• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Makeup tips: चेहरे पर हो जाते हैं मुंहासे, तो इन चीजों का ध्यान रखें

चेहरे पर मुंहासे होने लगें तो मेकअप करने में काफी ज्यादा प्रॉब्लम होती है। अगर आप इन मेकअप टिप्स का ध्यान रखेंगी तो आपकी त्वचा दिखेगी बेहद खूबसूरत। 
author-profile
Published -04 Sep 2019, 19:07 ISTUpdated -25 Sep 2019, 12:57 IST
Next
Article
makeup tips for beautiful skin main

मेकअप करना ज्यादातर महिलाओं को अच्छा लगता है। तरह-तरह के आइलाइनर, लिपस्टिक, ब्लश आदि का इस्तेमाल करके चेहरे के लुक को डिफरेंट बनाना हर महिला को पसंद आता है। लेकिन हर महिला की स्किन टाइप अलग होती है और कई बार मेकअप से चेहरे के दाग-धब्बे छिप नहीं पाते। जिन महिलाओं के चेहरे पर काफी ज्यादा दाग-धब्बे होते हैं उनके लिए मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। इसीलिए जिन महिलाओं की स्किन पर कील-मुंहासे होने की आशंका होती है, उन्हें मेकअप अप्लाई करते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस से लिपस्टिक शेड्स की इंस्पिरेशन लेकर खुद को दीजिए फ्रेश लुक

ऑयल फ्री प्राइमर

how to use primer makeup tips

कील-मुंहासों वाली त्वचा पर ऑयल फ्री प्राइमर का इस्तेमाल करना सही रहता है। इससे चेहरे पर आने वाले अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद मिलती है, साथ ही स्किन सॉफ्ट और सिल्की बनी रहती है इस तरह के प्राइमर से चेहरे के सभी निशान हल्के पड़ जाते हैं और स्किन टोन एक जैसी नजर आती है। 

एक्ने रोकने वाला फाउंडेशन 

foundation makeup tips

हर स्किन टाइप के लिए स्पेशल फाउंडेशन मिलते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप उसे ध्यान में रखते हुए ऐसे फाउंडेशन चुन सकती हैं, जिसमें Salicylic Acid होता है। इससे ना सिर्फ मुंहासे पूरी तरह से कवर हो जाते हैं, बल्कि कुछ दिनों में मुंहासे कम भी होने लगते हैं। 

कंसीलर

beautiful makeup

कई बार चेहरे के दाग-धब्बे छिपाने के लिए फाउंडेशन पर्याप्त नहीं होता। ऐसे हिस्सों को कवर करने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है। अगर आप क्रीमी कंसीलर का इस्तेमाल करें तो इससे दाग-धब्बों के निशान हल्के नजर आएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: मेकअप से जुड़े इन मिथ पर कहीं आप भी तो नहीं करती हैं भरोसा, जानिए एक्सपर्ट की राय

सेटिंग पाउडर

how to do makeup on acne prone skin

किसी भी तरह की स्किन हो, सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है, ताकि मेकअप पूरी तरह से सेट हो जाए। इससे मेकअप ठीक तरह से स्किन पर सेट हो जाता है और त्वचा पूरी तरह से स्मूद नजर आती है। 

नेचुरल ब्लश

बहुत सी महिलाएं सोचती हैं कि दाग-धब्बों वाली त्वचा पर ब्लश का इस्तेमाल अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन बिना ब्लश का इस्तेमाल किए आपकी स्किन बेजान नजर आ सकती है। आप इसके लिए नेचुरल ब्लश का इस्तेमाल कर सकती हैं।   

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।