हम हर दूसरे तीसरे दिन अपनी स्किन को और हेल्दी बनाने के लिए तरह-तरह के फेशियल, स्क्रब, फेस मास्क आदि न जाने क्या क्या करते हैं। हम अपनी ज़्यादातर स्किन की समस्याओं के लिए स्क्रब करना पसंद करते हैं। हम ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स दूर करने, डेड स्किन को हटाने और स्किन पोर्स ओपन करने के लिए स्क्रब करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी हॉट टॉवल स्क्रब किया है? वो भी तब जब आप थका हुआ महसूस कर रहे हो? तब जब आप तनाव में हो? अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए हॉट टॉवल स्क्रब किया होगा। लेकिन आप ये स्क्रब तब भी कर सकते हैं जब आप थका हुआ महसूस कर रहे होते हैं। इसके लिए ज़रूरी है ये जानना हॉट टॉवल स्क्रब होता क्या है? हॉट टॉवल स्क्रब के क्या फायदे हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हॉट टॉवल स्क्रब के बारे में। 

हॉट टॉवल स्क्रब क्या होता है?

inside scrub

हॉट टॉवल स्क्रब एक ट्रीटमेंट है जिसमें एक तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर स्किन पर हल्के हाथों से मला जाता  है। ये ट्रीटमेंट यानी स्क्रब तब किया जाता है जब हमारी बॉडी सर्कुलर मोशन में होती है। साथ ही ये हमारी स्किन के टिश्यू, पोर्स और मसल्स पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। ज़्यादातर ये स्क्रब नहाने से पहले और बाद में किया जाता है। ये स्क्रब हमारी स्किन के लिए काफी फ़ायदेमंद है। इस स्क्रब को करने के लिए हमें रोयेंदार सूती तौलिये की ज़रूरत होती है। 

हॉट टॉवल स्क्रब के फायदे

मसल्स के खिंचाव को करें कम 

inside  bounce

हॉट टॉवेल स्क्रब करने का एक फ़ायदा ये है कि ये हमारे मसल्स के खिंचाव को कम करता है। इस स्क्रब को करने के लिए हम गर्म पानी में एक तौलिये को डुबा दें। फिर तौलिये को निचोड़ने के बाद सर्कुलर मोशन में ये स्क्रब किया जाता है। जिससे हमारी मांसपेशियों को बहुत आराम मिलता है। इसका इस्तेमाल कई एथलीट्स भी करते हैं। 

डेड स्किन से मिले छुटकारा

inside  dead skin

हॉट टॉवेल स्क्रब करने से हमारी स्किन के पोर्स खुलते हैं। पोर्स हमारी बॉडी में तमाम तरह के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। यानी ये स्क्रब हमारी बॉडी को डिटॉक्स करता है। साथ ही हॉट टॉवल स्क्रब हमारी डेड स्किन को खत्म कर नए सेल्स बनने में मदद हमारी करता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-बालों की खोई हुई ख़ूबसूरती को वापस लाएगा सदाबहार फूल, बस ट्राई करें ये हेयर पैक

ब्लड सर्कुलेशन 

inside  blood circulation

हॉट टॉवेल स्क्रब करने से हमारी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो शरीर की एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। जिसको सर्कुलेशन की दिक्कत है वो ये स्क्रब कर सकता है। क्योंकि ज़्यादातर लोग ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए तरह-तरह के व्यायाम करते हैं। सर्कुलेशन को ठीक करने के लिए कई खाद्य पदार्थों का सहारा लेते हैं। आप ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए हॉट टॉवेल स्क्रब की सहायता ले सकते हैं। हॉट टॉवल स्क्रब सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ-साथ इसके कई फायदे भी हैं। 

Recommended Video

तनाव और थकान को दूर करें 

inside  dipration

हॉट टॉवेल स्क्रब स्किन को कई फायदे तो देता ही है साथ ही ये हमारे तनाव को भी दूर करता है। अगर आप तनावपूर्ण महसूस कर रहे हैं या परेशान हैं तो आप ये स्क्रब कर सकते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा क्योंकि इसके इस्तेमाल से हमें मेडिटेशन करने जैसी फीलिंग आती है। जिससे हमारा मन शांत और हल्का महसूस करता है। साथ ही हॉट टॉवल स्क्रब हमारी थकान को भी दूर करता है। आप इस स्क्रब को अपना सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे का कालापन हटाने के लिए घर पर ही ये De-Tan नुस्‍खे अपनाएं

शरीर को एनर्जी देता है 

inside  strong body

ये स्क्रब हमें एनर्जी देने का काम भी करता है अगर आप सुबह-सुबह गर्म तौलिये से शरीर को स्क्रब करते हैं तो पूरे दिन हम एनर्जी भरा महसूस करते हैं। इसलिए आप ये स्क्रब सुबह करें। जिससे आपको दिन के बाकी हिस्सों में सक्रिय करने में मदद मिल सकती है। 

हॉट टॉवल स्क्रब के ये फायदे बहुत उपयोगी है आप इस स्क्रब को कर सकते हैं। इसी तरह की दूसरी जानकारी के लिए जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik