सर्दियां आ चुकी हैं। साल का यह हमारा सबसे पसंदीदा समय होता है जब शादियां, पार्टियां और जश्न लगातार तीन महीनों तक चलते हैं। लेकिन यह भी सच है कि हमारे बालों व त्वचा के लिए यह सबसे खराब वक्त होता है क्योंकि वातावरण में नमी नहीं रहती, हवा शुष्क हो जाती है जिससे त्वचा व बालों में भी सूखापन आ जाता है। मिस नीति चोपड़ा, जो स्टाइल हेयर और स्किन एक्सपर्ट हैं और साथ ही साथ UNWIND सैलून एंड कैफे की संस्थापक हैं इस बार Herzindagi के साथ कुछ खास टिप्स शेयर कर रही हैं। ये ऐसे टिप्स हैं जो हमारी सर्दियों की स्किन और बालों की समस्याओं को खत्म कर देंगे।  

1. शैम्पू कम, कंडीशनर ज्यादा - 

हमारे आसपास की हवा शुष्क हो जाती है इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि स्कैल्प से महत्वपूर्ण प्राकृतिक ऑयल खो न जाए। इसलिए बेहतर है कि बहुत गर्म पानी के साथ अपने बाल शैम्पू न करें बल्कि हल्का गुनगुना पानी इस्तेमाल करें। ये सबसे ज्यादा असरदार होता है। अक्सर हम बालों को लेकर यही गलती करते हैं कि उन्हें काफी गर्म पानी से धो लेते हैं। इसके साथ ही बालों पर कंडीशनर जरूर इस्तेमाल करें। कंडीशनर की मात्रा दोगुनी कर दें ताकि इस खुश्क मौसम में 

how to take care of skin in winter naturally in winter

बालों में नमी बनी रहे व उन्हें पोषण मिले। अक्सर लोग हेयर कंडीशनर की मात्रा कम ही रखते हैं, लेकिन उन्हें कंडीशनर की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें- 5 Minute Tricks: शादी के सीजन में मोटे चेहरे को मेकअप से पतला दिखाने के कुछ आसान टिप्स 

2. देर तक शावर में न रहें - 

सर्दियों में कुछ लोग देर तक गर्म पानी के शावर में रहना पसंद करते हैं। लेकिन समझदारी इस में है कि गुनगुने पानी से फटाफट नहा लें क्योंकि इससे आपकी त्वचा की नमी नहीं खोएगी। स्नान के तुरंत बाद नरिशिंग ऑयल आधारित बॉडी मॉइश्चराइज़र का उपयोग करें ताकि शुष्की होने से रोका जा सके। ज्यादा लंबे समय तक गर्म पानी को त्वाचा में न इस्तेमाल करें। 

3. ऑयल का नियमित उपयोग - 

सिर की त्वचा सूखी न हो जाए इसके लिए हफ्ते में कम से कम एक बार सिर पर गुनगुना नारियल तेल या ऑलिव ऑयल लगाएं, इससे सिर की त्वचा पर पपड़ियां नहीं बनेंगी, इन्हीं की वजह से अक्सर बालों में रूसी हो जाती है। बालों को धोने से पहले 20-30 मिनट तक सिर पर तेल रहने दें। बालों पर तेल लगाने के बाद आप लीव-इन कंडीशनर भी इस्तेमाल कर सकती हैं इससे आपको ज्यादा नमी कायम रखने व बालों की चमक बरकरार रखने में मदद मिलेगी, इस प्रकार बालों के रूखे व अचल होन की समस्या का भी समाधान होगा।  

how to avoid dry skin in winter

4. सनस्क्रीन सर्दियों के लिए भी होती है - 

ये शायद आप कई बार सुन चुकी होंगी, लेकिन ये सच है। सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। धूप कम रहने या आसमान में बादल छाए रहने का ये मतलब नहीं है कि हम सनस्क्रीन लगाना बंद कर दें।  

