Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    दीपिका पादुकोण के जैसे सुंदर बन जाएंगे बाल अगर करेंगी ये 5 हेयर पैक्स यूज़

    गर्मी में बाल हो गए हैं रूखे तो इन हेयर पैक्स से घर बैठे ही उन्हें पार्टी के लिए ऐसे करें तैयार। इन हेयर पैक्स से ड्राई स्कैल्प की भी समस्या नहीं होगी। 
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Published - 05 Jun 2018, 17:27 ISTUpdated - 05 Jun 2018, 17:37 IST
    Instagram @ deepikapadukoneDIY hair mask for dry scalpe in summer main

     

     

     

     

     

    गर्मी में जब चेहरे और स्किन की हालत खराब हो जाती है तो फिर हमारे बालों की क्या बिसात। पता नहीं दीपिका पादुकोण के बाल इतने सुंदर कैसे रहते हैं। ठीक है, उनके पास खुद के स्टाइलिश और ब्यूटी स्पेशलिस्ट होते हैं। लेकिन आपको भी तो मेरी तरह मन करता होगा कि दीपिका के तरह आपके भी बाल सुंदर हों। अगर हां... तो यह आर्टिकल आपके काम आ सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको चार डीआईवाई नुस्खों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप घर में मुफ्त में ट्राय कर बालों को सुंदर बना सकती हैं और लहरा सकती हैं।  

    1गर्मी में क्यों होते हैं बाल खराब?

    Instagram @ deepikapadukone
    DIY hair mask for dry scalpe in summer inside

    गर्मी में बाल ज्यादा खराब होते हैं। क्योंकि गर्मी में स्कैल्प ड्राई हो जाते हैं जिसका असर बालों पर भी पड़ता है और बाल भी ड्राई हो जाते हैं। जिसकी वजह से बालों में डैंड्रफ, पसीना और खुजली की समस्या होती है। ऐसे मे ड्राई बालों में जान लाना मुश्किल हो जाता है और बाल बहुत खराब दिखने लगते हैं। अगर आपकी भी यही समस्या है तो ये हेयर पैक्स आपके काम आ सकते हैँ। 

    Read More: गर्मी में दही से रखें बालों की चमक को बरकरार

    2नारियल का दूध और ऑलिव ऑयल

    DIY hair mask for dry scalpe in summer inside

    नारियल का दूध और ऑलिव ऑयल से बना हेयर पैक बालों के लिए काफी फायदेमंद है। यह हेयर पैक बनाने के लिए 1/4 कप नारियल के दूध में ½ टीस्पून ऑलिव ऑयल मिलाएं। फिर इससे स्कैल्प की मसाज करें। अब हल्के गर्म तौलिए को बालों को लपेटें। फिर हल्के गुनगुने पानी से बालों को 20 मिनट बाद धो लें। सूखने के बाद बाल सुंदर बन जाएंगे और आप पार्टी में बाल खोलकर जा सकती हैं।  

    3अंडा और शहद

    DIY hair mask for dry scalpe in summer inside

    अंडे और शहद से बना यह हेयर पैक ऑयली बालों के लिए फायदेमंद है। जिन महिलाओं के बाल ऑयली हैं लेकिन स्कैल्प ड्राई हैं, उनके लिए यह हेयर पैक एक कारगर नुस्खा है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए 1 अंडे में ½ कप दही और ½ कप शहद अच्छी तरह से मिलाएं। इसे गाढ़ा पेस्ट तैयार होने तक फेंटते रहें। अब इस पेस्ट से स्कैल्प पर मसाज करें और फिर तौलिए को सिर पर रैप कर लें। लगभग 30 मिनट बाद बालों को धो लें। इसे महीने में दो बार लगाएं। इससे ड्राई स्कैल्प की समस्या ठीक हो जाएगी। 

    4बादाम तेल और मेथी के दाने

    DIY hair mask for dry scalpe in summer inside

    रूखे बालों के लिए 2 टेबलस्पून शुद्ध बादाम तेल के तेल में 1 टीस्पून मेथी के दानों को पीसकर मिलाएं। फिर इसे कॉटन की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। फिर बालों को एक घंटे तक सूखने दें। एक घंटे बाल बालों को धो लें। इससे स्कैल्प की खुजली की समस्या खत्म हो जाएगी और बाल सुंदर बनेंगे। 

    5केला, शहद और नींबू का रस

    DIY hair mask for dry scalpe in summer inside

    अगर ऊपर दिए गए सारे हेयर पैक बनाने में आपको किसी तरह की समस्या आ रही है तो सबसे आसान हेयर पैक बनाएं। इसके लिए 1 केला लें और उसमें 1 टेबलस्पून शहद, ऑलिव ऑयल और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाएं। फिर इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। इस पेस्ट से स्कैल्प को जरूरी मात्रा में पोषण भी मिल जाएंगे और उनके ड्राईनेस की समस्या भी ठीक हो जाएगी। 20-25 मिनट बाद बालों को धो लें। बालों के सूखने के बाद आप पार्टी में जाने के लिए तैयार हैं। 

    Read More: आलू के रस से दूर करें बालोंं का झड़ना