मैं बालों की कंडिशनिंग पर विशेष रूप से ध्यान देती हूं, इसीलिए मुझे बालों की स्टाइलिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं होती,  लेकिन मैं अक्सर देखती हूं कि बहुत सी महिलाएं फ्रिजी हेयर की समस्या से जूझती रहती हैं। सबसे पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि अगर आपके बाल फ्रिजी और रूखे हैं तो उन्हें नरिश कैसे करें। सिर्फ शैंपू करने से सामान्य बाल भी फ्रिजी और रूखे हो सकते हैं, क्योंकि इनमें बालों की क्लीनिंग के लिए कई तरह के कैमिकल हो सकते हैं।

फ्रिजी बालों को मुलायम और आकर्षक बनाने रखने के लिए आपको कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। बाल रूखे और फ्रिजी हों तो उनसे कंघी के साथ बालों पर जोर-आजमाइश करने के बजाय कुछ आसान से तरीके अपनाए जा सकते हैं, जिससे आपके बालों की शाइनिंग भी बनी रहेगी और उनकी स्टाइलिंग में आपको किसी तरह का झंझट भी नहीं आएगा। आइए जानें ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में-

शैंपू बदल कर देखें

inrough hair

अगर बाल बहुत ज्यादा फ्रिजी हो रहे हैं तो इसकी वजह आपका शैंपू भी हो सकता है। नेचुरल एक्सट्रेक्ट्स वाले शैंपू या फिर आमला-शीकाकाई से अपने बाल धोकर देखें। मुमकिन है कि इससे आपके बालों का नेचुरल ऑयल बना रहेगा और बाल शैंपू करने के बाद मुलायम नजर आएं।

इसे जरूर पढ़ें: घर में बना ये नीम शैंपू डेंड्रफ हटाने के साथ बालों को रखता है हेल्दी

कंडीशनर लगाएं थोड़ा एक्स्ट्रा

कंडीशनर और सीरम के इस्तेमाल से आपके बाल काफी सॉफ्ट हो सकते हैं। शैंपू करने के बाद बालों की जड़ों से लेकर टिप तक उन पर कंडीशनर लगाएं और दो मिनट बाद धो लें। कंडीशनर से बालों को मजबूती मिल सकती है। विश्वसनीय ब्रांड के कंडीशनर का ही इस्तेमाल करें, जो आपके बालों के टेक्शचर के साथ मेल खाता हो। इसके अलावा धुले हुए बालों पर सीरम का इस्तेमाल का इस्तेमाल करने से भी बहुत फायदा हो सकता है।

सीरम को वॉश करने की जरूरत नहीं पड़ती। कई बार बरसात में भीग जाने से भी बाल फ्रिजी हो जाते हे। जब बाल इस तरह गीले हों, तो उन्हें शैंपू जरूर करें और कंडीशनर थोड़ा ज्यादा लगाएं। अगर आप घर बैठे सस्ते दामों पर ब्रांडेड कंडिशनर पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: मजबूत और घने बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल है फायदेमंद, बनाए बालों को रेशम सा मुलायम

तेल का इस्तेमाल

फ्रिजी बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए कोकोनट ऑयल, आलमंड ऑयल, ऑलिव ऑयल और जोजोबा ऑयल काफी प्रभावी हैं। तेल को थोड़ा गुनगुना करके बालों के सिरों में लगाएं। चाहें तो आप 2-3 तरह के तेलों को मिक्स करके बालों की जड़ों पर लगा सकती हैं। गुनगुना तेल सीधे बालों की जड़ों में जा कर उनका पोषण करता है। इससे बाल झड़ने में कमी आती है। हेयर स्पा लें तो सिर में लगाए जाने वाला तेल सीधे बालों की जड़ों में एब्जॉर्ब होता है। इसके लिए आप बालों में अच्छी तरह से तेल लगाएं और इसके बाद गुनगुने पानी में तौलिया डुबोकर बालों को उससे ढंक लें। हेयर स्पा से आपके बाल काफी सिल्की हो जाते हैं।  
 

बियर से मिलती है बालों को शाइन

अगर आप बालों पर बियर लगाएं तो इससे वे कड़े और रूखे नहीं होंगे। बालों को नरिश करने के लिए अगर आपको वक्त नहीं मिल पाया हो तो 1 कप बियर से अपने बाल धो लें। इससे आपके बाल बहुत मुलायम और आर्कषक हो जाएंगे। 
अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।