हमारी ऐसी धारणा है कि बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए हमें नियमित रूप से बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए। हमें ऐसा लगता है कि अगर हम बालों में तेल नहीं लगाएंगे तो हमारे बाल टूटने लगेंगे और खराब हो जाएंगे। वैसे आपको बता दें कि बालों के पोषण के लिए बालों में तेल लगाना जरूरी होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें बालों में ऑइलिंग करना पसंद नहीं होता है। आज हम ऐसे लोगों के लिए कुछ टिप्‍स बताने वाले है जो तेल लगाने से बचना चाहते है। तो आइए जानते है इन टिप्‍स के बारे में जिन्‍हें अपनाकर आप बिना तेल लगाएं भी अपने बालों को घना और मजबूत बना सकती हैं।

make hair thick and strong without oil inside

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: सोने से पहले चेहरे पर ये 5 चीजें लगाएंगी तो बेजान त्‍वचा पर आएगा गजब का निखार 

केले और नींबू का पेस्‍ट लगाएं

बालों के लिए केला और नींबू बहुत अच्‍छा होता है और इससे बाल घने और मजबूत होते है। केला और नींबू का पेस्‍ट बनाने के लिए एक पके हुए केले को मैश करें और उसमें दो टेबल स्‍पून नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं। फिर इस पेस्‍ट को बालों पर अच्‍छी तरह से लगाएं और इसे बीस मिनट के लिए लगा रहने दें। बीस मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। ये बालों के लिए बहुत ही अच्‍छा पैक है और इससे बालों में चमक आती हैं।

कच्चा दूध और अंडे का पेस्‍ट लगाएं

कच्चा दूध और अंडे का पेस्‍ट बालों के लिए फायदेमंद है और इससे बालों में चमक आती है। कच्चा दूध और अंडे का पेस्‍ट बनाने के लिए सबसे पहले अंडे को कच्चे दूध में मिलाएं और फिर इस पेस्‍ट को बालों की जड़ों में अच्‍छी तरह लगाएं और इसे कम से कम एक घंटे तक के लिए लगा रहने दें। फिर बालों को शैंपू से धो लें। इससे बालों में न सिर्फ चमक आएगी बल्कि बाल घने और मजबूत भी होंगे

strong hair without oil inside

बेसन, पपीते और एपल साइडर का पेस्‍ट

बालों के लिए बेसन और पपीते का पेस्‍ट बहुत अच्‍छा होता है और इससे बाल घने और मजबूत होते है। बेसन और पपीते का पेस्‍ट बनाने के लिए सबसे पहले पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इन टुकड़ों को मैश कर लें। अब इस मैश किए हूए पपीते में बेसन और एपल साइडर मिलाएं और इसका पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आंधे घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से न सिर्फ आपके बाल मजबूत होंगे बल्कि बालों को डैंड्रफ से भी मुक्ति मिलेगी।

hair care without oilinside

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: बाल हैं पतलें तो उन्हें शैंपू करने में न करें ये गलतियां

बालों में लगाएं दही

अगर आपको बालों में तेल लगाना पसंद नहीं है तो आप अपने बालों पर दही लगा सकती हैं। दही से बालों को पोषण मिलता है। इसके लिए बालों को धोने से पहले बालों के स्कैल्प पर दही लगाएं और आधे घंटे के बाद इसे शैंपू से धो लें। ध्‍यान रखें कि शैंपू से बाल धोने के बाद कंडीशनिंग न लगाएं, क्‍योंकि बालों में दही लगाने पर कंडीशनिंग लगाने की जरूरत नहीं पड़ती।

Photo courtesy- (INLIFE Healthcare, OrissaPOST, Design You Trust, The Indian Wire)