अधिकतर ऐसा होता है कि स्किन रूखी और बेजान रहती है, जिसके लिए हम मॉइश्चराइजर बदलते हैं, शैंपू बदलते हैं और स्किन बैलेंस करने की कोशिश करते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है और बाल नीचे से ड्राई रहते हैं, तो आपको अपने रुटीन में बदलाव लाने की जरूरत है। अगर स्किन ऑयली होती है, तो आमतौर पर स्कैल्प भी ऑयली रहने लगती है। रूखे और बेजान बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए आपको बालों की देखभाल करनी जरूरी है। यहां हम बताएंगे कि अगर स्कैल्प ऑयली है और बाल ड्राई हैं, तो आपको कौन-सी टिप्स अपनानी चाहिए।

सही शैंपू का चुनाव करें

 dry hair ends inside ()

कई बार ऐसा होता है कि हम हमेशा एक ही तरह का शैंपू इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा करने से बाल कमजोर और झड़ने लगते हैं, इसलिए आपको अच्छे शैंपू का चुनाव करना चाहिए। आपको ऐसे शैंपू इस्तेमाल करने चाहिए, जो स्कैल्प से अच्छी तरह ऑयल बाहर निकाल सके। अगर आपके बाल नीचे की और से ड्राई रहते हैं, तो लैक्टिक एसिड युक्त शैंपू चुनना चाहिए। 

शैंपू करने का तरीका बदलें

कई बार में जल्दी-जल्दी बाल धोते हैं, जिससे वह स्मूद बने रहें। लेकिन बालों को ज्यादा धोने के कारण वह कमजोर और ड्राई होने लगते हैं। बालों की ड्राईनेस खत्म करने के लिए आपको कम से कम बाल धोने चाहिए, जब भी आपको लगता है कि बाल धोने चाहिए उसके एक या दो दिन बाद बाल धाएं। इससे बालों को बैलेंस करना आसान रहेगा और स्कैल्प भी ऑयली नहीं रहेंगी।

इसे जरूर पढ़ें: त्‍वचा दिखेगी जवां और निखरी, इस्‍तेमाल करें घर में मौजूद ये पौधे

कंडीश्नर करना न भूलें

 dry hair ends inside

बालों को स्मूद और सिल्की बनाने के लिए कंडीश्नर लगाना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह बालों को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। अगर आपके बाल नीचे से दोमुंहे रहते हैं, तो आपको बाल धोने के बाद 2 मिनट तक नीचे की ओर कंडीश्नर जरूर लगाना चाहिए। ध्यान रखें कि सर्दियों में ज्यादा तेज गरम पानी से बाल न धाएं, इससे बालों की नमी खत्म होने लगती है।

हीट प्रोटेक्ट ड्रायर का करें इस्तेमाल

हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपके बाल केवल बेजान और रूखे ही होंगे। सर्दियों में बाल सुखाने के लिए आपको कम से कम हीट वाले ड्रायर का इस्तेमाल करना चाहिए। बालों को स्मूद बनाए रखने के लिए आपको हीट प्रोटेक्ट सीरम जरूर लगाना चाहिए। जिससे स्कैल्प ऑयली नहीं होगी और बाल ड्राई होने से बचे रहेंगे। ध्यान रखें कि आप सीरम केवल बालों के नीचे की ओर ही लगाएं, क्योंकि अधिक सीरम बालों को ऑयली बना देगा।

इसे जरूर पढ़ें: Year 2020: साल 2020 में स्टनिंग दिखने के लिए सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये मेकअप ट्रेंड्स

अच्छे ब्रश का इस्तेमाल करें

 dry hair ends inside

बालों की नमी बरकरार रखने के लिए आपको हमेशा सॉफ्ट ब्रिस्टल वाले कॉम्ब का इस्तेमाल करना चाहिए। यह बालों को बेजान होने से बचाते हैं और उन्हें बैलेंस रखते हैं। अगर आप सॉफ्ट कॉम्ब इस्तेमाल करें, तो स्कैल्प का मॉइश्चराइजर बालों में नीचे तक पहुंच जाता है। पतले ब्रिस्टल वाले कॉम्ब से बाल झड़ते हैं और उनके उलझने के कारण नमी भी खत्म हो जाती है। 

Recommended Video

डाइट पर दें ध्यान

अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है और बाल ड्राई हैं, तो विटामिन ए, बी और सी युक्त भोजन जरूर लेना चाहिए। इससे स्किन बैलेंस रहती है और बालों की समस्याएं जल्द ही दूर होने लगती है। हेल्दी बालों के लिए आप जंक फूड का सेवन कम करना चाहिए और फ्रूट्स व हरी सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए। शैंपू और कंडीश्नर के अलावा पोषण वाला आहार लेना बेहद जरूरी है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik