• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अपनी शादी में खुद ही करें ब्राइडल मेकअप, जानें कुछ खास टिप्स

अगर आपको मेकअप की थोड़ी बहुत भी जानकारी है, तो आप अपना ब्राइडल मेकअप खुद कर सकती हैं। तो आइए जानें किन बातों का रखना होगा ध्‍यान।
author-profile
Published -25 Jun 2020, 17:13 ISTUpdated -26 Jun 2020, 19:02 IST
Next
Article
how to do bridal makeup yourself in your wedding main

आपकी शादी होने वाली है और आप अपनी ब्राइडल मेकअप को लेकर परेशान हैं। आपके मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं, जैसे कि मेकअप आर्टिस्ट बुक करें या नहीं, किस मेकअप आर्टिस्ट को बुक करें, वे अच्‍छा मेकअप कर पाएंगे या नहीं, कितना बजट होगा। इन सवालों के बारे में सोचना लाजमी सी बात है, क्‍योंकि अपनी शादी के दिन खूबसूरत दिखना हर लड़की का सपना होता है। हर लड़की चाहती है कि उस दिन वह सबसे हटकर दिखे, इसके लिए वह ब्राइडल मेकअप कराती है। लेकिन आप अगर ब्राइडल मेकअप को लेकर असमंजस में हैं तो मैं आज आपके साथ शेयर करती हूं ब्राइडल मेकअप को लेकर मेरा अपना एक्सपीरियंस। दरअसल मैंने भी इन सवालों के बारे में बहुत सोचने के बाद यह निर्णय लिया की मैं खुद अपना ब्राइडल मेकअप करूंगी। ब्राइडल मेकअप करना बहुत आसान है और अगर आपको मेकअप की थोड़ी बहुत भी जानकारी है, तो आप अपना मेकअप खुद घर पर ही कर सकती हैं। तो आइए जानें ब्राइडल मेकअप करते हुए आपको किन-किन बातों का ध्‍यान रखना होगा।

good tips to do bridal makeup yourself in your wedding inside

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे को कंसील करने से लेकर लिप्स को सॉफ्ट बनाने में मदद करती है आई क्रीम, जानिए कैसे

पहले तो आपको ये बता दें कि ब्राइडल मेकअप (इन कामों के समय ना करें मेकअप) पार्टी मेकअप से बहुत अलग होता है। ब्राइडल मेकअप में आपको अपने चेहरे को ज्यादा हाईलाइट करना पड़ता है। वहीं, दूसरे मेकअप के मुकाबले ये ज्यादा ग्लोइंग भी होता है। ब्राइडल मेकअप में आपको आई मेकअप, लिप मेकअप, चेहरे के मेकअप, हेयर स्टाइल से लेकर बिंदी तक का खास ध्यान रखना पड़ता है।

ब्राइडल मेकअप के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है

ब्राइडल मेकअप करने के लिए आपको मेकअप किट में मेकअप प्राइमर, सेटिंग पाउडर, फाउंडेशन, कंसीलर किट, ब्लैक मस्कारा, हाईलाइटर, ब्रश, ब्रॉन्जर, वॉटरप्रूफ जेल लाईनर, सेटिंग स्प्रे की जरूरत पड़ेगी।

best tips to do bridal makeup yourself in your wedding inside

 

ब्राइडल मेकअप करने का तरीका जानें-

प्राइमर लगाएं 

ध्‍यान रखें कि हमेशा फाउंडेशन से पहले प्राइमर लगाएं क्‍योंकि इसपर आपका फाउंडेशन डिपेंड करता है। प्राइमर लगाने से फाउंडेशन लंबे समय तक टिका रहता है। प्राइमर लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को साफ करें और लाइटवेट मॉइस्चराइजर लगाएं। कभी भी बिना मॉइस्चराइजर के प्राइमर ना लगाएं। अब हाथों के पीछे थोड़ा सा प्राइमर लगाएं और फिर उंगलियों की मदद से इसे नाक से बाहर की ओर लगाएं। अगर आप आंखों पर अलग से प्राइमर नहीं लगाना चाहती तो पलकों पर इसी प्राइमर को लगाएं। अब इसे अच्छी तरह ब्लेंड होने दें, इससे आपका चेहरा टोन्ड दिखने लगेगा। फिर कुछ देर बाद फाउंडेशन लगाएं।

Recommended Video

फाउंडेशन लगाएं

ब्राइडल मेकअप के लिए सही फाउंडेशन का चुनाव करें। अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ फाउंडेशन ही चुनें। अगर आप अपनी स्किन टोन से हल्के शेड का फाउंडेशन लेती हैं तो कुछ समय बाद ये ग्रे दिखने लगेगा, जिससे चेहरा काला दिखेगा। ब्रश या स्पंज से फाउंडेशन अप्‍लाई करें। अगर आप चाहे तो अपनी उंगलियों का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

लूज़ पाउडर लगाएं 

फाउंडेशन लगाने के बाद लूज़ पाउडर लगाएं। लूज़ पाउडर भूरे और सफेद रंग में आते हैं, ऐसे में लूज़ पाउडर अपनी स्‍किन टोन के हिसाब से चुनें। अगर आप गोरी हैं तो भूरे रंग का लूज़ पाउडर चुनें। लूज़ पाउडर पफ की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं।

