अक्सर हमने देखा है कि हाथों और पैरों में बहुत टैनिंग हो जाती है। ये समस्या अक्सर हर मौसम में हमें परेशान करती है और इस समस्या का निदान कुछ मिल नहीं पाता है। गर्मियां शुरू हो गई हैं और गर्मियों के समय तो टैनिंग और भी ज्यादा असर करती है। अगर आप अक्सर स्लीवलेस या शॉर्ट स्लीव्स वाले कपड़े पहनते हैं तो लगभग हर दिन किसी न किसी तरह से टैनिंग से असर हो सकता है। 

स्किन में डार्क पैचेज पड़ जाना बहुत आम बात तो है, लेकिन इससे न सिर्फ हमारी स्किन थोड़ी अलग दिखती है बल्कि सनबर्न और स्किन के रफ हो जाने का खतरा भी रहता है।  टैनिंग की समस्या और खासतौर पर हाथों और पैरों की टैनिंग का हल निकालने के लिए हमने ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से बात की है। शहनाज़ हुसैन का कहना है कि सनटैन को हटाने के लिए अपने स्किन केयर रूटीन में कुछ चीज़ों को जोड़ना बहुत जरूरी है। 

shhanaz tanning quote

शक्कर से बनाएं सनटैन के लिए एक्सफोलिएटिंग स्क्रब-

आप शक्कर की मदद से सनटैन के लिए एक्सफोलिएटिंग स्क्रब भी बना सकते हैं। शहनाज़ हुसैन ने अपना DIY नुस्खा हमारे साथ शेयर किया है। ये स्क्रब पहले ही इस्तेमाल से फायदा दे सकता है और धीरे-धीरे कर टैनिंग की समस्या को कम कर सकता है। 

सामग्री-

  • 2 चम्मच सूरजमुखी का तेल
  • 3 चम्मच दरदरी शक्कर

बस इन दो चीज़ों को एक साथ मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। ऐसे की एक गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इसके बाद 10 मिनट तक इसे हाथों और पैरों में लगाकर रखें। इसके 10 मिनट बाद धो लें। 

hand and tanning

ये तरीका डेड स्किन के साथ-साथ टैनिंग को भी कम करेगा और आपको परेशानी से बचाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- संतरे के छिलकों से बनाया जा सकता है टोनर जो रातभर में करेगा डेड स्किन और डार्क पैचेज को कम

पहले ही इस्तेमाल से काम कर सकता है ये नुस्खा-

सामग्री-

  • संतरे और नींबू के पिसे हुए छिलके
  • थोड़ा सा पिसा हुआ ओटमील
  • पिसा हुआ बादाम
  • ऑलिव ऑयल 
  • गुलाब जल

संतरे और नींबू में विटामिन C होने के साथ-साथ ये टैनिंग को लेकर भी बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। आप नींबू और संतरे के सूखे हुए छिलकों को पीस लें। इसमें पिसा हुआ ओटमील और बादाम मिलाएं। इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल और गुलाबजल मिलाकर अपने हाथों और पैरों में सर्कुलर मोशन में लगाएं और स्किन को स्क्रब करें। 

इसके साथ ही आप इसे 5 मिनट तक लगे रहने दें और ठंडे पानी के साथ धो दें। 

shahnaz and tanning issues

पैरों की टैनिंग को कम करने के लिए ये स्क्रब आएगा काम-

पैरों की टैनिंग को कम करने के लिए चावल के आटे से बना एक DIY स्क्रब काम आ सकता है। 

सामग्री-

  • 2 चम्मच चावल का आटा
  • थोड़ा सा दही
  • चुटकी भर हल्दी

इन तीनों चीज़ों को मिलाकर पैरों में लगाएं और सर्कुलर मोशन में अपनी स्किन में मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से इसे धो दें। 

इसे जरूर पढ़ें- Glowing Skin के लिए सोने से पहले चेहरे पर लगाई जा सकती हैं ये 7 चीज़ें 

हाथों और पैरों की केयर के लिए करें ये काम- 

अगर आपके हाथ और पैरों में बहुत ज्यादा टैनिंग हो गई है तो आप ये काम कर सकते हैं।  पानी में नींबू का रस मिलाकर इसमें पैर डुबो कर रखें। ये तरीका न सिर्फ सनबर्न ठंडा करता है बल्कि इससे पैर साफ होते हैं, टैन खत्म होती है और पैरों से आने वाली बदबू भी कम होती है। आप एक्सफोलिएशन के लिए आधा कटा हुआ नींबू भी अपने पैरों पर लगाने के बारे में सोच सकते हैं।  

Recommended Video

एक बात का ध्यान रखें कि DIY और देसी नुस्खे हर किसी पर अलग तरह से असर करते हैं और अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडियंट से समस्या है या फिर आप कोई और केमिकल स्किन ट्रीटमेंट या दवा ले रहे हैं तो इन नुस्खों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही अपनाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।