• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Hair Care Tips: बालों की ड्राईनेस दूर करने के लिए ये 7 नेचुरल ऑयल अपनाएं

अगर आप ड्राई और डैमेज से परेशान हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए इन ऑयल्‍स का इस्‍तेमाल जरूर करें। 
author-profile
Published -08 Feb 2021, 14:21 ISTUpdated -08 Feb 2021, 19:16 IST
Next
Article
dry hair treatmentmain

सर्दियों में स्कैल्प में ड्राईनेस की समस्या सबसे आम होती है। इन दिनों स्कैल्प ड्राई और फ्लेकी हो जाती है और बालों में डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। डैंड्रफ से स्कैल्प में खुजली और इरीटेशन होने लगती है। इसलिए सर्दियों में अपने बालों में हमें ऐसे ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपके डैमेज बाल न केवल सही हो जाएंगे बल्कि यह आपके ड्राई स्कैल्प को भी राहत पहुंचाते हैं। इन ऑयल्‍स के बारे में हमें प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और संस्थापक और अध्यक्ष, डॉ. निवेदिता दादू के डर्मेटोलॉजी क्लिनिक की डॉक्‍टर निवेदिता दादू जी बता रही हैं।

नारियल का तेल

expert tips for hair dryness inisde

सर्दियों में स्कैल्प को मॉइश्चराइज करके स्कैल्प की सेहत को फिर से सही करने की बहुत आवश्यकता होती है। इसके लिए नरियल का तेल सबसे अच्छा माना जाता है। नारियल के तेल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, इसी कारण इसका इस्तेमाल बहुत सारे शैंपू में किया जाता है। यह सर्द हवाओं के कारण होने वाले ड्राईनेस से बचाता है बल्कि डैंड्रफ की समस्या को भी खत्म करता है। बालों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए अपने बालों में नारियल के तेल से मसाज करें।

बादाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई के साथ-साथ नारियल के तेल की तरह मॉइश्चराइजिंग गुण की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे यह स्किन को मॉइश्चराइज करने और ड्राई हेयर को भी कम करता है। इसके अलावा बादाम का तेल बालों को टूटने से बचाता है और बालों को स्मूद और हेल्दी बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें:बालों का रूखापन दूर करके उन्‍हें शाइनी बनाने के लिए ये 4 चीजें लगाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

तिल का तेल

sesame oil for dry skin inside

तिल के तेल में बहुत सारी नरिशिंग, लुब्रिकेटिंग और हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिसके कारण यह न सिर्फ बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाता है बल्कि बालों को टूटने से भी रोकता है। तिल के तेल में ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 फैटी एसिड्स होते हैंं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसकी एंटी बैक्टीरियल गुण स्कैल्प में ड्राइनेस के कारण होने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन से भी बचाता है। इसलिए सर्दियों में बालों की ड्राईनेस को दूर और मजबूत बनाने के लिए इस तेल का इस्‍तेमाल बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है।

भृंगराज तेल

भृंगराज तेल बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा होता है और यह स्कैल्प में बहुत अच्छे से अंदर तक चला जाता है। ड्राई स्कैल्प जो सर्दियों के समय डैंड्रफ के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक होते हैं। अगर भृंगराज तेल से स्कैल्प की अच्‍छी तरह से मालिश की जाए तो यह समस्‍या ठीक भी हो सकती है।  भृंगराज तेल बालों को नरिशमेंट देता है और बालों को टूटने से भी बचाता है।

ऑलिव ऑयल

olive oil for dry hair inside

ऑलिव ऑयल खाने में ही हेल्‍दी नहीं होता है बल्कि बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा माना जाता है। ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल को बालों के लिए सबसे बेस्ट नरिशमेंट एजेंट माना जाता है। यह ड्राई हेयर के साथ- साथ ड्राई स्कैल्प को भी ठीक करने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल में मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो बालों और स्कैल्प में जाकर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाती हैंं और बालों को टूटने से रोकती हैंं।

Recommended Video

हर्बल ऑयल

हर्बल ऑयल में बहुत सारे औषधीय हर्ब्स जैसे नीम, टी ट्री ऑयल, रोज़मेरी एक्सट्रेक्ट, स्नोफ्लैक ट्री एक्सट्रेक्ट मिले होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों को गिरने से भी रोकते हैं। इसके साथ ही यह बालों की ड्राईनेस को भी दूर करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों में डैमेज बालों को ठीक करने के लिए लगाएं सिर्फ 3 चीजों से बना ये हेयर मास्क

लैवेंडर ऑयल

jasmine oil for dry hair inside

यह सर्दियों के दिनों में इस्तेमाल होने वाला सबसे महत्वपूर्ण तेल है, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैंं जो स्कैल्प को हाइड्रेटिंग और हेल्दी बनाती है।

इन 7 तेलों में से अपनी पसंद के तेल का इस्‍तेमाल करके आप भी अपने बालों से ड्राईनेस को दूर करके डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं। साथ ही यह बालों को मजबूत बनाकर झड़ने से भी रोकता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।