आईब्रो आपके चेहरा का सबसे जरुरी ब्यूटी पार्ट है। अगर आपकी आईब्रो की शेप बिगड़ जाए तो आपके चेहरे का लुक बिगड़ जाता है। हर लड़की चाहती है कि उसकी आईब्रो की शेप परफेक्ट हो लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं होता। कई लड़कियों की आईब्रो में इतने कम बाल होते हैं कि वो नज़र ही नहीं आते या फिर जिस तरह दिखते हैं वो उनका लुक बिगाड़ देते हैं। 

वैसे आजकल तो कई तरह के कॉस्मेटिक सर्जरी की जाती है जिससे आपको परफेक्ट लुक मिलता है। जैसे आपके लिप पतले हों तो उन्हें मोटा करने के लिए आप सर्जरी करवा सकती हैं। चेहरे पर झुर्रियां आ जाएं तो आप बुटॉक्स लगवा सकती हैं इसी तरह के आईब्रो के बालों को बढ़ाने के लिए भी ट्रीटमेंट करवाया जा सकता है। लेकिन ये ट्रीटमेंट हर किसी के बस की बात नहीं है और ये आपको सूट करेगा ये भी जरुरी नहीं है। 

अगर आपकी आईब्रो के बाल कम हैं और आपकी खूबसूरती इस वजह से कम हो रही है तो आप बिना सर्जरी या कोई भी कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट लिए इसे घरेलू नुस्खों से ही ठीक कर सकती हैं। जी हां सिर्फ 10 रुपये से भी कम खर्चे में आपकी आईब्रो के पतले बालों की समस्या खत्म हो सकती है। ये बात तो सब जानते हैं कि घरेलू नुस्खों से कोई नुकसान नहीं होता और अगर ये आपको सूट हो जाएं तो आपको इससे फायदा जरुर होता है।

पतली आईब्रो को घना करने का घरेलू नुस्खा 

अगर आपकी आईब्रो पतली हैं जिस वजह से आप उसकी परफेक्ट शेप नहीं बनवा पाती तो आपको ये घरेलू नुस्खा जरुर बता होना चाहिए। आपको सिर्फ 2 चीज़ें चाहिए एक प्याज और दूसरा विटामिन ई ऑयल जिसके लिए आप कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

अब आपको बताते हैं कि प्याज से आपको कैसे फायदा होगा। दरअसल में प्याज़ में मौजूद सल्फर, सेलेनियम, विटामिन बी और सी होते हैं, जो हेयर ग्रोथ में मदद करने के साथ इसे मज़बूत भी बनाते हैं। सल्फर कॉलेजन टिश्यू का प्रोडक्शन बेहतर कर आईब्रोज़ की सही ग्रोथ में मदद करता है और इसके साथ जब आप इसमें विटामिन ई ऑयल भी मिलाती हैं जो इससे आईब्रो को बालों को मज़बूती मिलती है और इनकी ग्रोथ होती है।

home remedies to make your thin eyebrows thick

ऐसे बनाएं ये ब्यूटी पेस्ट

अपनी आईब्रो को ब्यूटीफुल बनाने वाले इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको क्या चाहिए ये तो हमने आपको बता दिया लेकिन आपको इसे कैसे तैयार करना है आप ये भी जान लीजिए। सबसे पहले आप एक प्याज़ को लेकर छील लें फिर इसे कद्दूकस करके आप इसका पेस्ट बना लीजिए अब इसमें विटामिन ई ऑयल मिलाइए। आधा चम्मच पेस्ट में एक कैप्सूल का ऑयल काफी है। मार्केट में आपको विटामिन ई का कैप्सूल आसानी से मिल जाएगा जिसके अंदर ऑयल होगा और आप उसे हल्का का तोड़कर पेस्ट में मिला पाएंगी। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। 

आप चाहें तो ये पेस्ट बनाकर आप फ्रिज में रख सकती हैं और फिर हर दूसरे दिन इसे दिन में एक बार लगा सकती हैं यानि आपको बार बार पेस्ट बनाने की जरुरत नहीं है।

इस पेस्ट को आईब्रो पर कैसे लगाएं

हफ्ते में हर दूसरे दिन इस मिक्सचर का इस्तेमाल करें। सबसे पहले आईब्रोज़ को अच्छी तरह टिश्यू से पोंछ लें। अब q-tip से इस मिक्सचर को दोनों आईब्रोज़ पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे धो लें।

कुछ महीनों तक इसके इस्तेमाल से आपकी आईब्रोज़ घनी और खूबसरत हो जाएंगी। आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है क्योंकि इस घरेलू नुस्खे से अगर आपको फायदा हुआ तो आपको सिर्फ 10 रुपये का खर्चा ही करना है।

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial