हॉट टॉवल थेरेपी, जिसे कुछ महिलाएं हेयर स्टीमिंग ट्रीटमेंट के रूप में भी जानती हैं, आपके बालों के लिए एक फेमस हैक है जिसके कई तरह के फायदे जुड़े हैं। यह कोई नया तरीका नहीं है बल्कि बालों को सुंदर बनाने का बहुत पुराना और आजमाया हुआ तरीका है। आपने अक्‍सर अपने घर में मां या दादी को अक्‍सर तेल लगाने के बाद सिर पर टॉवल लपेटे देखा होगा। अगर आप भी अपने बालों को लंबा, घना और सुंदर बनाना चाहती हैं तो इसे जरूर आजमाएं। इसे अपनाने के कुछ दिनों बाद ही आपको बालों में फर्क दिखाई देने लगेगा।  

हॉट टॉवल थेरेपी आपके बालों को अपने सिर के चारों ओर लपेटे हुए गर्म तौलिये से स्‍टीम देने का एक तरीका है, जिससे आपके बाल सॉफ्ट रहते हैं, क्योंकि यह स्‍कैल्‍प और बालों के लिए एक आर्द्र वातावरण बनाता है। यह बालों के रोम को खोलने की अनुमति देता है। यह तरीका आपके डैमेज बालों को उनकी हेल्‍दी स्थिति में वापस लाने का एक सरल किफ़ायती तरीका है। इसलिए आज हम आपको हॉट टॉवल थेरेपी के फायदे और इस्‍तेमाल करने का तरीका विस्‍तार से बता रहे हैं। आइए सबसे पहले इसे करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं।

हॉट टॉवल थेरेपी करने का तरीका

hot towel therapy  inside

बालों को सुंदर बनाने के लिए इस थेरेपी को आप आसानी से घर पर कर सकती हैं।

सामग्री 

  • हेयर ऑयल
  • टॉवल

स्‍टेप-1 स्‍कैल्‍प की मसाज

आप अपनी पसंद के किसी भी तेल से अपने सिर की मालिश कर सकती हैं।

स्‍टेप-2 : बालों की डीप कंडीशनिंग

अपनी पसंद के हेयर ऑयल को हल्‍का गर्म करें और थोड़ा सा अपने हाथों में लें। अपने हाथों को एक साथ चलाएं और उंगलियों को कोट करें और धीरे से अपने बालों पर नीचे की ओर स्ट्रोक का उपयोग करके इसे लगाएं। बालों में ज्यादा तेल न लगाएं। फिर अपने बालों को ढीले बन में बांध लें। इसे एक से दो घंटे के लिए लगा रहने दें। आप चाहें तो हीट बरकरार रखने के लिए अपने बालों को शॉवर कैप से भी ढक सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:हॉट टॉवल स्क्रब क्या है? जाने इसके फायदे भी

स्‍टेप 3: हॉट टॉवल ट्रीटमेंट

पानी को गर्म करें और इसे ज्यादा गर्म भी न करें। फिर अपने टॉवल को कुछ सेकंड के लिए पानी में भिगो दें और फिर अपना टॉवल बाहर निकालकर इसका सारा पानी निचोड़ दें। ध्यान रहे कि यह ज्यादा गर्म न हो नहीं तो यह आपके स्कैल्प को जला देगा। फिर अपना टॉवल लें, इसे अपने माथे पर और फिर अपने सिर के ऊपर रखें, अपने कानों के नीचे टक कर, इसे अपनी गर्दन के एरिया में क्रॉस करें और इसे अपने सिर के ऊपर तक लाने से पहले इसे पीछे की ओर दो बार घुमाएं। और इसे एक तरफ रख दें। इसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। अगर आपको लगता है कि आपका टॉवल ठंडा हो गया है, तो आप इसे फिर से गर्म पानी में डाल सकती हैं और प्रक्रिया को दोहरा सकती हैं।

स्‍टेप 4: माइल्ड शैम्पू 

टॉवल को बहुत धीरे से निकालें और फिर कुछ देर के बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

हॉट टॉवल थेरेपी केे फायदे 

hot towel therapy inside 

स्‍कैल्‍प और बालों को करता है डिटॉक्‍स 

यह थेरेपी स्कैल्प और बालों को डिटॉक्सीफाई और शुद्ध करने में मदद करती है, क्योंकि यह प्रोडक्‍ट के निर्माण और हमारे स्कैल्प और बालों में फंसी अशुद्धियों को दूर करने में मदद कर सकती है। इसलिए यह नमी के अवशोषण को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है। यह स्‍कैल्‍प पर पोर्स को खोलने में मदद करता है और अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को उनसे फ्री करने की अनुमति देता है।

बालों को जड़ों तक देता है पोषण

हॉट टॉवल थेरेपी से तेल जड़ों और बालों के शाफ्ट में गहराई से प्रवेश करने में मदद करता है। जिसके परिणामस्वरूप बालों को फिर से हेल्‍दी बनाया जा सकता है और डैंड्रफ के इलाज में भी मदद मिल सकती है। इसके बाद यह बालों के प्रोडक्‍ट्स जैसे हेयर ऑयल, हेयर कंडीशनर, हेयर मास्क आदि को जड़ों और बालों में गहराई से प्रवेश करने और स्‍कैल्‍प और बालों को पोषण प्रदान करने की अनुमति देता है।

Recommended Video

 

बालों की ग्रोथ और मजबूती में योगदान 

यह थेरेपी बालों को अधिक से अधिक नमी को अवशोषित करने की अनुमति देती है और इससे बालों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है और इसकी लोच में सुधार होता है और इसकी नमी बनाए रखने की क्षमता में वृद्धि होती है, जिससे बाल अधिक फ्लेक्सिबल हो जाते हैं, जो उन महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है जो अक्सर अपने बालों को स्टाइल करती हैं या केमिकल का इस्‍तेमाल करती हैं।

hot towel therapy  inside

बालों को देता है पोषण

चूंकि इस थेरेपी को करने से तेल बालों में गहराई तक जाता है, इसलिए इससे बालों को जड़ों से ही पोषण मिलता है और यह आपके बालों की हेल्‍थ को बनाए रखने में मदद करता है और ड्राई और डैमेज बालों को वापस हेल्‍दी बनाने के लिए उनका इलाज भी करता है। यह बालों की ग्रोथ और बालों की लंबाई में भी मदद करता  है और बालों के रोम को मजबूत बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें:हर तरह के scalp और बालों की समस्या को इन घरेलु उपायों से कहिये bye-bye

स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन में करता है सुधार

यह थेरेपी स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन को प्रोत्साहित करने और कोलेजन के उत्पादन को ट्रिगर करने में मदद करती है, जो हमारी त्वचा के मुख्य संरचनात्मक घटकों में से एक है, जो बालों की ग्रोथ और बालों के पुनर्जनन में भी मदद कर सकती है, इस प्रकार स्‍कैल्‍प की स्थिति में सुधार करता है।

आप भी यह सारे फायदे पाने के लिए हॉट टॉवल थेरेपी को अपनाएं। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।