खूबसूरत दिखने के लिए यह बेहद जरूरी है कि स्किन की सही तरह से देखभाल की जाए। लेकिन आनने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि अपनी स्किन को ध्यान में रखकर ही स्किन केयर करनी चाहिए। यहां तक कि ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदते समय भी यह जरूरी हो जाता है कि आप पहले अपनी स्किन टाइम के बारे में जानें और फिर अपने लिए प्रॉडक्ट्स खरीदें। अक्सर महिलाओं की यह शिकायत होती है कि उन्हें अपनी स्किन टाइप के बारे में ही नहीं पता होता, जिसके कारण वह हमेशा ही गलत प्रॉडक्ट्स का चयन करती हैं और इससे उनकी स्किन में हमेशा ही किसी न किसी तरह की समस्या रहती है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपके साथ ऐसा न हो तो आप सबसे पहले अपनी स्किन की पहचान करें। हालांकि ऐसा करना मुश्किल नहीं है। आप बस इन आसान तरीकों को अपनाएं और अपनी स्किन को पहचानकर उसे और भी अधिक खूबसूरत बनाएं-

इसे भी पढ़ें: त्वचा पर हो रहा है उम्र का असर, ये 5 एंटी एजिंग सीरम हो सकते हैं बेस्ट

स्किन के प्रकार

know how to identify your skin type inside three

स्किन टाइप की पहचान से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि स्किन कितनी तरह की होती है। आमतौर पर स्किन को पांच प्रकार में बांटा जाता है- नार्मल स्किन, रूखी स्किन, ऑयली स्किन, कॉम्बिनेशन व सेंसेटिव। जहां नार्मल स्किन चमकदार व साफ होती है। इस तरह की स्किन को अधिक केयर की जरूरत नहीं होती। वहीं, ड्राई स्किन में रूखापन साफतौर पर नजर आता है। ऐसी स्किन चमकहीन होती है और इसमें एक खिंचाव सा नजर आता है। इसके अतिरिक्त ऑयली स्किन पर हमेशा ही ऑयल नजर आता है और अतिरिक्त ऑयल के कारण इस स्किन में कील-मुंहासे बहुत जल्द हो जाते हैं। कॉम्बिनेशन स्किन में चेहरे के कुछ हिस्से रूखे होते हैं तो कुछ हिस्सों पर तेल नजर आता है। ऐसी स्किन का ख्याल रखना थोड़ा सा मुश्किल होता है। अगर किसी स्किन को सबसे अधिक केयर की जरूरत होती है तो वह है सेंसेटिव स्किन। इसमें बहुत खुजली होती है और लाल हो जाती है। ऐसी स्किन की महिलाओं को किसी भी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बेहद सोच समझकर करना चाहिए।

यूं करें पहचान

know how to identify your skin type inside two

स्किन टाइप जानने के बाद बारी आती है अपनी स्किन को पहचानने की। सिर्फ स्किन टाइप को ही जानना काफी नहीं है, बल्कि आपको यह भी जानना होगा कि आप स्किन की पहचान कैसे करें। इसे पहचानना बेहद आसान है, बस आपको इसके लिए टिश्यू पेपर की जरूरत होगी। इसके लिए आप पहले अपना चेहरा धोएं और करीबन आधा घंटा इंतजार करें। इसके बाद टिश्यू पेपर को अपने चेहरे पर रखकर प्रेस करें। आप टिश्यू पेपर को अपने चेहरे के अलग-अलग हिस्सों जैसे नाक, गाल और माथे पर भी लगाये। अगर आपके टिश्यू पर ऑयल आता है तो इसका अर्थ है कि आपकी स्किन ऑयली है। अगर स्किन के कुछ हिस्सों पर ऑयल आता है और कुछ पर नहीं तो यह कॉम्बिनेशन स्किन के बारे में बताता है। वहीं अगर टिश्यू पेपर पर कोई दाग या धब्बा नजर न हो और आपका चेहरा साफ़ व मुलायम हो तो इसका अर्थ है कि आपकी स्किन नार्मल है। इसके अतिरिक्त रूखी त्वचा में भी टिश्यू पेपर पर दाग-धब्बे नजर नहीं आते, लेकिन इसके साथ-साथ त्वचा खीची-खीची सी महसूस होती है।

इसे भी पढ़ें: Hz Tried & Tested: Lotus Herbal Clay White Black Clay Whitening Face Pack का रिव्यू और प्राइस

मिरर टेस्ट

know how to identify your skin type inside one

आप टिश्यू टेस्ट की तरह ही मिरर टेस्ट के जरिए भी अपनी स्किन की पहचान कर सकती है। इसके लिए आप एक साफ शीशे को अपने चेहरे के अलग-अलग भागों जैसे गाल, माथे, नाक आदि पर प्रेस करें। इसमें भी ऑयल व धब्बे के जरिए आपको अपनी स्किन के बारे में पता चल जाएगा।