अक्सर आप अपने पतले बालों को देखकर सोचती होंगी काश मेरे भी बाल किसी हीरोइन की तरह लम्बे और खूबसूरत होते क्योंकि ये हर लड़की की ये ख्वाइश होती है कि उसके बाल सबसे काले-घने और खूबसूरत हो लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल में अक्सर लड़किया गलत खान-पान की वजह से अपने बालों की खूबसूरती खो देती है साथ ही बढ़ते प्रदूषण के कारण भी बाल पतले हो जाते है।
अक्सर जॉब करने वाली लड़किया बाल पतले हो जाने की समस्या से परेशान है। जिस तरह हेल्दी रहने के लिए बॉडी को सही पोषण मिलना जरुरी है उसी तरह बालों को भी सही पोषण मिलना बेहद जरुरी है। इसके लिए आप वही केमिकल वाले महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की सोच रही है तो अब उसकी जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आये है जिसे try करने के बाद आप खुद एक अलग चमक और volume अपने बालों में देखेंगी।

अलोएवेरा से करें बालों को conditioned

hair volume shine inside

अलोएवेरा जितना जरुरी स्किन के लिए होता है उतना ही जरुरी बालों के लिए भी होता है क्योंकि अलोएवेरा में proteolytic enzymes मौजूद होते है जो scalp की dead स्किन cells को रिपेयर करता है। अलोएवेरा को हल्के हाथों से scalp पर मसाज करें और कम से कम 15 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धोलें।  जिससे आपके बालों को सही तरीके से पोषण मिलता रहे। सप्ताह में कम से कम 2 बार ऐसा जरूर करें जिससे आपके बाल हेल्दी और thick रहे।

Read more: एक चुटकी नमक, खाने के स्वाद के साथ आपकी खूबसूरती भी निखारेगा

आलू से बाल बनेंगे हेल्दी

hair volume shine inside

अधिकतर सब्जिओं की शोभा बढ़ाने वाला आलू बालों की शोभा बड़ा सकता है क्योंकि आलू बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद antioxidants scalp पर जमे dead स्किन cells को निकलकर बालों में dandruff लगने से बचाता है। इसे बालों में लगाने के लिए आलू को अच्छे से मैश कर लें और हल्के हाथों से बालों की scalp पर मसाज करें। कम से कम 20 से 25 मिनट बाद बालों को ताजे पानी से धोलें। इस तरह सप्ताह में 2 से 3 बार जरुर करें। जिससे आपको बालों को सही तरह से पोषण मिलेगा साथ ही बाल को जड़ों से मजबूती भी मिलेगी।  

प्याज से बालों को काला-घाना बनाये

hair volume shine inside

प्याज सलाद की शोभा तो बढ़ाता ही है साथ ही बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि उसमें मौजूद anti-bacterial properties बालों में जमे dandruff को निकालती है जिससे बालों को सही तरीके से पोषण मिलता है और बालों में एक नई चमक देखने को मिलती है साथ ही ये बालों को thick भी बनाता है। प्याज के रस से बालों में हल्के हाथों से मसाज करें और करीब 10 मिनट बाद ताजे पानी से बालों को धोलें। ऐसा सप्ताह में 2 से 3 बार करें जिससे आपके बालों में एक नई चमक आएगी साथ ही बाल thick और घने रहेंगे।

Read more: इन सर्दियों मे रखना है अपने होठों को soft और healthy तो अपनाये ये घरेलू उपाय

hibiscus से करें बालों की growth

hair volume shine inside

hibiscus देखने में तो सुन्दर लगता ही है लेकिन hibiscus बालों की shine के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद antioxidants बालों को सही मात्रा में पोषण देते है जिससे बालों की growth सही तरीके से होती है और बाल shine करते है। hibiscus फूल की पत्तियों को मैश करके हल्के हाथों से बालों में मसाज करें। और करीब 25 से 30 मिनट बाद साफ पानी से धोलें। ऐसा सप्ताह में कम से कम 2 बार जरूर करें जिससे आपके बालों में नई चमक और खूबसूरती देखने को मिलेगी साथ ही बालों को सही volume भी देगा ।

लहसुन और नारियल तेल से करें बालों को thick

hair volume shine inside

नारियल तेल की मसाज बालों के लिए कितनी जरुरी है ये तो आप सभी जानती ही होंगी लेकिन अगर नारियल के तेल में आप लहसुन मिलाकर बालों में लगाएंगे तो आपके बाल मजबूत और thick रहेंगे। क्योंकि लहसुन में मौजूद sulfur, copper, vitamin C, selenium, और minerals बालों के लिए अमृत के समान है  जो बालों को सही मात्रा में पोषण देते है। इसे बालों में लगाने के लिए नारियल के तेल को गर्म कर लें और इसमें थोड़ा सा लहसुन मैश कर लें और हल्के हाथों से मसाज करें। आप चाहे तो इसमें लौंग भी पीस कर डाल सकते है। कम से कम सप्ताह में 2 से 3 बार इसी तरह अपने बालों में मसाज करें और पाए thick और हेल्दी हेयर।

Read more: वही पुराने eye makeup से हो गयीं हैं bore?तो try करें ये smokey eye makeup trend