हम सभी जानते हैं कि अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है और इसके सेवन से हमें कई तरह के हेल्‍थ बेनिफिट्स मिलते हैं। प्रोटीन के अलावा, अंडे में विटामिन जैसे फोलेट, विटामिन ए और ई, बायोटिन और मिनरल जैसे आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्य ऐसे पदार्थ होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। लेकिन हम यह नहीं जानते कि अंडे में अन्य यौगिक भी होते हैं जो इसे हमारे बालों के लिए जादुई बनाते है और यही कारण है कि एक अरसे से उम्र बालों की देखभाल के उपायों का एक बड़ा हिस्सा रहा है।

हम सभी अंडे के होममेड हेयर मास्क कई तरह से इस्‍तेमाल करते हैं जो हमारे बालों के लिए अद्भुत तरह से काम करते हैं। जैसा कि हम आपको बता चुके है कि अंडे कई पोषक तत्‍व मौजूद होते है जो हमारे हेयरकेयर के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन ज्‍यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि यह हमारे बालों के लिए किस तरह से फायदेमंद है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक है तो अंडा हमारे बालों के लिए कैसे फायदेमंद होता है इस बारे में हर जिंदगी ने विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा से बात की। आईएलएएमईडी (ILAMED) (www.ilamed.org) दुनिया के कुछ पेशेवर शैक्षणिक संस्थानों में से एक है, जो कॉस्मेटोलॉजी और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सा में प्रशिक्षण और हैं ड्स-ऑनपाठ्यक्रम प्रदान करता है। तब उन्‍होंने हमें इसके फायदों के बारे में बताया। आइए हमारे साथ आप भी जानें। इस आर्टिकल में आपके बालों के लिए अंडे के मास्क का इस्‍तेमाल करने के कुछ फायदे दिए गए हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: बालों के टेक्सचर के हिसाब से लगाएं अंडे से बने ये 3 हेयर मास्क

eggs  for  hair inside

हेल्‍दी ग्रोथ

अंडा बालों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो बालों की ग्रोथ के लिए नुट्रिशन के रूप में काम करता है, क्‍योंकि हमारे बाल हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। यह बालों के हेल्दी न्यू ग्रोथ को भी बढ़ाने में मदद करता है।

बालों का टूटना रोकें

अंडे बालों के रोम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह स्कैल्प को एक्टिव बनाता है, बालों की जड़ों को मजबूत करता है। जिससे बाल के टूटने की सम्भावना कम हो जाती है।

eggs  for  hair inside

बालों को हाइड्रेट करें

एग यॉक में ल्यूटिन की मात्रा अधिक होती है जो बालों को हाइड्रेट करती है। जिससे उनकी इलास्टिसिटी में सुधार होता है। यह न केवल बालों को टूट कर गिरने से बचाता है बल्कि स्प्लिटैंट्स को भी रोकता है।

बालों को मॉइश्‍चराइज करें

अंडे को बालों में लगाने से बाल स्मूद हो जाते है और यह बालों के टेक्सचर को भी सही करता है। अंडे एक कंडीशनर की तरह काम करते हैं और सूखे बालों को मॉइश्‍चराइज कर देते हैं। 

eggs  for  hair inside

नेचुरल ऑयल को बचाता है

बालों पर नियमित रूप से अंडे का उपयोग करने से हेल्दी शाइन के साथ-साथ बालों को सही नरिशमेंट भी मिलता है। अंडे शैंपू से बिलकुल अलग बालों के नेचुरल ऑयल को बचाने में मदद करते है जबकि शैम्पू नेचुरल ऑयल को बिलकुल अलग कर देते है।

Recommended Video

 

पतले और ड्राई बालों के लिए है बेस्‍ट

बाल ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं। अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन बालों के डैमेज्ड स्ट्रक्चर को बनाने और ठीक करने में मदद करता है। अंडा पतले और ड्राई बालों के लिए सबसे बेस्ट होता है।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: बालों में अंडा लगाने से होतें हैं ये 5 बड़े फायदे

eggs  for  hair inside

झड़ना रोकें

अंडे का उपयोग करने से बालों का झड़ना कम होता है और यह सुनिश्चित करता है कि बालों की मोटाई और स्ट्रेंथ बनी रहे।

फ्रिजी बालों की समस्‍या होती है दूर

फ्रिज़ी बालों को कम करने के लिए अंडे के मास्क का इस्तेमाल करें। बालों की यह समस्‍या वातावरण में नमी या अत्यधिक पोल्‍यूशन के कारण होती है।

बालों में अंडे का मास्‍क लगाकर आप भी बालों से जुड़ी 8 समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। तो देर किस बात की आप भी अपने बालों में अंडे का मास्‍क लगाएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।