5. बालों को गीला न छोड़ें - 

कभी भी गीले बाल लेकर घर से न निकलें। बाल धोने के बाद उन्हें पूरी तरह सुखाना चाहिए। गीले बालों के टूटने व क्षति होने की ज्यादा संभावना रहती है। बालों को हवा में कुदरती ढंग से सूखने दें। यदि आपको जल्दी है तो हेयर ड्रायर को ’कोल्ड टैम्परेचर’ पर सैट कर के बाल सुखा लें। ज्यादा ठंड होने पर सिर को हैट या स्कार्फ से ढक लें जिससे बालों की नमी सुरक्षित रहे।  

6. नमी की कभी न हो कमी - 

सर्दियों में त्वचा का ग्लो कायम रखने के लिए यह बेहद अहम है कि त्वचा की नमी बनी रहे। दिन भर थोड़ा-थोड़ा गर्म पानी पीते रहें और इस तरह आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी। हाथों को मॉइश्चराइज़ करते रहें क्योंकि जब भी हम हाथ धोते हैं उनकी नमी भी धुल जाती है। अपने पास हमेशा लिप बाम रखें, दिन में दो-तीन बार होंठों पर लगाएं ताकि फटे होंठों से बचाव किया जा सके। 

how  to take care of dry skin in winter

7. स्किन और बालों के लिए एक्सपर्ट सलाह भी लें- 

सर्दियों में यह बहुत जरूरी है कि आप नियमित तौर पर अपने हेयर ड्रैसर के पास जाएं और हेयर केयर ट्रीटमेंट लें। इससे यह लाभ होगा कि खोए हुए पोषण की नियमित भरपाई होती रहेगी। स्प्लिट ऐंड्स से बचने के लिए नियमित रूप से बाल ट्रिम कराएं। त्वचा के लिए महीने में कम से कम एक बार सैलून जाकर फेशियल ट्रीटमेंट लें, ऐसा करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं खत्म हो जाएंगी, इसके ठीक बाद एक पोषणदायी फेस मसाज भी करवा सकते हैं। अपने ब्यूटीशियन से कहें वह आपकी त्वचा व शरीर के लिए क्लीनज़र व मॉइश्चराइज़र सुझाएं जिनसे शुष्की दूर करने व त्वचा को नम बनाए रखने में सहायता मिले। 

skin and hair care tips during  winter weddings

8. घर के भीतर नमी का इंतज़ाम - 

घर में ह्युमिडिफायर इंस्टॉल करने से हवा में नमी बरकरार रखी जा सकती है और इस तरह त्वचा में खुश्की नहीं आ पाएगी। रात में त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने से त्वचा को सूखेपन व खुरदुरेपन से बचाया जा सकता है। एक अच्छी ऑयल बेस्ड क्रीम या मॉइश्चराइज़र पूरे शरीर पर लगाएं, खासकर पांवों, कोहनियों व घुटनों का ख्याल रखें क्योंकि ये हिस्से उपेक्षित रह जाते हैं।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- दिव्यांका त्रिपाठी की इन 5 हेयरस्टाइल्स में आप भी लगेंगी ग्लैमरस, जानिए इन्हें बनान का तरीका 

9. सही खाएं, सही पिएं -

सबसे जरूरी है संतुलित आहार का सेवन और शरीर में पानी की कमी न होने देना। हाइड्रेटिड बने रहने के लिए खूब पानी पिएं। फलों व हरी सब्जियों से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स हमारे शरीर व बालों के लिए अत्यावश्यक हैं। इनसे शरीर व बाल दोनों भीतर से नम एवं पोषित बने रहते हैं। 

10. खुराक और कपड़े -

अंतिम सलाह यह है कि अपनी त्वचा को कठोर कपड़ों के सीधे सम्पर्क में न आने दें। अपनी त्वचा के करीब कोमल, सांस लेने में सक्षम कपड़े पहनें और उनके ऊपर से भारी ऊनी कपड़े पहनें ताकि कठोर फैब्रिक आपकी त्वचा से रगड़ न खाए। इसके अलावा स्वास्थ्यकर चीज़ें खाएं, खूब फल व हरी सब्जियों का सेवन करें इनमें काफी पानी होता है इसलिए ये आपको भीतर से बाहर तक हाइड्रेटिड रखते हैं।