कई बार बालों की समस्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि हमें ये समझ नहीं आता कि हम क्या करें। बालों का झड़ना, उनका रफ होना, डैंड्रफ होना और अन्य समस्याएं कई बार सिर्फ स्कैल्प से जुड़ी रहती हैं। स्कैल्प की समस्याएं बहुत ज्यादा होती हैं और लोग तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके भी इसे ठीक नहीं कर पाते हैं। 

सर्दियों में तो ये हमेशा ही समस्या होती है, लेकिन कई बार गर्मियों में भी स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं सामने आ जाती हैं। ये समस्याएं इतनी ज्यादा बढ़ जाती हैं कि आप चाहकर भी इनके कारण अपने बाल नहीं बढ़ा सकते हैं और ये स्कैल्प इन्फेक्शन का पहला स्टेप होता है। इसके लिए आप कुछ आसान से तरीके इस्तेमाल कर सकती हैं जो आपके स्कैल्प का ट्रीटमेंट करेंगे। तो चलिए हम बताते हैं कि आपको कैसे अपनी स्कैल्प का ध्यान रखना है।

1. एपल साइडर विनेगर इस्तेमाल करना-

सबसे पहला हैक जो हमारे ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर कर सकता है और स्कैल्प  का PH लेवल ठीक कर सकता है वो है एपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करना। लोग इसमें एक गलती कर जाते हैं और वो ये कि इसे सीधे ही अपने बालों में लगा लेते हैं जो गलत है। इसे पानी में डायल्यूट करके आपको रुई की मदद से बालों में लगाना है। हो सकता है कि आपके घर में भी एपल साइडर विनेगर हो या अगर न हो तो सफेद सिरका भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

scalp care treatment for ichy skin

क्या करना है-

1 चम्मच एपल साइडर विनेगर में दो चम्मच पानी मिलाकर इसे रुई की मदद से स्कैल्प में लगाना है। ये बहुत ही अच्छा हेयर केयर ट्रीटमेंट हो सकता है। क्योंकि ये एसिडिक होता है इसलिए ये डैंड्रफ पर भी असरदार होता है। 1 घंटा रखने के बाद आप इसे धो लीजिए।

इसे जरूर पढ़ें-DIY: घर पर इस तरह बालों की करें कटिंग

Recommended Video

2. एलोवेरा और नारियल का तेल-

एलोवेरा जेलऔर नारियल का तेल दो बहुत ही आसानी से मिलने वाली चीज़ें हैं। ये बालों की ग्रोथ के लिए बी अच्छी हैं।

क्या करना है-

1 चम्मच नारियल तेल के साथ, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 3-4 बूंद टी-ट्री ऑयल मिलाएं। अगर टी-ट्री ऑयल नहीं है तो आप इसे नहीं भी मिला सकती हैं। ये स्कैल्प के इन्फेक्शन को ठीक करता है और इसके कारण ये तरीका आपको बहुत ही अच्छा लगेगा। साथ ही साथ ये सिर को ठंडक भी पहुंचाता है। इस तरीके की मदद से आप अपने बालों की जड़ों को इन्फेक्शन से बचाएंगी।

hair care and scalp care

3. ग्रीन टी का इस्तेमाल-

आप ग्रीन टी की मदद से भी अपनी स्कैल्प केयर कर सकते हैं। आप कैमोमाइल टी का इस्तेमाल करें ये सबसे अच्छी होगी। अगर नहीं है तो नॉर्मल ग्रीन टी भी चलेगी, लेकिन कोशिश करें कि उसका कैफीन कंटेंट कम हो।

क्या करना है-

आपको दो कप पानी में दो टी-बैग्स डालने है। इसके बाद इसे अच्छे से उबालना है। एक खाली स्प्रे बॉटल में आप इसके पानी को डालिए। इसके बाद आप इसे ठंडा कर लीजिए गर्मियां आने वाली हैं और ठंडी ग्रीन-टी अगर आपके स्कैल्प पर सप्रे की जाएगी तो ये काफी अच्छा होगा। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी होते हैं और इसलिए ये बहुत बेहतर काम करती है आपके स्कैल्प के लिए।

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: घने, लंबे और सुंदर बाल चाहती हैं तो ये तेल लगाना आज से ही शुरू कर दें

इस्तेमाल कीजिए ये तेल-

ऊपर दिए गए तीन तरीकों के अलावा आप ये तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपके पास प्योर ऑलिव ऑयल और बादाम तेल है तो दोनों को एक-एक चम्मच लेकर मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। इससे आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी और साथ ही साथ स्कैल्प भी ठीक होगा।

इन तरीकों को ट्राई कर अपने स्कैल्प का ट्रीटमेंट कीजिए और ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए आप जुड़े रहें हर जिंदगी से।