चीकबोन्स को हाईलाइट करें

फाउंडेशन लगाने के बाद चीकबोन्स को हाईलाइट करना होगा। चीकबोन्स हाईलाइट करने के लिए चेहरे के उस हिस्से को हाईलाइट करना जरूरी है, जो मुंह के कोने से शुरू होकर कानों के ऊपर तक जाता है। परफेक्ट हाईलाइटिंग के लिए ब्रश की मदद से शेड को मुंह के पास हल्का छोड़ते हुए कानों के पास डार्क करें। चीक बोन हाइलाइटिंग लगाने का सही तरीका यह है कि आप फिश फेस बनाए और गालों को अंदर सक कर लें। ये आपको ब्रोंज़र या हाइलाइटर भरने में मदद करेगा।

ब्रॉन्जर का इस्‍तेमाल 

ब्रॉन्जर चेहरे के फीचर्स को शानदार तरीके से उभारता है। चीकबोन्स के साथ ही ब्रॉन्जर अपनी नाक के दोनों तरफ, माथे, जॉ लाइन, कॉलर बोन पर भी एप्लाई करें। लीन लुक के लिए गर्दन पर भी ब्रॉन्जर के कुछ स्ट्रोक एप्लाई कर सकती हैं। मेकअप करते हुए ध्यान में रखें कि अपवॉर्ड स्ट्रोक्स में मेकअप करें। ब्रॉन्जर लगाते समय भी ऐसा ही करें। मैट ब्रॉन्जर को होंठों के कोनों से स्वीप करते हुए ऊपर की तरफ अच्छे से ब्लेंड करते हुए लगाएं।

कैसे लगाएं लिपस्टिक

दुल्हन के लुक में लिपस्टिक का शेड बहुत मायने रखता है। इसलिए लिपस्टिक का शेड अपने लिप शेप के हिसाब से चुनें। अगर आपके होंठ (होंठों के मेकअप के लिए टिप्‍स) भरे हुए और बड़े हैं, तो शादी के दिन आपको लाल या मैरून लिपस्टिक शेड चुनना चाहिए। लेकिन अगर आपके होंठ पतले हैं, तो आप पीची पिंक या लाइट पिंक शेड की लिपस्टिक लगा सकती हैं। वहीं, अगर आपके होंठ पतले हैं तो आप लिप ग्लॉस की जगह लिप प्लंपर का इस्तेमाल करें। बड़े होठों के लिए लिप ग्लॉस सही रहेगा। वैसे लिपस्टिक का चुनाव आप अपने लहंगे के हिसाब से भी कर सकती हैं।

useful tips to do bridal makeup yourself in your wedding inside

आंखों का मेकअप करने के लिए

आंखों का मेकअप करने के लिए सबसे पहले आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स और डार्क स्पॉट्स को हटाएं। इसके लिए आप कंसीलर का इस्तेमाल करें। कंसीलर लगाने के बाद अपनी ड्रेस से मैच करता हुआ आई मेकअप चुनें। सबसे पहले आईलिड से शुरू करें और इस पर आई शैडो अप्लाई करें, इसके बाद काजल लगाएं। काजल बहुत ज्यादा मोटा ना लगाएं, क्योंकि वेडिंग मेकअप के दौरान ज्यादा ध्यान आईलिड पर दिया जाता है। अगर काजल मोटा होगा तो चेहरा हैवी दिखने लगेगा। इसलिए काजल की पतली लेयर ही लगाएं। इसके बाद आई लैशेज और आईलाइनर को हैवी दिखाने के लिए मस्कारा लगाएं। मस्कारा लगाने के बाद ही कर्लर का यूज करें, उससे पहले नहीं। ध्‍यान रखें कि आपका मेकअप आपके लहंगे के हिसाब से होना चाहिए।

 tips to do bridal makeup yourself in your wedding inside

बिंदी का चुनाव

आजकल ब्राइडल बिंदी भी कई तरीके से लगाई जा रही है। आप अपने लहंगे से मैच करती हुई बिंदी लगाएं। आप चाहें तो लिक्वड बिंदियों का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं और इससे डिजाइन बना सकती हैं। अपने चेहरे के अनुसार ही बिंदी का साइज तय करें। अगर चेहरा छोटा है तो बड़ी बिंदी ना लगाएं, वहीं, अगर चेहरे बड़ा है तो बड़े साइज की बिंदी लगाएं। ध्यान रखें कि मेकअप पूरा होने के बाद ही आखिर में बिंदी लगाएं। आप चाहें तो मेरी तरह प्‍लेन बिंदी भी लगा सकती हैं और उस बिंदी के चारों ओर सफेद रंग की पेंट से छोटे आकार की बिंदी बना सकती हैं। 

हेयर स्टाइल

दुल्हन को हमेशा बीच की मांग निकालनी चाहिए क्‍योंकि दुल्हन टीका लगाती है और ऐसे में बीच की मांग निकालना ही सही रहता है। आगे के बालों को संवारने के बाद आप पीछे जूड़े की कोई भी हेयर स्टाइल (लॉन्ग हेयरस्टाइल ट्राई करें) बना सकती हैं। हेयर स्टाइल बनने के बाद बालों पर हेयर स्प्रे करना ना भूलें, इससे बाल बिखरेंगे नहीं।

इसे जरूर पढ़ें: आंखों की थकावट को मेकअप से कैसे छुपाएं, जानें ये 6 टिप्‍स

अगर आप भी दुल्हन बनाने जा रही हैं तो ब्राइडल मेकअप करने के इन तरीकों को अपनाएं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।