फेस व स्किन पर बढ़ते हुए बाल किसी भी महिला को अच्छे नहीं लगते। यूं तो अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आपके पास ऑप्शन्स की कोई कमी नहीं है। लेकिन अगर एक दर्दरहित व क्विक तरीके की बात की जाए तो इसमें यकीनन शेविंग को शामिल किया जा सकता है। शेव करने से आप चुटकियों में अनचाहे बालों से मुक्ति पा सकती हैं। हालांकि, अगर स्किन पर एक्ने हो तो ऐसे में शेविंग करना काफी मुश्किल हो सकता है। इससे आपको स्किन में जलन व इरिटेशन के अलावा तेज दर्द भी हो सकता है। इसलिए एक्ने होने पर शेविंग को अवॉयड करने की ही सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर आपको शेविंग करनी ही है तो ऐसे में सही तरीके को अपनाकर आप इस दर्द व जलन को काफी हद तक अवॉयड कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको एक्ने होने पर शेविंग करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

गर्म पानी से स्किन करें साफ

inside , Shaving with Acne

शेविंग की प्रक्रिया हमेशा अपने चेहरे को गर्म पानी से धोने से शुरू होनी चाहिए। गर्म और नम पानी त्वचा के छिद्रों को खोलता है और आपके हेयर्स को मुलायम बनाता है। चेहरे को धोने के लिए एक सौम्य फेशियल क्लीन्ज़र का प्रयोग करें, जो कि एंटी-बैक्टीरियल है। साथ ही यह आपके मुंहासों को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। वास्तव में, बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण मुँहासे होते हैं। यदि आप अपने चेहरे को गर्म पानी से धोती हैं, तो आप अपनी त्वचा को साफ कर रही हैं और शेविंग करते समय बैक्टीरिया के प्रसार को रोक सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- बालों को सुंदर बनाने के लिए घर पर एप्‍पल साइडर विनेगर से शैंपू और कंडीशनर बनाएं

एक हाइड्रेटिंग शेविंग क्रीम का करें इस्तेमाल

inside , skin care tips

जब आप शेव कर रही हैं तो यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन और रेजर ब्लेड के बीच एक बैरियर पैदा करें। शेविंग क्रीम इसमें आपकी मदद करती है। हालांकि, अगर आपको मुंहासे हैं तो ऐसे में आपको नॉन-कॉमेडोजेनिक शेविंग क्रीम को चुनना चाहिए। एक गैर-कॉमेडोजेनिक शेविंग क्रीम वह है जो आपके पोर्स को ब्लॉक नहीं करेगी। ब्लॉक पोर्स मुँहासे के होने के पीछे एक मुख्य वजह है। साथ ही शेविंग क्रीम भी आपके छिद्रों को ब्लॉक कर देता है, जिससे चीजें और भी ज्यादा बदतर हो जाती है। इसलिए, एक्ने प्रोन स्किन पर शेव करते समय एक हाइड्रेटिंग गैर-कॉमेडोजेनिक शेविंग क्रीम को अप्लाई करना चाहिए। इसे और प्रभावी बनाने के लिए, रेजर का इस्तेमाल करने से पहले शेविंग क्रीम को कुछ सेकंड के लिए अपनी त्वचा पर ऐसे ही रहने दें।

Recommended Video

यूं करें शेव

inside , shaving tips in hindi

जब आप एक्ने प्रोन स्किन पर शेव कर रही हैं तो यह जरूरी है कि आपका तरीका भी एकदम सही हो। इसके लिए आप शुरूआत उन जगहों से करें, जहां पर एक्ने नहीं है। इसके अलावा, छोटे और कोमल स्ट्रोक के साथ शेविंग शुरू करें। सबसे आखिरी में आप एक्ने वाली जगह पर शेविंग करना चाहिए। रेजर पर बहुत ज्यादा दबाव डाले बिना डेंजर जोन के आसपास शेव करें। रेजर को धीरे से आपकी स्किन को टच करना चाहिए, ताकि उस स्थान पर किसी तरह की जलन या इरिटेशन ना हो।

इसे ज़रूर पढ़ें- हाथों और पैरों में हो गई है बहुत टैनिंग तो शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स 1 ही दिन में करेंगे काम

ऑफ्टर शेव रूटीन भी है अहम्

inside , summers skin tips

जब आपकी स्किन एक्ने-प्रोन है तो यह जरूरी है कि आप सिर्फ शेविंग के दौरान ही नहीं, बल्कि उसके बाद भी अपनी स्किन का पूरा ख्याल रखें। दरअसल, शेविंग प्रोसेस आपकी स्किन पर हार्श हो सकता है, जिसके बाद आपकी त्वचा बेहद रूखी महसूस करती है। सूखापन अच्छी बात नहीं है, खासकर जब आपको मुंहासे हों। इसलिए यह जरूरी है कि आप शेविंग के बाद अपनी स्किन के मॉइश्चर को वापिस लाएं। यह शेविंग के कारण होने वाली किसी भी सूजन और जलन को शांत करने में मदद करता है। हालांकि, जब आप स्किन को माइॅश्चराइज कर रही हैं, तो आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि वह अल्कोहल फ्री और नॉन-कॉमेडोजेनिक के बाद एक दाढ़ी प्राप्त करें। अल्कोहल आपकी स्किन से मॉइश्चर को छीनता है, जबकि कॉमेडोजेनिक प्रॉडक्ट पोर्स को क्लॉग कर देते हैं। ये दोनों ही आपकी मुंहासे वाली त्वचा के लिए अच्छे नहीं हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com