परफेक्ट फाउंडेशन लगाने का सही तरीका जानिए

By Inna Khosla14 Jun 2018, 11:45 IST

मेकअप करते समय फाउंडेशन जरुर लगाया जाता है। लेकिन अकसर लड़कियों के साथ ऐसा होता है कि थोड़ी ही देर में उनके मेकअप में दरार दिखने लगती है या फाउंडेशन अलग से उनकी स्किन पर चमकता है या चेहरे पर फाउंडेशन के पैच नज़र आ रहे होते हैं। अगर आप परफेक्ट फाउंडेशन लगाना चाहती हैं तो आप ये वीडियो जरुर देखिये। फाउंडेशन लगाते समय आपको क्या बातें ध्यान में रखनी चाहिए ये जान लेंगी तो सभी लोग आपके मेकअप की तारीफ जरुर करेंगें। 

फाउंडेशन स्लेक्शन 

types of foundation

परफेक्ट फाउंडेशन के लिए सबसे जरुरी है कि अपने स्किन के अनुसार फाउंडेशन को चुनें। हर किसी की स्किन अलग होती है इसलिए एक जैसा फाउंडेशन इस्तेमाल ना करें। स्किन तीन तरह की होती है-

नॉर्मल स्किन- ऐसी स्किन पर आप किसी भी तरह का फाउंडेशन आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन आप फाउंडेशन चुनते समय स्किन टोन का ध्यान रखें 

ड्राई स्किन- ड्राई स्किन के लिए लिक्विड या क्रीम फाउंडेशन इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन मॉइस्चराइज़ रहेगी और चेहरे पर ग्लो दिखेगा। 

ऑयली स्किन- ऑयली स्किन के लिए आप एक लिक्विड फाउंडेशन इस्तेमाल करें। जो आपकी स्किन को मैट्टिफाय करे और ज्यादा शाइनी ना बनाएं ऑयली स्किन के लिए आप पाउडर फाउंडेशन को भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

सही शेड 

diffrent shades foundation makeup

सबसे पहले जब आप ये जान लेंगी कि आपको कैसा फाउंडेशन लेना है उसके बाद आपको ये ध्यान रखना है कि आपको कौन से शेड का फाउंडेशन लेना है। फाउंडेशन का सही शेड चुनना बहुत ही जरुरी है। सबसे पहले आप अपनी स्किन शेड से मैच होने वाले 3 शेड चुनें। शेड हाथों पर नहीं बल्कि चेहरे पर ही ट्राई करके देखें। आखिर में वही शेड चूज़ करें जो आपकी स्किन के साथ ब्लेंड हो जाए। शेड चुनते समय आप एक शेड दार्क चुन सकती हैं। जो आपकी स्किन के साथ सही से ब्लेंड हो जाएगा। 

टूल्स 

makeup tools

मेकअप करते वक्त ये बहुत जरुरी है कि आप सही टूल्स का इस्तेमाल करें। 

ब्यूटी ब्लेंडर से आप लिक्विड फाउंडेशन को चेहरे पर अच्छे से लगा सकती हैं इससे फाउंडेशन आसानी से ब्लेंड हो जाता है। 

डेप्सली पैडेड ब्रश से आप क्रीम या लिक्वड फाउंडेशन को लगाते समय इस्तेमाल करें। ये आपको काफी नेच्युरल लुक देता है। 

डेन्स ब्रश आप क्रीम, लिक्विड या पाउडर फाउंडेशन के साथ इस्तेमाल कर सकती हैं। 

कन्सीलिंग 

consealer foundation

बेस मेकअप हो जाने के बाद डार्क स्पोट और पिंपल को ढकने के लिए आप कन्सीलर का इस्तेममाल करे। ऐसा कन्सीलर पसंद करें जो आपके फाउंडेशन के साथ मैच हो जाता हो। जहां जरुरत हो सिर्फ उसी जगह पर कन्सीलर का इस्तेमाल करें। कंसीलर का इस्तेमाल पूरे फेस पर ना करें 

मेकअप सेटिंग 

makeup powder

आपका मेकअप पूरा होने के बाद सेटिंग या ट्रासलूसे पाउडर के साथ मेकअप सेट करें। अगर आपके पास कॉम्पैक्ट पाउडर है तो उससे भी आप मेकअप सेट कर सकते हैं। फाउंडेशन लगाते वक्त अगर आप इन बातों पर ध्यान दें तो आपका फाउंडेशन ज्यादा देर तक टिका रहेगा। 

 

Credits 

Producer: Sudipta Dey

Video Editor: Anand Sarpate