डल और डैमेज बाल बहुत ही खराब लगते हैं और ये कई लोगों की चिंता का विषय बन सकते हैं। कई लोगों के लिए डल बालों का ट्रीटमेंट करना आसान नहीं होता क्योंकि मौसम के बदलते ही ये बहुत ज्यादा रफ हो जाते हैं और इन रफ बालों को पोषण देना एक बहुत बड़ा टास्क लगता है। बाल अगर रफ होते हैं तो ये डैमेज भी बहुत आसानी से हो जाते हैं। 

चर्चित स्किन एक्सपर्ट डॉक्टर गितिका मित्तल गुप्ता ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस नुस्खे को शेयर किया था। डॉक्टर गुप्ता सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव हैं और वो अक्सर इस तरह के नुस्खे अपने अकाउंट पर शेयर करती रहती हैं। उन्होंने जिस हेयर मास्क के बारे में बताया है वो डैमेज और ड्राई बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। 

सर्दियों में हेल्दी बालों के लिए लगाएं ये मास्क- 

डल बालों को ठीक करने के लिए सबसे जरूरी इंग्रीडियंट साबित हो सकता है लैक्टिक एसिड। ये न सिर्फ बालों को नेचुरल पोषण देता है बल्कि इससे स्कैल्प में इन्फेक्शन भी खत्म हो जाता है। अगर आपके बाल डल हैं और आपको स्कैल्प को भी पोषण देना है तो लैक्टिक एसिड का इस्तेमाल जरूर करें। लैक्टिक एसिड का सबसे अच्छा सोर्स साबित हो सकता है दही। दही का बालों पर इस्तेमाल आम है, लेकिन इसे कैसे और किस इंग्रीडियंट के साथ मिलाकर लगाना है इसपर सारी बात टिकी होती है। डॉक्टर गुप्ता ने दही की मदद से ही एक अच्छे हेयर मास्क के बारे में बताया है। 

hair care in winters

इसे जरूर पढ़ें- पार्लर जैसा केराटिन ट्रीटमेंट करें घर बैठे, इससे बाल होंगे सिल्की, शाइनी और सॉफ्ट

किन इंग्रीडियंट्स का करना है इस्तेमाल?

हमें इस मास्क के लिए सिर्फ तीन ही इंग्रीडियंट्स चाहिए वो है 2 चम्मच दही, 1 चम्मच एलोवेरा जैल और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल। अगर आपके बाल बड़े हैं तो सभी इंग्रीडियंट्स को इसी अनुपात में बढ़ाएं। 

तरीका-

सभी इंग्रीडियंट्स को अच्छे से मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आपको इसे थोड़ी देर रखने के बाद 10 मिनट तक बालों की मसाज भी करनी है। हल्के हाथों से अपनी उंगलियों को स्कैल्प में फेरते रहें। इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर अपने रेगुलर शैम्पू से धो लें। 

hair care tips for winter

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में ड्राई स्किन की नहीं होगी परेशानी, बस ग्रीन टी और एलोवेरा से बनाएं ये DIY क्रीम 

Recommended Video

ये मास्क बालों की नेचुरल शाइन को रिस्टोर करने में मदद करता है और अगर सर्दियों में आपको रूसी की समस्या बढ़ जाती है तो उससे भी निजाद दिलाता है। ये मास्क आपके बालों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है और अगर मौसम में बदलाव, प्रदूषण, धूप, पसीना आदि से बालों में डैमेज हो रहा है तो इस मास्क से बहुत आराम मिल सकता है।  

सभी की स्किन और बाल अलग होते हैं और देसी नुस्खों का असर भी अलग होता है। अगर आपका कोई इलाज चल रहा है या फिर आपको बालों से जुड़ी कोई समस्या है तो इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।