खराब वातावरण और गलत खानपान के कारण बहुत सारी शारीरिक समस्याओं से लोगों को जूझना पड़ता है। इनमें से एक समस्या बालों के झड़ने, बेजान होने और दोमुंहे होने की भी है। आजकल बाजार में बहुत सारे स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स आ रहे हैं जो आपके बालों को बिलकुल आपके मनमुताबिक बना देते हैं। ऐसे में कई बार बालों पर आर्टीफीशियल और कैमिकल बेस्ड चीजों का इस्तेमाल करने से वह खराब हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी इसी तरह से खराब हो गए हैं और आप चाहती हैं कि वह ठीक हो जाएं तो आपको बालों में अंडे का इस्तेमाल करना चाहिए। अंडा सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। अंडे का इस्तेमाल करने से बालों को कई फायदे होते हैं। चलिए हम आपको बालों में अंडा इस्तेमाल करने के 5 बड़े फायदे बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  आपके बाल बताते हैं आपकी पर्सनेलिटी

benefits of egg for hair

हेयर फॉल 

प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के कारण बालों के झड़ने की समस्या लगभग हर किसी को है। कई बार किसी बीमारी की दवा चलने के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में अगर आप बालों में अंडा लगाती हैं तो आपके बालों को बहुत अच्छा पोषण मिलता है। इससे आपके बाल मजबूत होते हैं और टूटना बंद हो जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  Hair Styling Tips: बालों को नैचुरली स्ट्रेट करने के 5 आसान घरेलू उपाय

हेयर ग्रोथ 

अगर आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहती हैं तो आपके लिए अंडा सबसे अच्छा विकल्प है। आपको बालों में अंडे का मास्क लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और आपके बाल पहले से अधिक तेजी से बढ़ेंगे। दरअसल, बालों में प्रोटीन होता है और यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार होता है। बढ़ानी हो बालों की ग्रोथ और थामना हो हेयर फॉल तो गर्मियों में लगाएं ये 3 ‘हेयर मास्‍क’

egg and lemon for hair

हेयर शाइन 

प्रदूषण और बालों की उचित देखभाल न होने के कारण कई बार बाल अपनी चमक खो देते हैं। वैसे तो बाजार में बालों में आर्टीफीशियल चमक लाने के लिए बहुत सारे सिरम और प्रोडक्ट्स आते हैं मगर आप घर पर ही केवल अंडे का बालों में इस्तेमाल करके बालों की खोई चमक को वापिस लौटा सकती हैं। बालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। आप यादि बालों में अंडा लगाती हैं तो बालों को भी प्रोटीन मिलता है। आपको बता दें कि बाल प्रोटीन से ही मिलकर बनते हैं।  4 तरह से ‘नीम की पत्ती’ का इस्तेमाल कर आप भी पा सकती हैं डैंड्रफ से छुटकारा

बालों को रिपेयर करता है 

बालों में स्ट्रेटनिंग, कैराटीन और हेयर बॉन्डिंग जैसे ट्रीटमेंट आजकल महिलाएं खूब करा रही हैं। ऐसे में बालों की सेहत पर भी असर पड़ता है। कई बार इससे बालों को इतना नुकसान पहुंचता है कि उनका टेक्सचर बिगड़ जाता है या फिर वह रूखे और बेजान हो कर अपना आकार खो देते हैं। ऐसे में अगर आप बालों में अंडा लगाती हैं तो आपको इससे 70 प्रतिशत प्रोटीन मिलता है। यह आपके बालों को नैचुरल कैराटीन भी देता है। 

दो मुंहे बालों के लिए फायदेमंद 

दो मुंहे बालों की समस्या बेहद आम है। कई लोगों का भ्रम है कि बालों को यदि रेग्यूलर ट्रिम नहीं करवाया जाता है तो वह दो मुंहे हो जाते हैं। मगर, ऐसा नहीं है। बालों के दो मुंहे होने का सबसे बड़ा कारण है उनका बेजान और रूखा होना। अगर आप इस समस्या से बालों को बचाना चाहती हैं तो आपको बालों में हर हफ्तें अंडा लगाना चाहिए। अंडे के सफेद पार्ट को आप शैंपू में मिला कर या फिर किसी हेयर मास्क में मिला कर भी लगा सकती हैं। दरअसल, अंडे में ल्यूटिन होता है। यह आपके दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करता है।