मेकअप के कुछ रूल्स और स्टेप होते हैं। चेहरे पर प्राइमर और फाउंडेशन लगाने के बाद फेस पाउडर यानि कॉम्पैक्ट लगाया जाता है। कॉम्पैक्ट पाउडर फाउंडेशन से चेहरे पर पड़ने वाली क्रीज को छुपाने के साथ साथ मेकअप को फिक्स करने का भी काम करता है। साथ ही चेहरे पर ग्लो लाने के लिए भी इसका यूज किया जाता है। फाउंडेशन से चेहरे पर चिपचिपाहट हो जाती है। इसे दूर करने और मेकअप को फ्लॉलेस बनाने के लिए कॉम्पैक्ट पाउडर लगाया जाता है। मगर, इसे लगाते वक्त कई बार भूलवश आप कई गलतियां कर जाती हैं, जिसके कारण मेकअप खराब हो जाता है। एक फैशन मैग्जीन को इंटरव्यू के दौरान ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा ने चेहरे पर फेस पाउडर लगाते वक्त होने वाली गलतियों के बारे में बताया। आइए इन गलतियों के बारे में जानेते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: घर में '10 मिनट' में फेस क्‍लीनअप करें और पार्लर जैसा ग्‍लो पाएं

Applying Face Powder Expert Tips

गलत टूल्स का इस्तेमाल 

कई महिलाएं फेस पर जब कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल करती हैं तो वह इसके लिए जो सही टूल होता है उसका इस्तेमाल करने की जगह किसी भी टूल से कॉम्पैक्ट को चेहरे पर एप्पलाई कर लेती हैं। जबकि पाउडर को चेहरे पर लगाने के लिए अलग-अलग टूल्स आते हैं। जैसे अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको पाउडर लगाने के लिए पफ का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपने के चेहरे पर जो भी अतिरिक्त तेल होता है वह पफ में आजाता है। मैट लुक चाहिए तब भी आपको पफ का इस्तेमाल करना चाहिए वहीं अगर आपकी त्वचा नॉर्मल है तो आपको कॉम्पैक्ट ब्रश का यूज करना चाहिए। इसे आपको मखमली टच मिलेगा आपका लुक फ्लॉलेस होगा। 

गलत कॉम्पैक्ट का यूज 

बाजार में बहुत तरह के कॉम्पैक्ट पाउडर आते हैं। इन्हें खरीदते वक्त अपनी स्किन टोन के साथ स्किन टाइप पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको कॉम्पैक्ट पाउडर खरीदते वक्त इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या उसमे टैल्क और टैल्कम है या नहीं। क्योंकि आपके चेहरे पर आने वाले अतिरक्त ऑयल को केवल यही वाला कॉम्पैक्ट सूट करेगा वहीं अगर आपकी त्वचा ड्राय है तो गलती से भी टैल्कम वाला पाउडर यूज न करें। इसके लिए आपको हाइड्रोनिक एसिड वाला कॉम्पैक्ट पाउडर यूज करना चाहिए। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। वहीं अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही कॉम्पैक्ट चुनें। अगर आप स्किन से ज्यादा लाइट पउडर लगाएंगी तो यह भद्दा लगेगा। इसलिए आपको हमेशा एक टोन लाइट शेड या मिल्ता जुल्ता रंग ही खरीदना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ऐसे बनाएं 'पील ऑफ मास्क'

right way of applying face powder

लगाने के तरीके में गलती 

केवल सही कॉम्पैट को खरीद लेने भर से बात नहीं बनती इसे सही तरीके से लगाना भी जरूरी है। कॉम्पैक्ट को हमेशा चेहरे और गर्दन दोनों जगह लगाना चाहिए। अगर आपकी पीठ और पेट खुले हों तो वहां भी आपको टचअप देना चाहिए और साथ ही हाथों में भी टचअप देना चाहिए। इससे स्किन ईवेन लगती है। पउडर लगाने वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि यह आपकी त्वचा पर ही लगे। अगर आप इसे आंखों के उपर लगा रही हैं तो अपनी आईलैशेज और आईब्रोज का ध्यान रखें। 

सही मात्रा में लगाएं 

फेस पाउडर लगाने का मतलब यह नहीं आप इसे ढेर सारी मात्रा में लगा लें। आपको चेहरे पर कॉम्पैक्ट पाउडर का एक ही कोट लगाना चहिए। अगर आप ज्यादा फेस पाउडर लगा लेती है तो आपके चेहरे पर इसकी अलग से पर्त नजर आएगी। आपको आंखों के पास, चिन और नाक के साइड पर ही ज्यादा पाउडर लगाना पड़ सकता है क्योंकि यह एरिया ऑयल प्रोड्यूस करने वाले होते हैं।