉडक्ट लगाने से आपको कई तरह से फायदे होते हैं। सबसे पहले तो यह आपके मेकअप को एक स्मूद लुक देता है, वहीं दूसरी ओर यह उसे लॉन्ग लास्टिंग भी बनाता है। यकीनन कोई भी महिला यह नहीं चाहेगी कि मेकअप करने के बाद जब वह पार्टी में जाए तो गर्मी, पसीने या किसी अन्य कारण से उसका मेकअप खराब हो। मेकअप को सेट करने के लिए में मुख्य रूप से दो प्रॉडक्ट मार्केट में मिलते हैं- सेटिंग पाउडर और सेटिंग स्प्रे।

इन दोनों का ही काम आपके मेकअप को अच्छी तरह सेट करना होता है। अमूमन महिलाएं मेकअप को सेट करने के लिए इनमें से कोई भी सेटिंग प्रॉडक्थ्ट को चुन लेती हैं। यह सच है कि दोनों ही मेकअप को अच्छी तरह सेट करने में मदद करते हैं, लेकिन इन दोनों का ही काम अलग होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इन दोनों के बीच का अंतर समझें और अपनी जरूरत के अनुसार ही किसी प्रॉडक्ट को खरीदें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सेटिंग स्प्रे और सेटिंग पाउडर के बीच का फर्क बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: लूज़ पाउडर से मेकअप को कैसे मिलता है प्रोफेशनल लुक

सेटिंग पाउडर

tips of setting powder and setting spray inside

सेटिंग पाउडर आमतौर पर लूज, मॉइश्चर सेंसेटिव पाउडर के रूप में आते  हैं। इसे अप्लाई करने के लिए आपको ब्रश या पफ की जरूरत होती है। अगर आपकी स्किन ऑयली या कॉम्बिनेशन है तो ऐसे में सेटिंग पाउडर आपके लिए परफेक्ट सेटिंग प्रॉडक्ट है। दरअसल, ऐसी स्किन पर सीबम प्रॉडक्शन के कारण मेकअप भी ऑयली नजर आने लगता है। लेकिन सेटिंग पाउडर को इस तरह से तैयार किया जाता है कि वे आपके चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को अवशोषित करके उसे मैट लुक देने में मदद करते हैं। इसके अलावा सेटिंग पाउडर को मेकअप के अलग-अलग हिस्सों को सेट करने के लिए भी यूज किया जा सकता है। मसलन, अंडर आई कंसीलर लगाने के बाद और फाउंडेशन लगाने से पहले आप सेटिंग पाउडर को वहां अप्लाई कर सकती हैं। इसकी मदद से आप अपने मेकअप को नो मेकअप लुक भी दे सकती हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

about setting powder and setting spray inside

सेटिंग पाउडर को अप्लाई के लिए आप एक सॉफ्ट और फ्लफी ब्रश लें, जिसके एंड टेपर्ड हों। वहीं फुल फेस के लिए आप लार्ज फ्लैट ब्रश ले सकती हैं। इसके बाद आप ब्रश पर सेटिंग पाउडर लेकर उसे सर्कुलर मोशन में अपने फेस पर लगाएं। खासतौर से ऑयली एरिया पर अधिक फोकस करें। इसके बाद आप अतिरिक्त पाउडर को हटा दें ताकि आपको एक बेहतरीन लुक मिले। (चेहरे पर हो जाते हैं मुंहासे, तो इन चीजों का ध्यान रखें)

Recommended Video

सेटिंग स्प्रे

know setting powder and setting spray inside

अगर बात सेटिंग स्प्रे की हो तो यह काफी अधिक वर्सेटाइल होते हैं। आप चाहें तो सिर्फ इसे ही इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर सेटिंग पाउडर लगाने के बाद भी सेटिंग स्प्रे को यूज किया जा सकता है। यह आपको मैट लुक से लेकर dewy दे सकता है। सेटिंग स्प्रे को ड्राई से लेकर ऑयली व कॉम्बिनेशन स्किन के लिए यूज किया जा सकता है। हालांकि यह जरूरी है कि आप अपने लिए सही सेटिंग स्प्रे का चयन करें। मसलन, अगर आपकी स्किन रूखी है तो आपको moisture-trapping humectant को चुनें। यह आपके मेकअप को ड्राई किए बिना उसे एक परफेक्ट लुक देता है। वहीं, ऑयली व कॉम्बिनेशन स्किन के लिए ऐसे सेटिंग स्प्रे चुनें, जो जिनमें ऑयल कण्ट्रोल इंग्रीडिएंट एलोवेरा व लैवेंडर व सूदिंग इंग्रीडिएंट जैसे विच हेज़ल और गुलाब आदि होता है। यह आपको एक मैटिफाई इफेक्ट देता है। सेटिंग स्प्रे आपके मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने में काफी मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Makeup Tips : Face Powder लगाते वक्त क्या आप भी करती हैं ये Mistakes?


ऐसे करें इस्तेमाल

setting powder and setting spray inside

सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करने के लिए पहले इसे छह से आठ इंच की दूरी पर रखें और फिर इसके बाद आप आंखों से पास से शुरू करते हुए फेस के सेंटर और फिर माथे व फेस के साइड्स पर स्प्रे करें। आखिरी में आप अपनी गर्दन पर इसे स्प्रे करें। कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और इसे पूरी तरह से सूखने दें। (अपनी शादी में खुद ही करें ब्राइडल मेकअप)

यकीनन इस लेख को पढ़ने के बाद आपको सेटिंग पाउडर और सेटिंग स्प्रे के बीच का अंतर समझ आ गया होगा और अब आप अपने लिए एक परफेक्ट प्रॉडक्ट का चयन आसानी से कर पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik,shopify.com)
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।